खीरे के बीज खाने के 7 फायदे और कुछ नुकसान, जानें डायटीशियन से

खीरे के बीज सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। ऐसे में इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जानते हैं इसके फायदे और नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 20, 2021Updated at: May 20, 2021
खीरे के बीज खाने के 7 फायदे और कुछ नुकसान, जानें डायटीशियन से

खीरे (Cucumber) की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में गर्मियों में खीरे खाने से पेट को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही कई समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे के बीज भी सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। बता दें कि खीरे के बीजों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, खनिज, पानी, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो न केवल त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं बल्कि अन्य समस्याएं जैसे, कब्ज, वजन कम करना, मानसिक समस्या आदि को भी दूर करने में बेहद उपयोगी हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि खीरे के बीजों को आप घर पर कैसे निकाल सकते हैं? साथ ही हम इसके फायदों के साथ नुकसान के बारे में भी जानेंगे। यह लेख हमने न्यूट्रीशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (Varun Katyal) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है। पढ़ते हैं आगे...

1 - दांतों के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for teeth) 

बता दें कि खीरे के बीजों के अंदर ऐसा रसायन पदार्थ मौजूद होता है जो न केवल मसूढ़ों को मजबूत करता है बल्कि दांतों को भी स्ट्रांग बनाता है। अगर आपके मुंह के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद हैं तो खीरे के बीजों के सेवन से इन बैक्टीरिया से लड़ा जा सकता है। वहीं अगर आप मुंह की बदबू, कैविटी आदि से परेशान हैं तो खीरे के बीजों के सेवन की मदद से आप अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2 - बालों के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for hair)

इन दिनों कमजोर बाल, बालों का झड़ना, रूसी, बेजान बाल आदि समस्या आम होती जा रही हैं। लेकिन इन समस्याओं से शर्मिंदगी का सामना उठाना पड़ सकता है। ऐसे में बता दें कि इन समस्याओं को दूर करने में खीरे के बीज बेहद उपयोगी हैं। खीरे के बीजों के अंदर सल्फर मौजूद होता है जो न केवल बालों को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि उन्हें बेजान होने से भी रोकता है। इसके अलावा अगर आप खीरे के जूस बीजों के साथ करते हैं तो ये बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढ़ें- खीरे का जूस पीने से मिलता है हाई ब्लड प्रेशर, अपच जैसी इन 7 समस्याओं में आराम, जानें इसके फायदे और रेसिपी

3 - त्वचा के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for skin)

गर्मियों में सनबर्न, ड्राई स्किन, टैनिंग आदि समस्या से परेशान लोग अपनी समस्या को दूर करने में खीरे के बीजों की मदद ले सकते हैं। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इसके बीजों के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो ना केवल टैनिंग, ड्राई स्कीन आदि की समस्या को दूर करते हैं। बल्कि झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाते हैं। अगर आप नियमित रूप से खीरे के बीज खाते हैं तो त्वचा से संबंधित रोग भी दूर हो जाते हैं।

4 - वजन कम करने के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for weight loss)

अक्सर लोग अपने वजन कम करने के लिए ना जानें अपनी डाइट में क्या-क्या जोड़ते और घटाते रहते हैं। ऐसे में इन लोगों को बता दें कि खीरे के बीज भी आपका वजन कम करने में बेहद मददगार है। इनके अंदर कैलोरी ना के बराबर होती है। साथ ही यह भूख को भी कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप खीरे के बीजों का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है खीरे के बीजों में खनिज की मात्रा अधिक होने के साथ पानी की भरपूर मात्रा भी होती है जो शरीर में पहुंचकर आहार के रूप में कार्य करती है।

5 - आंखों के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for eyes)

आंखों को ठंडक पहुंचाने में भी खीरे के बीज बेहद कारगर हैं। बता दें कि अक्सर आपने देखा होगा सुबह उठते ही आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। ऐसे में आप उस सूजन को दूर करने के लिए खीरे के बीजों की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले खीरों को गोल आकार में कांटे और 10 से 15 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। ध्यान रहें कि बीजों वाला हिस्सा आंखों के पर्दों को पूरी तरह से कवर करना चाहिए। उसके बाद अपनी आंखों को थोड़ी देर खोलें बंद करें। आप पाएंगे कि आंखों की सूजन दूर हो गई है।

इसे भी पढ़ें- सलाद ही नहीं, हेल्दी खीरा खाने के हैं कई और तरीके, जानें मजेदार रेसिपीज और फायदे

6 - पाचन क्रिया के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for digestion)

खीरे के बीज कब्ज की समस्या, अपच, एसिडिटी, अल्सर आदि को दूर करने में बेहद मददगार हैं। बता दें कि खीरे के बीजों के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, खनिज और पानी मौजूद होता है जो ना केवल पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है बल्कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आप खीरे के बीजों की मदद ले सकते हैं।

7 - मानसिक समस्याओं के लिए खीरे के बीज (cucumber seeds for mental health)

मानसिक सेहत के लिए भी खीरे के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। बता दें कि खीरे के बीजों के अंदर कॉपर मौजूद होता है जो ना केवल दिमाग को तेज करता है बल्कि से मानसिक शांति भी देता है। वहीं जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि इन बीजों में खनिज भी पाया जाता है जो दिमाग को तेज करने में मददगार है। ऐसे में अगर आप रोजाना खीरे के बीजों का सेवन करते हैं तो यह मानसिक समस्या को दूर करने के साथ-साथ तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि से भी आपको छुटकारा दिला सकता है।

घर पर कैसे निकालें खीरे के बीज

सबसे पहले खीरों के छिलके सहित अच्छे से धोएं उसके बाद चाकू की मदद से खीरे को लंबा बीच से काटें। उसके बाद चाकू या चम्मच की मदद से बीजों को निकालें। आप बीजों के गुदा सहित भी निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप खीरे के छिलके उतारें। उसके बाद हाथ के माध्यम से खीरे को हर तरफ से दबाएं। जब आप चाकू से कट करेंगे तो बीज खुद ब खुद ऊपर आ जाएंगे। आप गुदा सहित भी उन बीजों का सेवन कर सकते हैं।

खीरे के बीज के नुकसान (side effects of cucumber seeds)

एक्सपर्ट के अनुसार, खीरे के बीजों के सेवन से किसी प्रकार का नुकसान नहीं देखा गया है। लेकिन अगर खीरे के बीच पके हुए हैं तो इसके सेवन करने से बचें। वरना पेट के दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा यदि आपको खीरे से एलर्जी है तब भी इनके बीजों का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि खीरे के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं खीरे के बीजों को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप खीरे के बीजों को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Healthy diet in Hindi

Disclaimer