सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 5 चीजें

सर्दियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए आप किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं होगा।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 03, 2022 15:30 IST
सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 5 चीजें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों के मौसम में कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। सर्द हवाओं के प्रभाव से त्वचा बहुत अधिक ड्राई हो जाती है। सर्दियों में त्वचा डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में लोग सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए महंगे क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, बहुत ज्यादा क्रीम लगाने की वजह से चेहरा चिपचिपा और काला नजर आ सकता है। इसके साथ ही, जरूरी नहीं है कि बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को सूट करें। ऐसे में, आप किचन में मौजूद चीजों की मदद से स्किन की देखभाल कर सकते हैं। ये किचन इंग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करते हैं। आज हम आपको निखरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपकी आपके किचन में ही उपलब्ध मिल जाएंगे। ये किचन इंग्रीडियंट्स कौन से हैं, चलिए हम आपको बताते हैं - 

चमकदार त्वचा पाने के लिए किचन में मौजूद ये 5 चीजें - 5 Kitchen Ingredients For Glowing Skin

सर्दियों में निखरी और चमकदार स्किन पाने के लिए हम अकसर महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आप किचन में मौजूद चीजों से भी स्किन को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -

दूध - Milk

दूध हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में  प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिससे स्किन को पोषण मिलता है। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से कई फायदे मिलते हैं। चेहरे पर दूध लगाने त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है। इसके लिए आप चेहरे पर कॉटन की मदद से कच्चा दूध लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इसके अलावा, आप दूध में जैतून के तेल की 2-3 बूंदें मिलाकर भी लगा सकते हैं। सर्दियों में निखरी और मुलायम त्वचा के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर ग्लिसरीन कैसे लगाएं? जानें इसे लगाने के फायदे

एलोवेरा - Aloevera

एलोवेरा हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई, सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है। ये स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है और त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। यह सर्दियों में त्वचा की ड्राईनेस भी कम करता है। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। एलोवेरा के ताजे पत्तों से जेल निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा निखरी और बेदाग नजर आएगी। 

Winter-Skincare

शहद - Honey

सर्दियों में ड्राई स्किन की देखभाल करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसके अलावा, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसे सूजन और लालिमा को दूर होती है। चेहरे पर शहद लगाने से झुर्रियों, मुंहासों और टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आप शहद में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आप होठों का रूखापन दूर करने के लिए भी शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में चमकदार स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

ओटमील - Oatmeal

ओटमील का इस्तेमाल आमतौर पर नाश्ते में किया जाता है। स्किन के लिए भी ओटमील बहुत फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। आप सर्दियों में निखरी त्वचा पाने के लिए ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सैपोनिन होता है, जो एक नेचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है। आप ओटमील में दूध मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा मॉइस्चराइज रहेगी और चेहरे पर निखार आएगा। 

ऑलिव ऑयल - Olive Oil

ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, आप अपनी स्किन के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और वचा चमकदार बनती है। आप त्‍वचा पर डायरेक्‍ट ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या ऑलिव ऑयल में शहद मिला कर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: माथे के जिद्दी ब्लैकहेड्स से हैं परेशान? इन आसान उपायों से पाएं छुटकारा

सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दूध, शहद, एलोवेरा, ओटमील और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी चीजें आपको आपके किचन में आसानी से उपलब्ध मिल जाएंगी।

Disclaimer