खीरे का जूस पीने से मिलता है हाई ब्लड प्रेशर, अपच जैसी इन 7 समस्याओं में आराम, जानें इसके फायदे और रेसिपी

गर्मी के मौसम में खीरे का हेल्दी जूस बनाकर पीने से आप गर्म मौसम में होने वाली कई समस्याओं से बच सकते हैं। जानें टेस्टी जूस बनाने का तरीका।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 10, 2021Updated at: May 10, 2021
खीरे का जूस पीने से मिलता है हाई ब्लड प्रेशर, अपच जैसी इन 7 समस्याओं में आराम, जानें इसके फायदे और रेसिपी

क्या आप जानते हैं विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खीरा आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है? (Cucumber controls Blood Pressure) खीरे का सेवन आपको कई समस्याओं से बचाता है। अधिकांश लोग चर्बी घटाने के तौर पर खीरे का सेवन करते है। तो कुछ लोग त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए खीरे का इस्तेमाल (Use to Glow Skin) करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि खीरे के साथ ही इसका जूस भी आपको ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बेहत कारगर है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे खीरे के जूस से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। खीरे के बिना सलाद अधूरा होता है। (Salad is Incomplete without Cucumber) खासतौर पर गर्मियों में तो खीरे के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको अंदरूनी तौर पर ठंडक देता है। कब्ज, पेट में जलन और दस्त आदि समेत पेट संबंधी कई विकारों में खीरे का जूस आपकी मदद कर सकता है। खीरे के जूस में विटामिन, मिनरल्स, फॉसफोरस, पोटैशियम समेत कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को हेल्दी रखते हैं। खीरे में कैलरी और वसा की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए यह वजन घटाने में भी उपयोगी माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेट्स (Antioxidants) की भरपूर मात्रा होती है, जो कई रोगों से लड़ने में मदद करता है। वहीं खीरे के जूस को गर्मियों में शरीर में पानी की आपूर्ति करने के लिए भी पीया जाता है। आपको अपनी त्वचा के साथ ही सेहत का ध्यान रख खीरे के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। आइये जानते हैं स्वास्थ्य के लिए वरदान माने जाने वाले खीरे के जूस के कुछ फायदों के बारे में। 

bloodpressure

1. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे (Controls Blood Pressure)

खीरे में पाए जाने वाला पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पोटेशियम की मात्रा मूत्र के जरिए आपकी शरीर से सोडियम को कम करने व निकालने का काम करता है। सोडियम की मात्रा कम होने से शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है। यह आपकी शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी अहम भूमिका निभाता है। यदि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित नहीं किया जाए तो यह हार्ट की बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को तो खासतौर पर खीरे के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने जारी की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट, कोरोना से बचाव में है मददगार

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Boosts Immunity)

रोग प्रति रोधक क्षमता में इजाफा करने में भी खीरे का रस अहम भूमिका निभाता है। खीरे के जूस में विटामिन की अधिक मात्रा होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। यही नहीं, इसमें मिनरल्स के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स की प्रचुरता भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है। कोरोना काल में इस जूस का नियमित सेवन कर आप भी अपनी इम्यूनिटी को दुरुस्त रख सकते हैं। 

hydrate

3. हाइड्रेट रखने में मददगार (Keeps Hydrated)

खीरा शरीर में पानी की आपूर्ति के लिए सहायक माना जाता है। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी की मात्रा मौजूद होती है। इसमें पाए जाने वाला पोटेशियम प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स (Natural Electrolytes) का काम करता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। दरअसल, खीरे के जूस में कैफीक नामक एसिड के साथ ही एस्कोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) की मौजूदगी होती है, जो शरीर में घटे हुए पानी के स्तर को पूरा करने में मददगार होते हैं। इसलिए हाइड्रेट रहने के लिए कई लोग खीरे के टुकड़ों को पानी में मिलाकर भी पीते हैं। 

naturalskin

4. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for Skin)

खीरे के जूस को पुराने समय से ही त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एस्ट्रीजेंट गुण त्वचा के लिए टोनर का काम करते हैं। त्वचा के लिए रामबाण माने जाने वाला विटामिन सी भी इसमें पाया जाता है। साथ ही खीरे के जूस में सिलिका भी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम करता है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इसमें अल्कालिन फॉमिंग (Alkaline Foaming) की भी मात्रा मौजूद होती है। खीरे के जूस में पाए जाने वाले इन सभी तत्वों की मौजूदगी त्वचा को प्राकृतिक निखार देने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - डाइट से जुड़े ये 6 मिथक आपकी सेहत पर डाल सकते हैं असर, जानिए इन मिथक से जुड़ी सच्चाई

5. कैंसर से लड़ने में सहायक (Fights Cancer)

सुनने में भले ही थोड़ा अलग लगे कि खीरा का जूस कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में भी मददगार साबित होते हैं। लेकिन यह बिलकुल सही है क्योंकि खीरे में एंटी ऑकसीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है, जो कैंसर से आपको बचाती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन भी इस बीमारी से लड़ने की क्षमता देता है। खीरे के जूस का नियमित सेवन आपके शरीर से ट्यूमर विकसित करने वाली कोशिकाओं को भी रोकता है। इसलिए खीरे के जूस का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 

6. हड्डियों को करे विकसित (Develops Bone)

40 की उम्र के बाद हड्डियों के विकास की गति धीमी हो जाती है। ऐसे में खीरे और इसके जूस का सेवन कर आप अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। खीरे में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और फॉसफोरस की प्रचुरता होती है। खीरे के जूस में सिलिका की मात्रा पी जाती है, जो हड्डियों को मजबूती देती है। इसके लिए आप खीरे के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सिलिका की अधिक मात्रा होती है। इसका जूस शरीर के गिरे हुए मेटाबॉलिज्म के स्तर को भी उठाता है। इसके सेवन से हड्डियों की की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है। 

stomach

7. पेट की समस्याओं से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Stomach Related Problems)

पेट की समस्याओं के लिए तो खीरे को रामबाण माना जाता है। खीरे के जूस का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों (Toxin Substances) का सफाया होता है। पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ यह पाचन की प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। नियमित रूप से खीरे के जूस का सेवन करने से अल्सर होने की आशंका भी घट जाती है। वहीं इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा आपके पेट में किसी भी प्रकार की समस्या व क्षति पहुंचने से रोकती है। 

juice

खीरे का जूस बनाने की रेसिपी (Recipe of Cucumber Juice)

खीरे का जूस बनाना काफी आसान है। बाहर जूस पीने से अच्छा इसे आप अपने घर पर ही तैयार करें। आइये जानते हैं घर पर खीरे का जूस कैसे बनाएं। 

  • जूस बनाने के लिए आप एक से दो खीरे, नींबू, काला नमक, अदरक लें। 
  • अब जरूरत के अनुसार पानी लें। 
  • पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए सभी सामाग्रियों के छिलके नहीं उतारें। 
  • अब सभी को मिक्सर में पीस लें। 
  • इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और शहद की मात्रा उपर से डाल सकते हैं। 

खीरे के जूस का सेवन करने से आप इस लेख में दिए गए सभी लाभ आसानी से ले सकते हैं। इस लेख में दिए गए तरीके से आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसलिए खासतौर पर गर्मियों में इस ड्रिंक का सेवन जरूर करें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer