किडनी खराब होने पर पीठ और कमर में दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Kidney Problems Symptoms Back Pain: किडनी खराब होने पर आपके कमर और पीठ में गंभीर दर्द हो सकता है और कई अन्य परेशानियां होती हैं, जानें लक्षण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 01, 2022 19:16 IST
किडनी खराब होने पर पीठ और कमर में दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Kidney Problems Symptoms Back Pain: शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए किडनी का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। शरीर में किडनी का काम भोजन के द्वारा गए विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करना होता है। जब आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है। किडनी में किसी भी तरह की खराबी आने पर आपको कई लक्षण दिखाई देते हैं। किडनी में पथरी हो या किडनी में सूजन की समस्या इसमें आपको कई शुरूआती लक्षण दिखाई देते हैं। किडनी खराब होने पर आपकी पीठ और कमर में भी कई परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों को सही समय पर पहचान कर इलाज लेने से आप गंभीर समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं।

किडनी खराब होने पर पीठ में दिखने वाले लक्षण- Kidney Problems Symptoms Back Pain in Hindi

किडनी खराब होने पर आपकी पीठ और कमर में ये लक्षण दिखाई देते हैं-

1. पीठ में दर्द

पीठ में दर्द वैसे तो कई कारणों से हो सकता है, लेकिन अगर आपको लंबे समय तक पीठ में दर्द की समस्या बनी हुई है, तो यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है। जब किडनी शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में असमर्थ होती है, तो इसकी वजह से पीठ में गंभीर दर्द हो सकता है। 

Kidney Problems Symptoms Back Pain

इसे भी पढ़ें: किडनी खराब होने पर कहां दर्द होता है?

2. कमर में दर्द

कमर दर्द के भी कई कारण होते हैं, लेकिन लंबे समय तक कमर दर्द बना रहना किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है। दरअसल शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ सही ढंग से फिल्टर नहीं हो पाते हैं तो इसकी वजह से किडनी में सूजन और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। 

3. पेट के निचले हिस्से में दर्द

किडनी खराब होने पर आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है। पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain in Kidney Failure) वैसे तो कई कारणों से होता है, लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो इसे किडनी में खराबी का संकेत माना जाता है 

4. मांसपेशियों में दर्द

किडनी खराब होने पर आपकी कमर और पीठ की मांसपेशियों में भी दर्द की समस्या हो सकती है। किडनी खराब होने पर शरीर में मौजूद तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो जाते हैं, जिसकी वजह से मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है। इसलिए आपको किडनी में खराबी आने पर मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain in Kidney Failure) होता है।

इसे भी पढ़ें: किडनी फेल क्यों होती है? एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव के उपाय

किडनी खराब होने पर आपको पीठ और कमर से जुड़े इन लक्षणों के अलावा कई और लक्षण भी दिखाई देते हैं। लंबे समय तक अगर आपको पीठ और कमर से जुड़े ये लक्षण दिखाई दें तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer