सर्दियों में जरूर खाएं शलजम, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Turnip Benefits In Hindi: सर्दियों में शलजम खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। आप सर्दियों में शलजम की सब्जी या अचार बनाकर खा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 16, 2022 15:57 IST
सर्दियों में जरूर खाएं शलजम, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

सर्दियों में कई तरह की सब्जियां बाजारों में मिलने लगती हैं। शलजम भी सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियों में से एक है। शलजम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शलजम को पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। शलजम में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। शलजम खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे बीमारियों से बचाव होता है। आप सर्दियों में शलजम की सब्जी या अचार बनाकर खा सकते हैं। शलजम खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। तो आइए, जानते हैं शलजम खाने के फायदे क्या हैं (Shalgam Khane Ke Fayde) -

शलजम खाने के फायदे - Turnip Benefits In Hindi

शलजम खाने के शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। आइए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

इम्यूनिटी मजबूत होती है 

सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप, सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए शलजम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। शलजम का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, खांसी व मौसमी संक्रमण से बचाव होता है। 

पाचन के लिए फायदेमंद

शलजम का सेवन हमारे पाचन के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंतों की सफाई करता है। शलजम का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है। शलजम खाने से पेट में दर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 

Turnip-Benefits

ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है 

कई तरह की सब्जियां डायबिटीज में फायदेमंद होती हैं। शलजम भी उन्हीं में शामिल है। डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। शलजम में शुगर की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए शुगर के पेशेंट भी इसका सेवन कर सकते हैं। शलजम में मौजूद फाइबर को पचाने में समय लगता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है। डायबिटीज के मरीजों को शलजम का सेवन करने से लाभ हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फल, बीमारियां रहेंगी दूर

आंखों के लिए लाभकारी 

शलजम का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, शलजम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए लाभकारी होता है। शलजम खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीं, इसका सेवन करने से आंखों में खुजली और जलन जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो शलजम का सेवन जरूर करें।

खून की कमी दूर करे 

शलजम का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, शलजम में आयरन काफी मात्रा में होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। शलजम के सेवन से खून बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे थकान और कमजोरी की समस्या से भी राहत मिलती है। एनीमिया की शिकायत होने पर शलजम का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।  

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है 

शलजम का सेवन दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। शलजम खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हाई बीपी की शिकायत में डाइट में शलजम को जरूर शामिल करें। शलजम का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।  

हड्डियां मजबूत बनती हैं 

हड्डियों के लिए भी शलजम बहुत फायदेमंद है। शलजम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और जोड़ों में दर्द की शिकायत दूर होती है। शलजम में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: ड्रैगन फ्रूट खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

शलजम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आप शलजम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस खाने से इम्यूनिटी मजबूत होगी और मौसमी संक्रमण से बचाव होगा।

Disclaimer