वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये कीटो डाइट, जानें क्या और कैसे खाएं

Keto Diet Plan For Weight Loss : कीटो डाइट प्लान के दौरान आपको हाई कैलोरी फूड का सेवन करना होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 05, 2023 17:28 IST
वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये कीटो डाइट, जानें क्या और कैसे खाएं

Keto Diet Plan For Weight Loss : आजकल लोगों के बीच वजन घटाने के लिए डाइटिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं। वजन घटाने के लिए डाइट प्लान में से एक है कीटो डाइट प्लान। कीटो डाइट में आपको हाई फैट वाली चीजों का सेवन किया जाता है। कीटो डाइट के दौरान कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खानपान की मनाही होती है। इस डाइट में हाई फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजें शामिल करनी होती हैं। अगर आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कीटो डाइट प्लान के दौरान आपको क्या और कैसे खाना चाहिए।

कीटो डाइट प्लान में क्या खाएं? 

1. नट्स - नट्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। नट्स जैसे की काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहने से आपको भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। कीटो डाइट प्लान के दौरान आप सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों को आ रहे हैं हार्ट अटैक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

2. सीड्स- सीड्स का सेवन करने से भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है और ये वजन घटाने में मदद कर सकता है। कीटो डाइट प्लान को फॉलो करते हुए आप चिया सीड्स, सब्जा सीड्स, असली, कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। कीटो डाइट प्लान को फॉलो करते हुए आप नट्स की तरह सीड्स को भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

keto-diet-for-Weight-loss

3. सब्जियां- कीटो डाइट में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाता है, जिसमें हाई कैलोरी पाई जाती है। इसके अलावा आप डाइट में उन सब्जियों को शामिल कर सकते हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम हो। कीटो डाइट के दौरान आप केल, फूलगोभी, टमाटर और ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं। सब्जियों को आप अपनी डाइट में लंच और डिनर के तौर पर खा सकते हैं।

4. फल -  कीटो डाइट में आप भरपूर फल शामिल कर सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का ख्याल रखना है कि डाइट में लो-कार्ब फ्रूट्स ही शामिल करें। आप स्ट्रॉबेरी, आड़ू, अमरूद और नींबू शामिल कर सकते हैं। कीटो डाइट प्लान को फॉलो करते समय आप फल का सेवन अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

5. मीट - कीटो डाइट में अंडा, मछली, चिकन और मटन को भी शामिल किया जाता है। इन सभी चीजों में हाई फैट और हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना का बीएफ.7 वेरिएंट बच्चों को पहुंचा सकता है नुकसान! जानें एक्सपर्ट की राय

वजन घटाने के लिए कीटो डाइट में क्या और कैसे खाएं?

कीटो डाइट को फॉलो करते हुए शुरुआत में आप अपने नाश्ते में नट्स, फल और अंडों को शामिल कर सकते हैं। शुरुआत के 1 से 3 दिन के बीच आपको अचानक से कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना होता है इसलिए इन चीजों का सेवन जरूरी हो जाता है। नाश्ते के बाद आप लंच टाइम में अंडे के साथ सब्जियों का सलाद खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो एवोकाडो का सलाद लंच में ले सकते हैं। डिनर में सोया सॉस में बना चिकन ब्रेस्ट, ऑमलेट, चिकन सीख कबाब जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

कीटो डाइट प्लान करते वक्त सावधानियां

अगर आप वजन घटाने के लिए अगर आप कीटो डाइट प्लान को फॉलो करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट की सहायता जरूर लें। हर किसी का शरीर अलग होता है। कई बार ऑनलाइन जानकारियां लेकर लोग कीटो डाइट प्लान को फॉलो तो करना शुरू कर देते हैं, लेकिन बाद में इसकी बहुत सारी खामियां सामने आती हैं। जब किसी व्यक्ति के लिए कीटो डाइट प्लान डिजाइन किया जाता है, तो कुकिंग टाइम से लेकर उस फूड की शेल्फ लाइफ कितनी है इन सब चीजों पर फोकस किया जाता है।

Pic Credit : Freepik.com

Disclaimer