छोटी प्लेट में खाने से कम हो सकता है वजन, डायटीशियन से जानें छोटी प्लेट में खाने के 5 बड़े फायदे

छोटी प्‍लेट में खाने से आपके द‍िमाग को ये अहसास होगा क‍ि शरीर ने ज्‍यादा खाया है और इस तरह आप अपने खाने का पोर्शन कम करके वजन घटा सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 09, 2021Updated at: Mar 09, 2021
छोटी प्लेट में खाने से कम हो सकता है वजन, डायटीशियन से जानें छोटी प्लेट में खाने के 5 बड़े फायदे

सही प्‍लेट चुन के घटा सकते हैं वजन? जी हां। वजन घटाने के ल‍िए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताने जा रहे हैं एक आसान तरीका ज‍िसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। अगर आप खाने के लि‍ए छोटी प्‍लेट का चुनाव करें तो आप वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के ल‍िए ये जानना जरूरी है क‍ि आप क‍ितनी कैलोरी ले रहे हैं और उसमें से क‍ितनी खर्च कर रहे हैं। कम कैलोरी लेने से अपने आप आपका वजन कम होगा। इसके ल‍िए आपको खाने का पोर्शन कम करना होगा। छोटी प्‍लेट में खाने से जो भी आप खाएंगे वो कम खाएंगे। अगर बड़ी प्‍लेट में खाएंगे तो लगेगा की कम खा रहे हैं। इसल‍िए कोश‍िश करें क‍ि प्‍लेट का साइज छोटा रहे। वजन घटाने के ल‍िए छोटी प्‍लेट में खाना खाने के फायदे जानने के लिए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

eating in a small plate

1. कॉन्‍ट्रास्‍ट रंग की छोटी प्‍लेट में खाने से जल्‍दी भर जाएगा पेट (Benefits of eating in a small and dark color plate)

अगर आप वजन घटाने के ल‍िए छोटी प्‍लेट में खा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि प्‍लेट का रंग खाने के रंग से कॉन्‍ट्रास्‍ट‍ हो। मतलब जैसे आप सफेद चावल खाने के ल‍िए क‍िसी गहरे रंग की प्‍लेट चुनें। अगर आप सफेद चावल को सफेद रंग की प्‍लेट में खाएंगे तो आपके द‍िमाग को लगेगा क‍ि आपने कम खाया है और आप ज्‍यादा खा लेंगे। हमारी द‍िमाग बहुत तेज होता है इसल‍िए आपको रंग का फेर करके उसे चकमा देना है। ताक‍ि आप वजन घटा सकें। 

2. छोटी प्‍लेट में खाने से ओवर ईट‍िंग नहीं होगी (Eating in small plate will not lead to over eating)

over eating will reduce

हम मे से ज्‍यादातर लोग इमोशनल हंगर के चलते ज्‍यादा खाना खाते हैं मतलब उनका पेट तो भर जाता है पर उनके द‍िमाग को लगता है क‍ि अभी पेट भरा नहीं है। इससे बचने के ल‍िए छोटी प्‍लेट में खाना बहुत लाभदायक है। इससे आप जरूरत से ज्‍यादा नहीं खाएंगे क्‍योंक‍ि भारत में ज्‍यादातर लोग ओवर ईट‍िंग करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना खाए जाने वाले रोटी, चावल और दाल को इन तरीकों से बनाएं सुपर हेल्दी, शरीर को मिलेगा ज्यादा फायदा

3. छोटी प्‍लेट में खाने से कैलोरी कम होगी (Eating in small plate will lower down calories)

benefits of eating in a small plate

अगर आप छोटी प्‍लेट में खाएंगे तो आपके शरीर में कम कैलोरी जाएगी। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके ल‍िए ये बेस्‍ट ऑप्‍शन है। प्‍लेट छोटी होगी तो आप उसमें कुछ भी एक्‍स्‍ट्रा नहीं जोड़ पाएंगे और अपने आप कैलोरी कम होगी। कई डायटीश‍ियन ये मानते हैं क‍ि ब‍िना कसरत क‍िए केवल कैलोरी इंटेक कम करने से भी वजन घटाया जा सकता है। 

4. जंक कम खाएंगे, पेट में जाएगा न्‍यूट्र‍िशनल फूड (Eating in small plate will add nutrition in diet)

छोटी प्‍लेट में खाने से आपका खाने का पोर्शन कम हो जाएगा, अगर आप ऑयली या जंक फूड भी उस प्‍लेट में खाएंगे तो बहुत कम क्‍वांट‍िटी आपके शरीर में जाएगी। वहीं अगर आप सेम जंक फूड क‍िसी बड़ी प्‍लेट में खाते हैं तो जाह‍िर है ज्‍यादा कैलोरी आपके पेट में जाएंगी। 

इसे भी पढ़ें- Know Your Plate: 1 प्लेट इडली-सांभर खाने से आपके सेहत को कितने फायदे मिलते हैं? जानें कैलोरीज, पोषक तत्व आदि

5. छोटी प्‍लेट में खाने से सोड‍ियम इंटेक कम होगा (Eating in small plate will reduce sodium intake)

कुछ लोगों का वजन नमक की ज्‍यादा मात्रा के कारण बढ़ता है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो छोटी प्‍लेट में खाने से आप नमक की मात्रा ओटोमैटिक ही कम कर देंगे। कई रेस‍िपीज में बहुत ज्‍यादा फैट और सोड‍ियम होता है। अगर आप बाहर से भी खाना मंगवाते हैं तो उसे भी छोटी प्‍लेट में डालकर ही खाएं। 

इस तरह आप छोटी प्‍लेट के इस्‍तेमाल से आसानी से वजन घटा सकते हैं, कैलोरी कम करने के साथ रोजाना 30 म‍िनट एक्‍सरसाइज जरूर करें। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer