माथे के जिद्दी ब्लैकहेड्स से हैं परेशान? इन आसान उपायों से पाएं छुटकारा

माथे के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 15, 2022 17:19 IST
माथे के जिद्दी ब्लैकहेड्स से हैं परेशान? इन आसान उपायों से पाएं छुटकारा

हर किसी को साफ और ग्लोइंग स्किन की चाहत होती है। चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए हम फेस पर क्या-क्या नहीं लगाते हैं। लेकिन, कई बार महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स के कारण चेहरे की खूबसूरती कम हो सकती है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे के पोर्स में जिंदगी जमा हो जाती है, जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। कई बार नाक और ठुड्डी के आसपास जमा ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं, लेकिन माथे के ब्लैकहेड्स को निकालने में दिक्कत आती है। स्क्रब और पार्लर जाकर ब्लैकहेड्स निकलवाने के बाद भी यह समस्या बार-बार हो सकती है। ऐसे में आप ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। इन उपायों की मदद से आप बिना दर्द के ही, ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं, माथे के ब्लैक हेड्स निकालने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove blackheads from forehead)-

अंडा (Eggs)

अंडा ना केवल हमारी सेहत, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। माथे के ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व स्किन को पोषण देते हैं और चेहरे के पोर्स को छोटा करने में मदद करते हैं। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक अंडे को तोड़कर उसका सफेद भाग अलग कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: माथे का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

शहद और दालचीनी (Honey And Cinnamon)

माथे के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। शहद में मौजूद पोषक तत्वों से त्वचा को नमी मिलती है। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने माथे पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

Forehead-Blackheads

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा भी हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट तक रखें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करके, ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद करेगा।

हल्दी और बेसन (Haldi And Besan)

माथे के जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप हल्दी और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन,1 चम्मच चावल का आटा, 1/2 चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। चेहरे को साफ करने के बाद बेसन और हल्दी के फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक हल्दी और बेसन के स्क्रब को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए इसे छुड़ाएं। 

नींबू (Lemon)

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन पर जमा गंदगी को दूर करने में मदद करता है। चेहरे पर नींबू लगाने से स्किन पोर्स टाइट होते हैं और चेहरे पर निखार आता है। माथे के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए रात में सोने से पहले नींबू का रस लगाएं। सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: पिंपल्स वाले चेहरे के लिए घर पर बनाएं ये 3 नैचुरल स्क्रब

माथे के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। माथे के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप शहद और दालचीनी, अंडा, नींबू, हल्दी और बेसन और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer