नए साल पर फिटनेस की चाहत में लोग लेते हैं ये 3 रेजॉल्यूशन, Rujuta Diwekar से जानें ऐसा क्यों न करें

New Year Resolution 2023: नए साल में न्‍यू ईयर रेजॉल्‍यूशन बनाने से पहले जान लें Rujuta Diwekar की सलाह ज‍िससे आपको वजन घटाने में म‍िलेगी मदद।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 05, 2023 10:52 IST
नए साल पर फिटनेस की चाहत में लोग लेते हैं ये 3 रेजॉल्यूशन, Rujuta Diwekar से जानें ऐसा क्यों न करें

New Year Resolution 2023: नया साल आ चुका है। नए साल में हम ताजगी के साथ साल की शुरुआत करते हैं। कई लोग पुरानी गलत‍ियों को पीछे छोड़ नए साल में नए रेजॉल्‍यूशन यानी संकल्‍प लेते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े संकल्‍प की बात करें, तो लोग फ‍िट होने, वेट लॉस करने, डाइट की गलत लत को छोड़ देने का रेजॉल्‍यूशन ले तो लेते हैं लेक‍िन कभी उसे पूरा नहीं कर पाते। ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योंक‍ि वो संकल्‍प या तो गलत होता है या उसे पूरा करने के ल‍िए लोग गलत तरीका आजमाते हैं। सेलेब्र‍िटी न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट और डायटीश‍ियन रुजुता द‍िवेकर की मानें, तो कई ऐसे संकल्‍प हैं ज‍िन्‍हें लेने से बचना चाह‍िए। इनके बारे में हम आगे जानेंगे। 

say no to sugar

1. क‍िसी आदत को पूरी तरह से छोड़ने का रेजॉल्‍यूशन न लें 

रुजुता ने बताया क‍ि लोग नए साल में ल‍िए जाने वाले रेजॉल्‍यूशन को चुनते समय कई बड़ी गलति‍यां करते हैं। जैसे वो क‍िसी चीज को साल की पहली तारीख से पूरी तरह से छोड़ना चाहते हैं। ये गलत है भी है और नामुमक‍िन भी। अगर आप कह रहे हैं क‍ि अब से मैं चीनी ब‍िल्‍कुल नहीं खाऊंगा या कॉर्ब्स का सेवन पूरी तरह से छोड़ दूंगा, तो आप ऐसा कभी नहीं कर पाएंगे। इसकी बजाय हर चीज की सही मात्रा खाएं। सबसे महत्‍वपूर्ण बात क‍ि घर का बना ताजा खाना खाएं, फ‍िर चाहे वो दाल-रोटी हो या म‍िठाई। संतुलि‍त आहार के सेवन करने से ही वेट लॉस संभव है।          

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

2. हर द‍ि‍न कसरत करने का रेजॉल्‍यूशन न लें  

ज्‍यादातर लोग नए साल पर ये संकल्‍प लेते हैं क‍ि वे हर द‍िन कसरत करेंगे। रुजुता ने बताया क‍ि ये सोचने में ही नामुमक‍िन लगता है। हमारे पास समय की इतनी कमी है, ऐसे में आप हर द‍िन कसरत करने का संकल्‍प लेंगे, तो उसे कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। ज्‍यादा से ज्‍यादा 1 हफ्ते में संकल्‍प टूट जाएगा। ऐसी गलती करने के बजाय कसरत का शेड्यूल बनाएं। हफ्ते में 2 द‍िन या 3 द‍िन से शुरू करें। ऐसा करने से संकल्‍प पूरा कर पाएंगे।       

इसे भी पढ़ें- अच्छा और हेल्दी खाना किसे कह सकते हैं? जानें सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से  

3. खुद को टार्गेट देने का रेजॉल्‍यूशन न लें 

नए साल पर लोग खुद को एक तय लक्ष्‍य दे देते हैं। यही सबसे बड़ी गलती है। अगर आप खुद को 1 महीने में 10 क‍िलो या 5 किलो घटा लेने का टार्गेट देंगे, तो कभी उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। खुद को केवल कोश‍िश करने का टार्गेट देना चाह‍िए। सही तरीके से वजन घटाएं। शरीर को प्रेशर देकर भले ही वजन जल्‍दी कम हो जाए, लेक‍िन आप दोबारा मोटापे का श‍िकार हो सकते हैं। हेल्‍दी वेट लॉस वही है, ज‍िससे आपका फैट लौटकर न आए। छोटे-छोटे लक्ष्‍य बना सकते हैं लेक‍िन उन्‍हें पूरा करने के ल‍िए समय की सीमा न बांधें।  

वेट लॉस के ल‍िए Rujuta Diwekar की ट‍िप्‍स

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान ट‍िप्‍स ज‍िन्‍हें रुजुता द‍िवेकर ने अक्‍सर अपनी क‍िताब या सोशल मीड‍िया के जर‍िए लोगों को बताया है-   

  • घर का बना ताजा खाना खाएं। 
  • ऐसी चीजों का सेवन करें जो उसी मौसम में म‍िलती हों।
  • अपने क्षेत्र में पाई जाने वाली दाल, फल‍ियां या अन्‍य सामग्र‍ियां खाएं।
  • खाने को स‍िंपल रखें, ऐसी चीजों का सेवन न करें ज‍िनके नाम अपनी भाषा में पता न हों।
  • वजन चेक करने के ल‍िए मशीन की जगह इंच टेप की मदद लें।
  • वेट लॉस डाइट ऐसी होनी चाह‍िए ज‍िसे जीवनभर पूरा क‍िया जा सके। ऐसी डाइट न चुनें ज‍िसे कुछ महीने भी न न‍िभा पाएं। 

New Year Resolution 2023: इस साल खुद को टार्गेट देकर समय सीमा में बांधने का, हर द‍िन कसरत करने का और क‍िसी चीज को पूरी तरह से छोड़ देने का रेजॉल्‍यूशन न बनाएं। ऊपर बताई आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप भी खुद को फ‍िट बना सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer