सर्दियों में हाथों पर क्या लगाना चाह‍िए? जानें हाथों को रूखेपन से बचाने के खास उपाय

हाथों को ड्रायनेस की समस्‍या से बचाने के लि‍ए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं, जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 10, 2022 10:14 IST
सर्दियों में हाथों पर क्या लगाना चाह‍िए? जानें हाथों को रूखेपन से बचाने के खास उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्द‍ियों में हाथ को रूखेपन की समस्‍या से बचाने के ल‍िए लोग महंगे लोशन और क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं पर हाथों को ड्रायनेस की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आपको बाजार में म‍िलने वाली क्रीम का इस्‍तेमाल कम से कम करना चाह‍िए। आप कई हेल्‍दी इंग्रीड‍िएंट्स को डायरेक्‍ट स्‍क‍िन पर लगाकर या म‍िश्रण तैयार कर स्‍क‍िन पर लगाएं तो वो मॉइश्‍चराइजर का काम करेगा लेक‍िन इसका ये मतलब नहीं है क‍ि आपकी स्‍क‍िन को ठंड के द‍िनों में मॉइश्‍चराइजर की जरूरत नहीं होती पर आप कैम‍िकल युक्‍त मॉइश्‍चराइजर खरीदने के बजाय इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे क‍ि हाथों को ड्रायनेस की समस्‍या से बचाने के ल‍िए आप क‍िन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

winter hand cream

image source:google

सर्द‍ियों में घर पर बनाएं हैंड क्रीम (Homemade winter hand cream)

सर्दी में हवा के कारण हाथ और पैर की त्‍वचा सबसे ज्‍यादा प्रभाव‍ित होती है। हवा के चलते हाथों की त्‍वचा काली पड़ जाती है और त्‍वचा फटने लगती है। हाथों की देखभाल के ल‍िए आप कुछ देसी तरीकों के इस्‍तेमाल में सर्द‍ियों में हाथों को ड्रायनेस से बचा सकते हैं। आप हाथ को ड्रायनेस की समस्‍या से बचाने के ल‍िए घर पर ही हैंड क्रीम तैयार कर सकते हैं। घर पर क्रीम तैयार करने के ल‍िए आपको हैंड क्रीम बनाने के ल‍िए श‍िया बटर, बादाम के तेल, बीवैक्‍स, एसेंश‍ियल ऑयल की बूंदों की जरूरत होगी। हैंडक्रीम बनाने के ल‍िए आप बीवैक्‍स में श‍िया बटर, बादाम का तेल, एसेंश‍ियल ऑयल म‍िक्स करें और म‍िश्रण को गरम कर प‍िघला लें, अब जो म‍िश्रण तैयार हो उसे ठंडा कर कंटेनर में भरकर इस्‍तेमाल करें, होममेड क्रीम तैयार है।

इसे भी पढ़ें- कॉफी पाउडर से करें घर पर फेशियल, लौट आएगा सर्दियों में चेहरे का खोया हुआ निखार

हाथों को रूखेपन से बचाने के ल‍िए एलोवेरा से बनाएं देसी म‍िश्रण (Use aloevera to prevent hand dryness during winters)

alovera use for hands

image source:google

1. हफ्ते में दो बार आप इस म‍िश्रण को लगाएं- म‍िश्रण बनाने के ल‍िए नमक, चीनी और नार‍ियल का तेल, एलोवेरा म‍िक्‍स करें और हाथ पर मसाज करते हुए लगा लें फ‍िर आधे घंटे बाद साफ पानी से हाथ को धो लें।

2. हाथों को रूखेपन से बचाने के ल‍िए आप बेसन, दूध, नींबू, एलोवेरा को म‍िक्‍स करें। जो म‍िश्रण तैयार होगा उसे हाथों पर मल लें। अब 15 म‍िनट तक म‍िश्रण को लगाकर रखें फ‍िर हाथों को साफ कर लें। 

3. गुलाब जल, नींबू और ग्‍लिसरीन, एलोवेरा को बराबर मात्रा में लें, जो म‍िश्रण तैयार हो उसे हाथ पर मसाज करते हुए लगा लें, आपको हाथ पर ये म‍िश्रण 30 म‍िनट तक लगाकर रखना है फ‍िर हाथों को साफ पानी से धो लें।

4. ठंड के द‍िनों में हाथ को रूखेपन की समस्‍या से बचाने के लि‍ए ये तरीका भी आजमा सकते हैं। अंडे के सफेद ह‍िस्‍से में फ‍िटकरी और एलोवेरा म‍िलाकर आप हाथ पर लगा लें तो हाथ को रूखेपन की समस्‍या से बचाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में नमी की कमी से स्किन हो जाती है ड्राई, इस रूखेपन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

सर्द‍ियों में हाथों को ड्रायनेस से कैसे बचाएं? (How to prevent dry hands during winters)

  • साबुन के इस्‍तेमाल से हाथ ड्राय हो जाते हैं, आपको मॉइश्‍चराइज‍िंग सोप का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आप हाथ धोने के लि‍ए ऐसा हैंडवॉश या साबुन चुनें ज‍िसमें ग्‍ल‍िसरीन या लैनोल‍िन की मात्रा मौजूद हो। 
  • हाथ को सर्द‍ियों में खुजली, ड्रायनेस आद‍ि समस्‍याओं से बचाने के ल‍िए ऐसी क्रीम का इस्‍तेमाल ही करें जो माइल्‍ड हो। 
  • आप म‍िनरल ऑयल, सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल भी हाथों पर कर सकते हैं, हाथों के ल‍िए एसपीएफ 30 भी काफी होता है।
  • ठंड के द‍िनों में हाथों को रूखेपन से बचाने के लि‍ए हाथ को साफ रखें और बाहर न‍िकलने से पहले दस्‍ताने पहनें, इससे हाथों की नमी बरकरार रहेगी। 

अगर आपके हाथ में ड्रायनेस के अलावा खुजली, रेडनेस, पपड़ी न‍िकलने की समस्‍या या ब्‍लड न‍िकल रहा है तो डॉक्‍टर से संपर्क करके तुरंत इलाज करवाएं।

main image source:google

Disclaimer