Happy Birthday Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर का फिटनेस सीक्रेट है स्‍वीट पोटैटो, बताया अपनी स्लिम फिगर का राज

Happy Birthday Shraddha Kapoor: बॉलीवुड अदाकारा श्रद्धा कपूर भी कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से नहीं कतराती हैं, शायद उनके स्लिम फिगर का राज यही?

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 16, 2019
Happy Birthday Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर का फिटनेस सीक्रेट है स्‍वीट पोटैटो, बताया अपनी स्लिम फिगर का राज

हाल ही में एक धारणा सामने आई है कि कार्बोहाइड्रेट के सभी रूपों से दूर रहना चाहिए। वजन कम करने और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक व्‍यक्तियों को ये आशंका होती है कि इससे वजन बढ़ता है, जिससे लोग इसे घृणा भरी नजर से देखते हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग किसी आहार या न्‍यूट्रिएंट्स को पूरे खाद्य समूह की खपत से सीमित करते हैं, वे न केवल अव्यवहारिक हैं, बल्कि अस्वस्थ भी हैं। हालांकि, कोई वाकई में अपना हेल्दी वजन चाहता है तो सबसे पहले उसे हेल्दी और अनहेल्दी कार्बोहाइड्रेट के बीच का अंतर पता होना जरूरी है और शुरुआत में इसे अपनी मील में शामिल करें और बाद में छोड़ दें। बॉलीवुड अदाकारा श्रद्धा कपूर भी कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से नहीं कतराती हैं, शायद उनके स्लिम फिगर का राज यही?

श्रद्धा कपूर का फिटनेस सीक्रेट  

श्रद्धा कपूर ने एक कटोरी मसालेदार शकरकंद का सेवन करते हुए खुद की एक तस्वीर पोस्ट की, जो एक उच्च कार्ब भोजन है। शकरकंद, या शकरकंदी, सफेद आलू के लिए स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माने जाते हैं, लेकिन ये कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होते हैं। शकरकंद के 100 ग्राम हिस्से में 18 से 20 ग्राम कार्ब्स होते हैं! लेकिन ये कार्ब्स स्वस्थ हैं और वास्तव में इसे प्रतिबंधित करने के बजाय वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। 

शकरकंद क्‍या है 

शकरकंद एक स्टार्चयुक्त, मीठी जड़ वाली सब्जी है। इसकी बाहरी परत रंगीन एक पतली, भूरी त्वचा है - रंग में सबसे अधिक नारंगी, लेकिन अंदरूनी हिस्‍से सफेद, बैंगनी या पीले होते हैं। आप शकरकंद को छिलकर खा सकते हैं, और पौधे की पत्तियां भी खाने योग्य हैं। ये आलू भी कहे जा सकते हैं लेकिन ये मीठे और सफेद आलू से संबंधित नहीं हैं। वानस्पतिक रूप से, शकरकंद बाइंडेड या मॉर्निंग ग्लोरी फैमिली से संबंधित है, जबकि सफेद आलू नैटशाइड परिवार में शामिल हैं। 

यहां हम आपको बता रहे हैं कि स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंद वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है:

1. सफेद आलू के 100 ग्राम में 2.2 ग्राम फाइबर होता है जबकि 100 ग्राम मीठे आलू में 3 से 4 ग्राम फाइबर होता है। ऐसे में फाइबर पाचन स्वास्थ्य और आंत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

2. फाइबर आंत के लिए सकारात्मक योगदान देता है, जो हार्मोनल संतुलन, मनोदशा और साथ ही त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

3. शकरकंद पोटेशियम में भी बहुत समृद्ध होते हैं (100 ग्राम के हिस्से में 337 मिलीग्राम पोटेशियम होता है)। पोटेशियम चयापचय को बेहतर बनाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में सहायक है, जो उन्हें आदर्श प्री-वर्कआउट स्नैक्स बनाता है।

4. फूड एंड न्यूट्रीशन रिसर्च के एक अध्ययन में पाया गया कि शकरकंद में एक विशिष्ट समूह एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन के रूप में भी जाना जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

5. शकरकंद में फाइबर अधिक होता है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने सक्षम है। अब तक अधिकांश शोध में यह प्रतीत होता है कि शकरकंद की उच्च फाइटोस्टेरॉल सामग्री पाचन तंत्र पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालती है और ग्रहणी संबंधी और गैस्ट्रिक अल्सर की रोकथाम और प्रबंधन में महत्वपूर्ण हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड प्रेशर और ह्रदय रोगों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ हैं ये 10 पोटैशियम फूड, जानें क्‍या हैं ये

यहां ये कहा जा सकता है कि शकरकंद कार्ब्‍स से भरपूर होते हैं, आप इसका सेवन ज्‍यादा न कर थोड़ी मात्रा में जरूर ले सकते हैं। उबला शकरकंद आपके लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य फायदों की आगुवाई करता है। इसे आप स्‍नैक्‍स के तौर पर वर्कआउट से पहले या शाम के समय ले सकते हैं। अगर आपको इससे किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप किसी आहार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले सकते हैं। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer