अच्छा और हेल्दी खाना किसे कह सकते हैं? जानें सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से

अगर आप भी जानना चाहते हैं क‍ि सेहत के ल‍िए अच्‍छा और हेल्‍दी खाना आख‍िर क‍िसे कहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 13, 2022Updated at: Jun 13, 2022
अच्छा और हेल्दी खाना किसे कह सकते हैं? जानें सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से

बहुत बार ऐसा होता है क‍ि हमें पता नहीं हाता क‍ि हमें क्‍या खाना चाह‍िए। हम खाना खा तो लेते हैं पर हमें इसका अंदाजा नहीं होता  क‍ि खाना अच्‍छा है या खराब और सभी को अच्‍छा और हेल्‍दी खाने का मन करता है तो आख‍िर अच्‍छा खाना क‍िसे कहते हैं। क्‍या आप भी इस सवाल को लेकर रहते हैं कंफ्यूज तो च‍िंता न करें इस लेख में हम जानेंगे अच्‍छा खाना क‍िसे कहते हैं, ये लेख सेलेब्र‍िटी डायटीश‍ियन रुजुता द‍िवेकर की ओर से शेयर क‍ी गई गुड फूड वीड‍ियो पर आधार‍ित है ज‍िसमें रुजुता ने बताया क‍ि हम अच्‍छा खाना क‍िसे कहते हैं। अगर आपको अब तक नहीं पता क‍ि रुजुता कौन हैं तो आपको बता दें क‍ि रुजुता न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट होने के साथ कई बड़े सेलेब्र‍िटी जैसे करीना कपूर खान, आल‍िया भट्ट, अ‍न‍िल अंबानी,वरुण धवन आद‍ि की पर्सनल न्‍यूट्र‍िशन कोच रह चुकी हैं  साथ ही रुजुता लेख‍िका भी हैं, वे न्यूट्र‍िशन और वेट लॉस पर क‍िताबें पब्‍ल‍िश कर चुकी हैं। तो इस लेख में हम आगे जानेंगे क‍ि अच्‍छे खाने की पर‍िभाषा क्‍या है ताक‍ि आप अपने शरीर को हेल्‍दी फूड से स्‍वस्‍थ रख सकें। 

good food by rujuta   

अच्‍छा खाना आपके ल‍िए सेफ होना चाह‍िए (Food or diet which is safe)

अच्‍छा खाना वही है जो आपके खाने के ल‍िए सुरक्ष‍ित है। सुरक्षि‍त का मतलब है ऐसा खाना ज‍िसे खाकर आपको क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन या पेट में क‍िसी तरह की समस्‍या जैसे पेट में दर्द, एलर्जी, डायर‍िया का कारण न बने वही सुरक्ष‍ित खाना है। ऐसा खाना ज‍िसे खाकर आपको डायब‍िटीज, मोटापा, हार्ट ड‍िसीज, हाइपरटेंशन के लक्षण जैसी समस्‍या न हो वो ही सुरक्ष‍ित खाना है। आप खाने को स‍िंपल रखें। आप ज‍ितना स‍िंंपल खाना खाएंगे वो आपकी सेहत के ल‍िए उतना फायदेमंद होगा, खाने को कॉम्‍लि‍केटेड बनाकर खाना ठीक नहीं है।

ज‍िसका नाम फैम‍िल‍ियर हो वो ही गुड फूड है (Familiar food is good food)

सबसे पहले आपका खाना फैम‍िल‍ियर होना चाह‍िए। यानी ऐसा खाना ज‍िसका नाम आपकी भाषा में मौजूद है, इससे फर्क नहीं पड़ता क‍ि आप कौनसी भाषा बोलते हैं पर आपकी आम भाषा में आपने खाने का नाम सुना होना चाह‍िए। ऐसा खाना ज‍िसका नाम आपने सुना है वो ही खाना आपको हेल्‍दी रखेगा, वेट लॉस में मदद करेगा और आपको बीमार‍ियों से दूर रखेगा साथ ही इसे खाने से आप बीमार नहीं पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें- गर्म‍ियों में प‍िएं खस का पानी, दूर होंगी स्‍क‍िन और हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं- रुजुता द‍िवेकर

ऐसे फूड न खाएं जो लोकल भाषा के न हों    

ऐसा खाना ज‍िसे आप जानते हैं जैसे दाल रोटी, सब्‍जी, पराठा, पोहा, उपमा ये सब फैम‍िल‍ियर फूड है, इनके नाम हम बचपन से सुनते आए हैं पर खाने का ऐसा कोई नाम जो आपने पहले कभी न सुना हो उसका सेवन आपको अवॉइड करना चाह‍िए। रुजुता के मुताब‍िक खाने की ऐसी कोई भी चीज ज‍िसका नाम आपकी लोकल भाषा में न होकर केवल अंग्रेजी में है उसे आपको अवॉइड करना चाह‍िए। कई बार बीमार‍ियों के डर से हम ऐसा खाना शुरू कर देते हैं ज‍िनके नाम से हम पर‍िच‍ित नहीं होते तो आपको ऐसा करने से बचना है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

केवल अपने क‍िचन में पका खाना ही गुड फूड है (Good food is home cooked)

ऐसा खाना खाएं जो आपके घर में पका हो वो गुड फूड है। अगर आप फैम‍िल‍ियर फूड खा रहे हैं जैसे हल्‍दी या करेला पर उसे क‍िचन में पकाने के बजाय आप हल्‍दी की प‍िल्‍स खा रहे हैं या करेले का जूस जो क‍ि टैट्रा पैक में आता है या बाहर बनाया गया है तो वो आपकी सेहत के ल‍िए अच्‍छा नहीं है, आपको ऐसा खाने का सेवन करना है जो पूरे तरह से आपके क‍िचन में ही पका हो। इसके अलावा आप खाने को पारंपर‍िक तरीके से ही खाएं, करेले की सब्‍जी महीने में दो से तीन बार चावल या रोटी के साथ खाना फायदेमंद है पर अगर आप क‍िसी एक फायदे के ल‍िए रोजाना करेले का जूस पीने लगेंगे तो शायद आपकी बॉडी के ल‍िए वो एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प नहीं होगा इसल‍िए आप हेल्‍दी फूड को भी सही मात्रा में खाएं तो फायदे पहुंचेगा।

अच्‍छी डाइट या फूड वो ही है जो बजट न बढ़ाएं (Good food is affordable)

अगर आप ऐसा कोई फैन्‍सी खाना खा रहे हैं ज‍िसके कारण आपका बजट बढ़ रहा है तो वो हेल्‍दी खाना नहीं है। अगर आप कुछ हेल्‍दी खाना चाहते हैं तो रोज घर पर पका हुआ ताजा खाना खाएं, ऐसा खाना जो हर कोई खा सकता है और आपकी पॉकेट पर भी उसका असर न पड़े वो ही गुड फूड है।

तो अच्‍छा खाना वही है जो आपकी लोकल भाषा में आपने सुना है और जो पॉकेट फ्रैंडली होने के साथ घर में पकाया गया हो, ऐसा खाना खाकर ही वेट लॉस कर सकते हैं और बीमारि‍यों से बच सकते हैं।   

Disclaimer