Weight Loss: वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है 'कार्ब साइकिलिंग', जानें क्या है ये और इसके फायदे

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि कार्ब साइकिलिंग की अवधारणा कैलोरी के सेवन को कम करने और वजन घटाने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 06, 2020
Weight Loss: वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है 'कार्ब साइकिलिंग', जानें क्या है ये और इसके फायदे

जब आहार की बात आती है, तो कई अलग-अलग रुझान सामने आते हैं और यही स्वास्थ्य से जुड़े अलग-अलग पहलुओं को सामने लाने में भी मदद करते हैं। लंबे समय से कार्बोहाइड्रेट का सेवन एक गर्म विषय रहा है। जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं या किसी भी तरह वजन कम रखना चाहते हैं वो कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बचते हैं। ऐसे में कई आहार हैं, जो कार्ब्स को प्रतिबंधित करते हैं और कुछ उन्हें पूरी तरह से बाहर ही कर देते हैं। ऐसे में कार्ब सेवन को शरीर के लिए संतुलित रखने में कार्बोहाइड्रेट का एक चक्र हमारी मदद कर सकता है। इसे 'कार्ब साइकिलिंग' (Carb Cycling) के नाम से जाना जाता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं क्या है कार्ब साइकिलिंग।

insideweightloss

कार्ब साइकिलिंग (Carb Cycling) क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आहार अलग-अलग चक्र में कार्बोहाइड्रेट की खपत पर केंद्रित है। यह मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है, जो अपने आहार से सभी प्रकार के कार्ब्स को पूरी तरह से काट नहीं सकते हैं। तो, वे इस कार्ब साइकलिंग आहार पर चलते हैं, जिसमें वे एक महीने या एक सप्ताह में उच्च-कार्ब (high carb) दिनों और निम्न-कार्ब (low carb) दिनों के बीच स्विच करते हैं।

कार्ब सेवन का इन चीजों पर निर्भर कर सकता है:

शारीरिक संरचना के आधार पर: कुछ आहार के दौरान कार्ब्स को कम कर देंगे, फिर उन्हें मांसपेशियों के निर्माण या ट्रेनिंग के दौरान वापस जोड़ लेना

प्रशिक्षण और आराम के दिन: प्रशिक्षण के दिनों में एक उच्च कार्ब सेवन और बाकी दिनों में कम कार्ब सेवन होता है।

विशेष कार्यक्रम या प्रतियोगिताएं: एथलेट्स अक्सर एक घटना से पहले कार्ब लोड करते हैं, और कई शारीरिक प्रतियोगियों में ये उनकी मदद करता है। 

बॉडी फैट लेवल: कई व्यक्ति अपने शरीर के वसा के स्तर के आधार पर अपने कार्बोहाइड्रेट को चक्रित करेंगे। वे जितने अधिक दुबले होते हैं, उतने ही उच्च-कार्ब का सेवन करते हैं।

insidegoodcarbs

इसे भी पढ़ें : World Obesity Day: दिन में ढाई गिलास संतरे का जूस घटा सकता है आपका मोटापा, 35 साल में 3 गुना तक बढ़े मोटे लोग

कार्ब साइकिलिंग के फायदे

  • -कार्ब साइकलिंग का प्रस्तावित तंत्र कार्बोहाइड्रेट के लाभों को अधिकतम करना है और शरीर को ईंधन के रूप में वसा जलाना सिखाता है।
  • -कैलोरी को बैलेंस करके कार्ब साइकलिंग आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन का भरपूर सेवन भी उपयोगी हो सकता है।
  • -कार्ब साइकलिंग खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद कर सकता है।
  • -लो-कार्ब वाला समय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती हैं और उच्च-कार्ब रिफीड आपके हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

Watch Video: मोटापा कम करने के लिए योगासन

कार्ब साइकिल में आने वाले अच्छे आहार

साबुत अनाज: साबुत अनाज पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभों के साथ जुड़े होते हैं। इनके स्रोतों में शामिल हैं: ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ।

सब्जियां: हर सब्जी में विटामिन और खनिज की मात्रा अलग-अलग होती है, एक अच्छा संतुलन पाने के लिए कई तरह के सब्जियों का सेवन करें।

फल: सब्जियों की तरह, हर फल अनोखा होता है, विशेष रूप से उनके उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री और कम ग्लाइसेमिक वाले जामुन खाएं।

फलियां: धीमी गति से पचने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं, जो फाइबर और खनिजों से भरा होता है। 

कंद: आलू, शकरकंद आदि का सेवन करें।

insidehighcarbs

इसे भी पढ़ें : Coconut Oil For Weight Loss: बॉडी फैट कम कर आपको स्लिम-ट्रिम बना सकता है नारियल तेल, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

कार्ब साइकलिंग, वास्तव में, इस तथ्य पर जोर देती है कि कार्ब सेवन एथलेटिक प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है। जो लोग खेल के क्षेत्र में हैं उन्हें ऊर्जा के लिए एक निश्चित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित 2010 के एक अध्ययन के अनुसार, एक व्यक्ति द्वारा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा की खपत इस बात से जोड़ा जाता है कि शरीर कैसे इसे 'ग्लाइकोजन' में तोड़ देता है, जो ऊर्जा का एक स्रोत है। वहीं शारीरिक गतिविधियों की तीव्रता शरीर की ऊर्जा या ग्लाइकोजन को तेजी से समाप्त कर देती है। जैसे, शोधकर्ताओं का कहना है कि शारीरिक गतिविधियों की जरूरतों और तीव्रता के आधार पर कार्ब साइकलिंग ऊर्जा बढ़ा सकती है और इसे दैनिक रूप से समायोजित कर सकती है।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer