क्या ब्राउन राइस सफेद चावल से ज्यादा हेल्दी होते हैं? जानें ब्राउन राइस खाने के फायदे और नुकसान

ब्राउन राइस को आमतौर पर हेल्दी माना जाता है लेकिन इसके सेवन से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 04, 2021 09:30 IST
क्या ब्राउन राइस सफेद चावल से ज्यादा हेल्दी होते हैं? जानें ब्राउन राइस खाने के फायदे और नुकसान

अच्छी सेहत के लिए हमारा खान पान बेहद संतुलित होना चाहिए और इसके साथ ही जिन खाद्य पदार्थों का सेवन हम कर रहे हैं उनके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी भी होनी जरूरी है। आजकल ब्राउन राइस का सेवन ज्यादातर लोग कर रहे हैं। ब्राउन राइस साबुत चावल होता है जिसे सामान्य सफ़ेद चावल के मुकाबले कम प्रोसेस किया जाता है। आमतौर पर सफ़ेद चावल को प्रोसेस कर उनका छिलका और बाहरी परत निकाल दिया जाता है और इसके बाद इसे पॉलिश भी किया जाता है लेकिन ब्राउन राइस को पॉलिश नही किया जाता है। सेहत के लिए ब्राउन राइस को बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और स्टार्च के गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग बॉडीबिल्डिंग से लेकर डायबिटीज, प्रीडायबिटीज और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के बचाव के लिए भी लोग करते हैं। ब्राउन राइस के सेवन के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन इसके सेवन से होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नही होता। इस लेख में हम आपको ब्राउन राइस से जुड़ी तमाम बातें बताएंगे।

ब्राउन राइस में मौजूद पोषक तत्व (Brown Rice Nutrition Facts)

सेहत के लिए फायदेमंद माने जाने वाले ब्राउन राइस में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि यह एक चावल का एक सामान्य रूप ही है लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सफ़ेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस ज्यादा फायदेमंद और सुरक्षित माना जाता है। ब्राउन राइस में सफ़ेद चावल की तुलना में ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। ब्राउन राइस फोलेट, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होता है। इन पोषक तत्वों के अलावा इसमें मैंगनीज की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ब्राउन राइस का सेवन से शरीर में हड्डियों के विकास, मांसपेशियों की मजबूती और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। ब्राउन राइस में मौजूद पोषक तत्व इस प्रकार से हैं।

benefits of brown rice

  • कैलोरी
  • प्रोटीन
  • फैट
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • थियामिन
  • नियासिन
  • विटामिन बी 6
  • मैग्नीशियम
  • फास्फोरस
  • मैंगनीज
  • पाइरिडोक्सीन
  • पैंटोथेनिक एसिड
  • लोहा
  • कॉपर

ब्राउन राइस के सेवन से होने वाले फायदे (Health Benefits of Brown Rice)

ब्राउन राइस एक साबुत अनाज होता है जिसकी वजह से इसके सेवन से शरीर को अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जानकारी के अनुसार, ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और इसके साथ ही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। ब्राउन राइस के सेवन से तमाम रोग जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया रेटिंग स्केल में भी फायदा मिलता है। विशेषज्ञों के मुताबिक नियमित रूप से लगभग 3 से 6 महीने तक इसके सेवन से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी स्थिति में फायदा मिलता है। इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है। ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। ब्राउन राइस के सेवन से शरीर को होने वाले कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार से हैं।

1. ब्लड शुगर (Blood Sugar) को रखता है नियंत्रित

ब्राउन राइस के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। डायबिटीज के रोगियों को ब्राउन राइस खाने की सलाह भी दी जाती है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को फायदा मिलता है।

2. हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) के लिए फायदेमंद

सफ़ेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कई गुना अधिक फाइबर होता है। इसलिए ब्राउन राइस का सेवन ह्रदय के स्वस्थ रहने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस के सेवन से शरीर का ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है।

3. बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद (Baby Food)

ब्राउन राइस का उपयोग बेबी फ़ूड के रूप में भी किया जाता है। ब्राउन राइस में पाए जाने वाले पोषक तत्व बच्चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। ब्राउन राइस में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम आदि बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद और जरूरी होते हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी (Lowers Cholesterol)

ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर शरीर में अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है।

brown rice side effects

5. तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को रखता है स्वस्थ

ब्राउन राइस में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला मैंगनीज शरीर में जरूरी फैटी एसिड और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। ब्राउन राइस में पाया जाने वाला मैग्नीशियम, शरीर के कैल्शियम को भी संतुलित करता है, जो नसों और मांसपेशियों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

6. कैंसर (Cancer) से बचाव में सहायक

ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में उपयोगी माने जाते हैं।

7. इम्यून सिस्टम (Immune System) को बनाते हैं मजबूत

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा ब्राउन राइस में पाई जाती है। ये पोषक तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ब्राउन राइस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाकर रोगों से लड़ने का काम करते हैं।

8. वजन कम (Weight Loss) करने में फायदेमंद

सफ़ेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। ब्राउन राइस में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है।  मोटापे से बचने के लिए ब्राउन राइस का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सफेद चावल पकाते समय इन 4 स्टेप्स को करेंगे फॉलो, तो निकल जाएंगे आर्सेनिक सहित सभी हानिकारक तत्व

ब्राउन राइस खाने के साइड इफेक्ट्स (Brown Rice Side Effects)

ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञों के यह मानना है कि ब्राउन राइस का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इसके सेवन से होने वाले कुछ खास दुष्प्रभाव नही है। लेकिन कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती जिसकी वजह से कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को नुकसान हो सकता है। हाई फाइबर की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन पाचन से जुड़े रोग जैसे दस्त, कब्ज और अपच की समस्याएं पैदा कर सकता है। ब्राउन राइस में आर्सेनिक में अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से उल्टी, सिरदर्द या जी मचलाने जैसी समस्याएं हो सकती है। नियमित रूप से अधिक मात्रा में ब्राउन राइस का सेवन करने से ये समस्याएं हो सकती हैं।

  • जी मिचलाना
  • पीलिया
  • डायरिया
  • पेट से जुड़ी समस्या
  • सूजन
  • बवासीर
  • सोरायसिस और अन्य त्वचा रोग

हमें उम्मीद है कि ब्राउन राइस के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारें लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी होगा। ब्राउन राइस का उचित मात्रा में सेवन करने से शरीर को अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में यह पाया गया है कि इसके अधिक या लगातार सेवन से कुछ समस्याएं भी हो सकती है। यदि आप किसी प्रकार की बीमारी या समस्या से ग्रसित हैं तो बिना चिकित्सक की सलाह लिए इसका सेवन न करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer