बहुत ज्यादा खाली समय होना भी है मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक बहुत ज्यादा खाली समय होना आपके मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। 

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 23, 2021
बहुत ज्यादा खाली समय होना भी है मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में लोगों को खुद के लिए समय निकलना बहुत मुश्किल भरा काम होता है। दिन भर कामकाज और अन्य कामों में व्यस्त रहने के कारण खाली समय मिल पाना मुश्किल होता है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके पास बहुत सारा खाली समय होता है। दिन भर के कामकाज के बाद खुद के लिए खाली समय निकालना आपकी मानसिक सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अगर आपके पास बहुत ज्यादा खाली समय है तो यह आपकी मानसिक सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक बहुत ज्यादा खाली समय (Too Much Free Time) आपको स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या का शिकार बना सकता है। प्रति दिन 3 से 4 घंटे का खाली समय होना अच्छी बात है लेकिन अगर आपके पास इससे ज्यादा समय होता है तो यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। आइये जानते हैं अधिक खाली समय होने से किस तरह मेंटल हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

बहुत ज्यादा खाली समय मेंटल हेल्थ के नुकसानदायक (Too Much Free Time Can Cause Mental Problems)

Free-Time-Stress-Anxiety-Link

(image source - freepik.com)

मानसिक स्वास्थ्य को लेकर हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक किसी भी व्यक्ति के पास 3 घंटे से अधिक खाली समय होना मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं होता है। हालांकि आज के समय में जहां लोग खुद के लिए टाइम निकालने में असमर्थ होते हैं वहां अगर आपको रोजाना 3 घंटे का फ्री टाइम मिलता है तो यह अच्छी बात है। फ्री टाइम में आपके दिमाग को शांति मिलती है। लेकिन जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि जब किसी भी व्यक्ति के पास रोजाना बहुत ज्यादा खाली समय होता है तो इसकी वजह से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आप किस तरह से खाली समय का उपयोग करते हैं उसके आधार पर आपको इसका लाभ या नुकसान होता है।

इसे भी पढ़ें : तनाव और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है फॉरेस्ट बाथिंग (Forest Bathing), जानें इसके लाभ

खाली समय का सही उपयोग जरूरी (Better Utilisation of Free Time)

आज के समय में एक तरफ जहां लोगों के पास खाली समय के बारे में सोचने का वक्त नहीं है वहीं किसी के पास जरूरत से ज्यादा खाली समय होना भी बड़ी बात है। लेकिन आप अपने खाली समय का उपयोग किस तरीके से करते हैं यह सबसे अहम पहलू है। स्टडी के मुताबिक अगर आप अपने खाली समय में कुछ एक्टिविटीज या कोई ऐसा काम जो आपको बेहद पसंद हो करते हैं तो इसे खाली समाया का सदुपयोग कहा जायेगा। लेकिन अगर आप खाली समय में भी खाली ही बैठे रहते हैं तो इसकी वजह से आपके दिमाग में एक समय बाद नकारात्मकता हावी हो सकती है। अगर आपके बहुत ज्यादा खाली समय है और आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो धीरे-धीरे आपको डिप्रेशन, स्ट्रेस या एंग्जायटी भी हो सकती है।  

Free-Time-Stress-Anxiety-Link

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : आधी-अधूरी नींद (स्लीप डेब्ट) का आपके मन और शरीर दोनों पर पड़ता है बुरा असर, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

कैसे करें खाली समय का सही उपयोग (How To Utilize Free Time?)

अगर आपके पास जरूरत से ज्यादा खाली समय है तो इसका सही ढंग से उपयोग कर आप मानसिक समस्याओं से ग्रसित होने से बच सकते हैं। आप खाली समय का सही उपयोग कर मानसिक और शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ हो सकते हैं। अगर आपे पास जरूरत से ज्यादा खाली समय है तो उस समय में आप व्यायाम, खेलकूद या खुद की पसंदीदा एक्टिविटी कर खुद एंगेज रख सकते हैं। अगर आपको पढना पसंद है तो खाली समय मिलने पर आप अपनी पसंद की किताबें पढ़ें इससे आपका मन और दिमाग दोनों ही काम में लगा रहेगा। खाली समय में जब आपका दिमाग फ्री होता है तो नकारात्मक विचार आपके दिमाग पर हावी हो सकते हैं। जिसके कारण आपको डिप्रेशन या स्ट्रेस जैसी गंभीर मानसिक समस्या हो सकती है।

स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचाव के टिप्स (Stress and Anxiety Prevention Tips)

खाली समय में स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचने के लिए आपक्प अपने समय का सही ढंग से उपयोग करना चाहिए। खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखकर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं। अगर आप स्ट्रेस या एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्या से ग्रसित हैं तो बचाव के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • शराब और स्मोकिंग से दूरी बना लेनी चाहिए।
  • कॉफी और कैफीन युक्त चीजों का सेवन कम करें।
  • कल या भविष्य की अधिक चिंता न करें। 
  • नकारात्मक परिस्थिति और नकारात्मक विचारों से दूरी बनाएं।
  • स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें।
Free-Time-Stress-Anxiety-Link
(image source - freepik.com)

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखकर आप मानसिक समस्याओं की चपेट में आने से बच सकते हैं। अगर आपके पास बहुत अधिक खाली समय है तो कोशिश करें कि इसका सही ढंग से उपयोग किया जाए। अधिक खाली समय और इसका सही ढंग से इस्तेमाल न करना आपको कई तरह की मानसिक समस्याओं का शिकार बना सकता है।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer