वाइटहेड्स को दूर करने के ल‍िए चेहरे पर लगाएं मुल्‍तानी म‍िट्टी, जानें कैसे करना है इस्‍तेमाल

वाइटहेड्स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप मुल्‍तानी म‍िट्टी का यूज कर सकते हैं, जानते हैं सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
वाइटहेड्स को दूर करने के ल‍िए चेहरे पर लगाएं मुल्‍तानी म‍िट्टी, जानें कैसे करना है इस्‍तेमाल

स्‍क‍िन में कई तरह की समस्‍याएं होती हैं ज‍िनमें से एक है वाइटहेड्स की समस्‍या। वाइटहेड्स को मुंहासे का एक प्रकार माना जाता है। इसमें त्‍वचा के आउटर ह‍िस्‍से पर प्रभाव पड़ता है। ये वाइटहेड्स को छोटी फुंसी के नाम से भी जाना जाता है। ये चेहरे, छाती या पीठ पर भी हो सकती है। अगर आपको भी वाइटहेड्स की समस्‍या है तो उसका उपाय बेहद आसान है। आप मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मुल्‍तानी म‍िट्टी के इस्‍तेमाल से आप वाइटहेड्स की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। इस लेख में हम वाइटहेड्स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल और फायदे पर बात करेंगे।

multani mitti         

कॉस्‍मेट‍िक प्रोडक्‍ट्स के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से हो सकते हैं वाइटहेड्स   

अगर आप कॉस्‍मेट‍िक का रोजाना यूज करते हैं तो भी वाइटहेड्स की समस्‍या हो सकती है। कई लोगों को शायद इसके बारे में जानकारी न हो पर च‍िकने और ऑयली मेकअप प्रोडक्‍ट्स को यूज करने के कारण भी वाइटहेड्स की समस्‍या होती है। वहीं अगर आप गर्भन‍िरोधक दवाओं का सेवन करती हैं तो भी आपको वाइटहेड्स की समस्‍या हो सकती है। आप अगर कोई दवा का सेवन लंबे वक्‍त से कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्‍ट के तौर पर भी आपको वाइटहेड्स की समस्‍या हो सकती है। वाइटहेड्स इन कारण से होता है क‍ि त्‍वचा में मौजूद रोम छ‍िद्र बंद हो जाते हैं। रोम छि‍द्र के बंद होने के पीछे ये कारण हो सकता है क‍ि ऑयल ग्‍लैंड्स में तेल बन रहा हो। इसके अलावा हार्मोनल चेंज के कारण भी ज्‍यादा ऑयल न‍िकल सकता है।  

इसे भी पढ़ें- ब्लैकहेड्स के मुकाबले ज्यादा जिद्दी होते हैं व्हाइट हेड्स, जानें चेहरे से व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय

वाइटहेड्स और ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या दूर करे मुल्‍तानी म‍िट्टी   

ब्‍लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए मुल्‍तानी म‍िट्टी फायदेमंद मानी जाती है। इसके मि‍श्रण को फेस पर लगाने से वाइटहेड्स की समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है। मुल्‍तानी म‍िट्टी पसीना, गंदगी को स्‍क‍िन से न‍िकालने का काम करती है। मुल्‍तानी म‍िट्टी की मदद से स्‍क‍िन में मौजूद डेड स्‍क‍िन सैल्‍स भी न‍िकल जाते हैं। ब्‍लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी मुल्‍तानी म‍िट्टी फायदेमंद मानी जाती है क्‍योंक‍ि ये स्‍क‍िन को डीप क्‍लीन करने का काम करती है। 

मुल्‍तानी म‍िट्टी के गुण    

मुल्‍तानी म‍िट्टी ऑयल स्‍क्रीशन को मैनेज करती है। पोर्स की समस्‍या को कम करने और त्‍वचा को ठंडा रखने का काम म‍ुल्‍तानी म‍िट्टी करती है। मुल्‍तानी मि‍ट्टी में मैग्‍नि‍श‍ियम क्‍लोराइड मौजूद होता है ज‍िससे वाइटहेड्स और ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या दूर होती।मुल्‍तानी मि‍ट्टी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इन गुणों के साथ मुल्‍तानी मि‍ट्टी में सोड‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, आयरन के गुण मौजूद होते हैं। मुल्‍तानी म‍िट्टी को प्राकृत‍िक क्‍लींजर के तौर पर भी जाना जाता है, इससे स्‍क‍िन के पोर्स को साफ करने में मदद म‍िलती है।       

इसे भी पढ़ें- जानें, कितने प्रकार के होते हैं पिंपल्स और क्या है इनका घरेलू इलाज

क्‍या ऑयली स्‍क‍िन में लगा सकते हैं मुल्‍तानी म‍िट्टी?

जी हां, अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो भी आप म‍ुल्‍तानी म‍ि‍ट्टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मुल्‍तानी मि‍ट्टी में मैटीफाइंग गुण मौजूद होते हैं। ऑयली स्‍क‍िन के ल‍िए ये लाभदायक है, मुल्‍तानी म‍िट्टी बंद रोमछ‍िद्रों को खोलने का काम करती है। ये त्‍वचा से एक्‍सट्रा सीबम को न‍िकाल देती है। त्‍वचा के तेल को कंट्रोल करने में मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है।

वाइटहेड्स न‍िकालने के ल‍िए मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल कैसे करें?

मुल्‍तानी मि‍ट्टी को आप कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं- 

  • मुल्‍तानी मि‍ट्टी को यूज करने के ल‍िए आप उसके साथ गुलाब जल और शहद को म‍िक्‍स करें।
  • इस पेस्‍ट को आप चेहरे पर एप्‍लाई कर लें, इससे वाइटहेड्स की समस्‍या कुछ हफ्तों में दूर हो जाएगी।
  • आप मुल्‍तानी मि‍ट्टी में हल्‍दी म‍िलाकर भी वाइटहेड्स पर लगा सकते हैं इससे भी वाइटहेड्स की समस्‍या दूर होती है।
  • मुल्‍तानी मि‍ट्टी के पाउडर को गुलाब जल में म‍िक्‍स करके भी वाइटहेड्स पर लगाया जा सकता है।
  • मुल्‍तानी मि‍ट्टी के पाउडर में आलू का रस म‍िलाकर भी चेहरे पर लगाएंगे तो वाइटहेड्स की समस्‍या दूर हो जाएगी।

अगर आपको कोई गंभीर स्‍क‍िन की समस्‍या है तो मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer