सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं शहद, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा और त्वचा मुलायम बनेगी।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 03, 2022 10:00 IST
सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं शहद, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों के मौसम में त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में ड्राई स्किन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है। कई बार त्वचा ड्राई होकर फटने भी लगती है। चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इनसे भी कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आप सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। सर्दियों में शहद के इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा मुलायम बनती है। तो आइए, जानते हैं सर्दियों में मुलायम और निखरी त्वचा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं (How to apply honey on face for soft and glowing skin in winters)

शहद और चीनी (Honey And Sugar For Glowing Skin)

सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद में चीनी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर उंगलियों से मसाज करें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर डेड स्किन सेल्स हटेंगी और त्वचा का रूखापन दूर होगा। सर्दियों में हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें। 

Honey-For-Winters

दही और शहद (Honey And Curd For Glowing Skin)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप शहद और दही लगा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो-तीन बार करने से आपको मुलायम और निखरी त्वचा मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हाथों पर क्या लगाना चाह‍िए? जानें हाथों को रूखेपन से बचाने के खास उपाय

शहद से मसाज (Massage With Honey For Glowing Skin)

सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आप शहद से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा कच्चा शहद लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। लगभग आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो चेहरे पर शहद लगाकर इसे रातभर के लिए छोड़ सकते हैं। इससे आपकी स्किन मुलायम और चमकदार बनेगी। 

दूध और शहद (Honey And Milk For Glowing Skin)

चेहरे पर निखार लाने के लिए शहद और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही चीजें त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसके लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। सर्दियों में रोज इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा निखरी और बेदाग नजर आएगी।    

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में नमी की कमी से स्किन हो जाती है ड्राई, इस रूखेपन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर शहद लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी और त्वचा मुलायम और निखरी हुई बनेगी। आप सर्दियों में शहद को चीनी, दूध और दही के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप कच्चे शहद से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं।

Disclaimer