Expert

क्या प्रदूषण के कारण बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

Can polluted air causes hair loss: वायु प्रदूषण के कारण बालों रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिसकी वजह से उनका गिरना और टूटना हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 07, 2022 11:23 IST
क्या प्रदूषण के कारण बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

delhi air pollution level: दीपावली के बाद राजधानी दिल्ली में एक बार फिर हवा (Delhi Air Pollution) में जहर घुल चुका है। दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का AQI आज (सोमवार), 7 नवंबर की सुबह 326 दर्ज किया गया है। दिल्ली, गाजियाबाद, गुड़गांव और नोएडा में स्मॉग की वजह से लोगों को धूप नजर नहीं आ रही है। आम लोगों को सांस लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों को आंखों में जलन और गले में इन्फेक्शन की प्रॉब्लम हो रही है।

जहरीली हवा आपके दिल, किडनी और फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचा (air pollution effects on human health) रही है साथ ही आपके बालों को भी खराब कर रही है। वायु प्रदूषण के कारण बालों का टूटना, गिरना और ड्राई होना बहुत ही आम बात है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं वायु प्रदूषण के कारण बाल क्यों टूटते हैं (Can polluted air causes hair loss?) और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

क्या वायु प्रदूषण के कारण झड़ते हैं बाल? - Can Air Pollution Cause Hair Loss in hindi

रायबरेली के जिला अस्पताल के डॉक्टर प्रशांत कुमार का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण बाल और स्किन की समस्या हो सकती है। प्रदूषण के कारण बालों के स्कैल्प की नमी खो जाती है और बाल ड्राई हो जाते हैं, जिसकी वजह से उनमें डैंड्रफ बनता है और बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। डॉक्टर का कहना है कि पीएम-2.5 और पीएम-10 की वजह से बाल ड्राई होते हैं। जब यह बालों में जमा होते हैं, तो डैंड्रफ पैदा होते हैं और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं।
 
Can-polluted-air-causes-hair-loss

वायु प्रदूषण से बालों को सुरक्षित कैसे रखें? - How to keep hair safe from air pollution?

एक दिन छोड़कर करें शैम्पू

डॉक्टर का कहना है कि वायु प्रदूषण के प्रभाव से बालों को खराब होने से बचाने के लिए एक दिन छोड़कर रेग्लुर शैम्पू करें। शैम्पू का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि ये माइल्ड हो। इसमें ज्यादा केमिकल और किसी अतिरिक्त पैरबन का इस्तेमाल न किया हो। बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।

तेल न लगाएं

बालों को पोषण देने के लिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी माना जाता है, लेकिन वायु प्रदूषण के कारण से बचने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डॉक्टर का कहना है कि बालों में तेल लगाकर कभी बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल लगाने से बालों में डस्ट चिपकेगी और बाल रूखे हो जाएंगे। बालों में बाहर की धूल और मिट्टी के कण चिपकेंगे तो इससे ज्यादा टूटने लगेंगे।

इसे भी पढ़ेंः बालों में लगाएं शहद और मेयोनीज का हेयर मास्क, स्मूथ हो जाएंगे बाल

बालों को ढक कर बाहर निकलें

वायु प्रदूषण आपके बालों और स्कैल्प को प्रभावित न करें इसके लिए घर से बाहर निकलते वक्त बालों को ढक कर निकलें। जहां तक संभव हो आप जितनी देर खुली हवा में हैं उतनी देर बालों को कवर करके रखें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

वायु प्रदूषण के इफेक्ट से स्किन और बालों को बचाने का सबसे बेस्ट तरीका है शरीर को हाइड्रेट रखना। आमतौर पर डॉक्टर किसी इंसान को रोज 3 से 5 लीटर तक पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन डॉक्टर की सलाह पर इस मात्रा को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है। नियमित रूप से पानी का सेवन करने पर स्किन की हाइड्रो लिपिड लेयर बनी रहती है जो बालों का टूटना और गिरना भी कम होगा।

Disclaimer