मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को चेहरे पर लगाने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

Multani Mitti and Chandan Powder: मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का फेस पैक लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं। जानें, इसके फायदे 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 03, 2022 07:00 IST
मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को चेहरे पर लगाने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

Multani Mitti and Chandan Powder Face Pack Benefits in Hindi: हम सभी अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। इसके अलावा महंगे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए घरेलू उपायों पर विश्वास करते हैं। इसके लिए कोई गुलाब जल का यूज करता है, तो कोई खीरा या फिर टमाटर। इतना ही नहीं कुछ लोग मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर से बने फेस पैक्स भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक मुहांसों, दाग-धब्बों को दूर सकते हैं। साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करने में सहायक होते हैं। वैसे तो अकसर लोग मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का यूज अलग-अलग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को मिलाकर भी फेस पैक तैयार किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक लगाने से स्किन को कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक के फायदे क्या हैं (Multani Mitti and Chandan Powder Face Pack Benefits)? या फिर चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक कैसे लगाएं? (How to Apply Multani Mitti and Chandan Powder Face Pack in Hindi)

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक के फायदे- Multani Mitti and Chandan Powder Benefits in Hindi

1. मुहांसों को दूर करे

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या मुहांसे हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक लगाने से मुहांसे दूर हो सकते हैं। इस फेस पैक को लगाने से मुहांसों के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। 

2. एजिंग के लक्षणों को कम करे

अगर कम उम्र में ही झुर्रियां, फाइन लाइंस नजर आने लगे हैं, तो भी मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक लगाना फायदेमंद हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर एजिंग के लक्षणो को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस पैक लगाने से स्किन जवां और तरोताजा नजर आने लगती है।

इसे भी पढ़ें- मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें

multani mitti and chandan powder face pack for glowing skin

3. त्वचा की रंगत को निखारे

सन टैन, दाग-धब्बों की वजह से स्किन डार्क नजर आने लगती है। ऐसे में आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत को निखारने में मदद मिलती है। चेहरे की चमक बढ़ती है और खूबसूरत नजर आने लगती है।

4. एक्सट्रा ऑयल को निकाले

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक काफी अच्छा साबित हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर स्किन से एक्सट्रा ऑयल को रिमूव करने में मदद करता है। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा मिल सकता है। 

5. स्किन मुलायम बने

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक लगाने से स्किन मुलायम और सॉफ्ट बनती है। अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक को सप्ताह में 1 से 2 बार अप्लाई कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चंदन पाउडर में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, निखरी-मुलायम बनेगी स्किन

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर फेस पैक कैसे लगाएं?- How to Apply Multani Mitti and Chandan Powder Face Pack in Hindi

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2-3 चम्मच गुलाब जल डालें। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर से बने फेस पैक को सप्ताह में 2-3 बार यूज कर सकते हैं। इससे एक्ने, दाग-धब्बों, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, सन टैन, डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer