Glowing Skin: दमकती त्वचा के लिए अपनी डाइट में आज ही जोड़ें ये 8 चीजें

अपनी डाइट में कुछ चीजों को जोड़कर आप अपनी त्वचा को निखरी और खिली-खिली बना सकते हैं। जानते हैं उन चीजों के बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 05, 2021 16:07 IST
Glowing Skin: दमकती त्वचा के लिए अपनी डाइट में आज ही जोड़ें ये 8 चीजें

हर लड़की का सपना होता है कि उसकी त्वचा निखरी (Glowing Skin) और दमकती नजर आए। लेकिन रोजमर्रा की भागदौड़ और गलत आहार लेने के कारण यह सपना कब टूट जाता है पता ही नहीं चलता। ऐसे में आहार को संतुलित करने और अपनी डाइट में बदलाव लाना जरूरी है। तभी आप त्वचा की अंदरूनी देखभाल कर पाएंगे। त्वचा दमकती तब नजर आएगी जब आप उसकी देखभाल भीतर से भी करेंगे और यह देखभाल उचित पोषण और खानपान के माध्यम से होगी।ऐसे में अपने आहार (Diet For glowing skin) में उन चीजों को शामिल करें, जिससे आपकी त्वचा निखरी हुई नजर आए जानते हैं, हम चीजों के बारे में...

1 - हरी सब्जियों के माध्यम से (Green Vegetables for Glowing Skin) 

बता दें, हरी सब्जियां जैसे- मेथी, पालक, लौकी, तोरई आदि त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन सब्जियों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन जैसे- ए सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इनके सेवन से न केवल खून साफ होता है बल्कि यह चेहरे पर चमक बनाए रखने में बेहद मददगार है। अगर आप हरी सब्जियों का सेवन नहीं कर सकते तो आप इनका रस भी पी सकते हैं।

2 - ग्रीन टी को जोड़ें (Green Tea for Glowing Skin)

हरी चाय, यह हर्बल चाय बेहद फायदेमंद है। इसके अंदर भी कई विटामिंस, ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा की रक्षा करने में बेहद मददगार हैं। अगर आप इनका सेवन करते हैं तो यह त्वचा को सनबर्न और दाग धब्बों से बचाते हैं। साथ ही ग्रीन टी के सेवन से वजन भी कम होता है तो यह हर प्रकार से सेहत के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप आकर्षक निखार और फिट रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- छोटी प्लेट में खाने से कम हो सकता है वजन, डायटीशियन से जानें छोटी प्लेट में खाने के 5 बड़े फायदे

3 - मछली है त्वचा के लिए अच्छी (Fish for Glowing Skin)

ध्यान दें कि मछली के अंदर omega-3 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। मछली को अपनी लाइफ में दौड़ने से ना केवल त्वचा खिली हुई नजर आती है बल्कि स्वस्थ भी बनी रहती है। साथ ही ये बालों को भी काला और घना बनाने में मदद करती है। अगर आप फ्री रेडिकल से बचना चाहते हैं और त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं।

4 - ब्राउन राइस बेहद फायदेमंद है (Brown Rice for Glowing Skin)

खाद्य पदार्थ के रूप में जाने जाने वाली ब्राउन राइस त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी बेहद उपयोगी है। बता दें इसके अंदर लिपिड्स मॉलिक्यूल मौजूद होता है जो न केवल त्वचा में नमी बनाए रखता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला कैरामिड्स त्वचा में नई उर्जा प्रदान करता है। ऐसे में आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए अपनी डाइट में ब्राउन राइस को जोड़ सकते हैं।

5 - त्वचा के लिए दाल खाएं (Daal for Glowing Skin)

बता दें कि दाल के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। प्रोटीन की कमी शरीर में कोशिकाओं को क्षति पहुंचा सकती हैं। चूंकि प्रोटीन से नई कोशिकाएं बनती है ऐसे में इसके माध्यम से चेहरे की त्वचा पर ग्लो आता है। हम कह सकते हैं कि दाल के सेवन से त्वचा पर निखार आ सकता है इसीलिए आप अपनी डाइट में दाल को जरूर जोड़ें।

इसे भी पढ़ें- एक कप थिसल चाय आपको रखेगी वायरल बीमारियों से दूर, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके 6 फायदे और कुछ नुकसान

6 - नींबू है बेहद फायदेमंद (Lemon for Glowing Skin)

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में नींबू एक वरदान की तरह है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू चेहरे के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। नींबू के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अपने आहार में नींबू को जरूर शामिल करें। विटामिन सी शरीर में गंदगी को बाहर निकालने और चेहरे पर निखार लाने के लिए बेहद जरूरी तत्व है। ऐसे में आप नींबू के रस का सेवन गर्म पानी के साथ करें। इसके अलावा आप सलाद में भी नींबू को छोड़कर इसका सेवन कर सकते हैं। 

7 - चेहरे के लिए अनार है जरूरी (Pomegranate for Glowing Skin)

बता दें कि अनार के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही खून की मात्रा भी बढ़ जाती है। अगर शरीर पर किसी भी तरह का घाव या चोट लग जाए तो अनार के सेवन से इस घाव को जल्दी भरा जा सकता है। इसके सेवन से त्वचा पर लालिमा छा जाती है।

8 - सूखे मेवों को जोड़ें अपनी डाइट में (Dry Fruits for Glowing Skin)

बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में किशमिश, काजू, पिस्ता या बदाम को जोड़ेंगे तो इनके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं काजू कि तो काजू के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो त्वचा की रक्षा करता है। वहीं किशमिश के अंदर भी विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बढ़ती उम्र को रोकता है। अगर हम पिस्ते की बात करें तो पिस्ता के अंदर भी विटामिन पाया जाता है, जिससे त्वचा का यूवी किरण कुछ नहीं बिगाड़ पा सकता। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रमुख स्त्रोत है, जिससे बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है। उनके अंदर भी प्रोटीन और फैट मौजूद होते हैं जो न केवल शरीर की रक्त में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाते हैं, इससे मुंहासों की समस्या और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

 

नोट- ऊपर बताए गए चीजों को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आप अपनी त्वचा में नहीं ऊर्जा महसूस करेंगे लेकिन अगर ऊपर बताई गई किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसे अपनी डाइट में ना जोड़ें वरना इससे गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में कुछ भी जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हैं तब भी अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा यदि आप वजन कम करने या किसी कारणवश स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी अपनी डाइट में किसी भी चीज को जोड़ने या घटाने से पहले एक्सपर्ट की मदद लें। खुद से या किसी के कहने पर अपनी डाइट में बदलाव करना एक गलत निर्णय हो सकता है।

ये लेख लेडी हार्डिंग्स मेडिकल कॉलेज एंड एसोसिएट हॉस्पिटल्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on Healthy diet in hindi

Disclaimer