Doctor Verified

अपच की समस्या को दूर करता है किन्नू का जूस, जानें सेहत के लिए इसे पीने के 11 फायदे

किन्नू का जूस पीने से वजन कम होता है, इम्‍यून‍िटी बढ़ती है, आपका शरीर कई बीमार‍ियों से बच सकता है, जानते हैं इसके अन्‍य फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 24, 2022Updated at: Jan 24, 2022
अपच की समस्या को दूर करता है किन्नू का जूस, जानें सेहत के लिए इसे पीने के 11 फायदे

ठंड के द‍िनों में ढेलों पर बिकने वाला फल किन्नू कई गुणों का राजा है। ये फल दिखने में और स्‍वाद में संतरे जैसे होता है पर इस फल में संतरे जैसी खट्टास मौजूद नहीं होती है। अगर आपको किन्नू के गुणों के बारे में पता नहीं है तो आपको बता दें क‍ि इस फल में कॉर्ब्स, सुकोज, ग्‍लूकोज, फ्रुक्‍टोज जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। अगर आप क‍िन्नू के जूस का सेवन करें तो आपके शरीर को व‍िटाम‍िन सी की पर्याप्‍त मात्रा म‍िलेगी ज‍िससे आपके शरीर को इम्‍यून‍िटी मि‍लेगी और शरीर को मौसमी और वायरल बीमार‍ियों का खतरा नहीं होगा। इस समय कोव‍िड को देखते हुए लोग हेल्‍दी व‍िकल्‍प और इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स को ढूंढ रहे हैं ऐसे में किन्नू के जूस का सेवन एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। किन्नू के जूस का सेवन करने से अपच, एस‍िड‍िटी, पेट से जुड़ी समस्‍याएं भी कम होती हैं। इस लेख में हम किन्नू के जूस के फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

kinnow

image source:google

किन्नू के जूस में मौजूद गुण (Nutritional value of kinnow juice)

किन्नू के जूस में व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप 100 एमएल किन्नू का जूस पी लें तो आपको उससे 20 एमजी की मात्रा के बराबर व‍िटाम‍िन सी म‍िलेगा। किन्नू के जूस में पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, कॉपर, सोड‍ियम की भी अच्‍छी मात्रा होती है। किन्नू के जूस में व‍िटाम‍िन बी कॉम्‍पेल्‍कस भी पाया जाता है। किन्नू में अन्‍य स‍िट्र‍िक फलों के मुकाबले ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम होता है इसल‍िए ये आपकी हड्ड‍ियों के ल‍िए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें- Tangerine/Kinnow: कीनू (किन्नू) और इसके तेल के सेवन से सेहत को होते हैं ये 8 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

किन्नू का जूस कैसे तैयार होता है? (How to make kinnow juice)

  • किन्नू का जूस बनाने के ल‍िए आपको केवल किन्नू और काला नमक की जरूरत होगी।
  • किन्नू का जूस बनाने के ल‍िए आप किन्नू को छील लें, उसमें मौजूद बीजों को न‍िकाल दें। 
  • अब किन्नू को म‍िक्‍सी में डालकर पीस लें और जो जूस तैयार हो उसमें काला नमक डालकर प‍िएं।
  • किन्नू के जूस का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं, इसे नाश्‍ते के साथ सुबह-सुबह लें तो शरीर में एनर्जी रहेगी।

इसे भी पढ़ें- मौसमी और संतरा में अंतर: डायटीशियन से जानें संतरा और मौसमी में से कौन है ज्यादा हेल्दी

किन्नू का जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking kinnow juice)

kinnow juice

image source:google

1. किन्नू के जूस का सेवन करने से वजन कम होता है, इसका सेवन करने से भूख ज्‍यादा नहीं लगती और मेटाबॉल‍िक रेट बढ़ता है ज‍िससे वजन कम हो सकता है।

2. किन्नू का जूस पीने से त्‍वचा में दाग-धब्‍बे, झुर्र‍ियों की समस्‍या भी नहीं होती है।

3. किन्नू के जूस में व‍िटाम‍िन ए भी मौजूद होता है ज‍िससे आपके आंखों की रौशनी बढ़ती है।

4. ज‍िन लोगों को पेट संबंध‍ित श‍िकायत जैसे अपच, पेट में दर्द, एस‍िड‍िटी आद‍ि समस्‍याएं हैं उन्‍हें किन्नू के जूस का सेवन करना चाह‍िए, इस जूस में कई पोषक म‍िनरल मौजूद होते हैं।

5. किन्नू जूस का रोजना सेवन करें तो इससे हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं, ज‍िन लोगों को ज्‍वॉइंट्स में पेन की समस्‍या है उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाह‍िए, किन्नू में कैल्‍श‍ियम की भरपूर मात्रा है।

6. किन्नू के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं ज‍िससे क‍िडनी स्‍टोन होने का खतरा कम होता है, इसके जूस को पीने से टॉक्‍स‍िक मटेर‍ियल शरीर के बाहर न‍िकल जाते हैं।

7. अगर आप किन्नू के जूस में छ‍िलके के रेशे भी डालेंगे तो ज्‍यादा फायदेमंद होगा क्‍योंक‍ि इनमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं। छ‍िलकों में नोबिलेटिन और फ्लेवनोइड्स नाम के तत्‍व मौजूद होते हैं।

8. अगर आपके शरीर में एनर्जी की कमी है तो भी आपको इसके जूस का सेवन करना चाह‍िए, इसमें ग्‍लूकोज मौजूद होता है ज‍िससे शरीर पूरे द‍िन एक्‍ट‍िव रहेगा।

9. हार्ट ड‍िसीज में पोटैश‍ियम, फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे हार्ट ड‍िसीज का खतरा कम होता है।

10. किन्नू के जूस का सेवन करने से बीपी कंट्रोल होता है, लो और हाई बीपी की समस्‍या दूर होती है क्‍योंक‍ि इसमें मैग्‍न‍िश‍ियम पाया जाता है।

11. एनीम‍िया के मरीज भी किन्नू के जूस का सेवन करें तो शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी क्‍योंक‍ि इसमें आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है।

किन्नू के जूस का सेवन पेट और इम्‍यून‍िटी के ल‍िए फायदेमंद होता है पर इससे आपको एलर्जी होती है तो डॉक्‍टर या डायटीश‍ियन की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

main image source:google

Disclaimer