मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

मूंग साबुत हो या धुली दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सोयाबीन भी पोषक तत्वों से भरपूप होती है जो वजन बढाने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 27, 2022 14:44 IST
मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

Weight Gain Tips: आजकल वजन घटाना जितना बड़ा टास्क है उससे कहीं ज्यादा बड़ा टास्क है वजन को बढ़ाना। दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को पतला पापड़, हड्डियों का ढाँचा और कई तरह के नामों से चिढ़ाया जाता है। वजन बढ़ाने के लिए कुछ लोग जिम जाते हैं, बाजार में मिलने वाले केमिकल्स वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं, डाइटिशियन से लंबे और बड़े-बड़े डाइट प्लान बनाते हैं और उसे फॉलो भी करते हैं, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहता है। अगर आप दुबले-पतले शरीर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भीगे हुए अनाज का सेवन कर सकते हैं। भीगे हुए साबुत अनाज के पोषक तत्व शरीर का वजन बढ़ाने, दुबले-पतले शरीर का मांस बढ़ाने में मदद करते हैं। वजन बढ़ाने और शरीर में मांस बढ़ाने के लिए मूंग और सोयाबीन का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। आइए जानते हैं कैसे मूंग और सोयाबीन को खाकर वजन बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि के व्रत में ये गलतियां करती हैं शरीर को बीमार, जानें बचाव के तरीके

Weight-gain

मूंग और सोयाबीन के पोषक तत्व

मूंग साबुत हो या धुली दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूंग पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स पाया जाता है। वहीं, सोयाबीन कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, थायमीन, राइबोफ्लेविन अमीनो अम्ल, सैपोनिन, साइटोस्टेरॉल, फेनोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नियमित तौर पर इन दोनों का सेवन करके शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

मूंग और सोयाबीन से वजन कैसे बढ़ाएं

वजन बढ़ाने के लिए मूंग और सोयाबीन को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। जब ये सुबह पानी में पूरी तरह से फूल जाए तो इसे छानकर निकाल लें और एक सूती कपड़े में बांध लें। 1 से 2 घंटे इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद मूंग और सोयाबीन को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद इसमें नींबू, नमक और टमाटर काटकर डालकर खाएं। अगर आपको साबुत सोयाबीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो सोयाबीन बड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। सोयाबीन बड़ी को रातभर भिगोने के बाद इसका पानी सही तरीके से निकाल लें। वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ेंः मोटापा कम करने के लिए शहद का उपयोग कैसे करें?

आप चाहें तो भीगी हुई मूंग और सोयाबीन का सेवन नाश्ते के तौर पर भी आराम से कर सकते हैं। नाश्ते में इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। साथ ही शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती है।

मूंग और सोयाबीन क्यों है वजन बढ़ाने में मददगार?

जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों तो हर दिन अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करना कठिन हो सकता है। सोयाबीन और मूंग में प्रति 100 ग्राम सेवारत 36 ग्राम प्रोटीन होता है, यह एक बेहतरीन भोजन हो सकता है जो आपको उन लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा। सोयाबीन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Disclaimer