करीना कपूर ने शेयर किए प्रेगनेंसी से जुड़े अनुभव, करण जौहर के साथ बुक लॉन्च के मौके पर बताईं कई खास बातें

करीना कपूर ने करण जौहर के साथ मिलकर इंस्टाग्राम लाइव के जरिए अपनी किताब ‘करीना कपूर खान्स प्रेग्नेंसी बाइबल लॉन्च की है। चलिए जानते हैं इस बारे में- 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 10, 2021 10:32 IST
करीना कपूर ने शेयर किए प्रेगनेंसी से जुड़े अनुभव, करण जौहर के साथ बुक लॉन्च के मौके पर बताईं कई खास बातें

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) इन दिनों एक बार फिर से चर्चा में हैं। पिछले दिनों करीना दूसरे बच्चे की मां बनी हैं, जिसका नाम उन्होंने जेह रखा है। उनका पहला बच्चा तैमूर, जिसकी उम्र फिलहाल 4 साल है, जन्म के साथ ही काफी ज्यादा चर्चित हुआ था। इसकी दो वजहें थीं- एक तो नाम का विवाद और दूसरा तैमूर की क्यूटनेस। दूसरे बच्चे के 5 महीने बाद ही इसी सप्ताह जब करीना कपूर ने अपने 'तीसरे बच्चे' के आने से जुड़ा पोस्ट डाला, तो ये कुछ लोगों के लिए काफी चौंकाने वाला था। लेकिन दरअसल करीना अपनी नई किताब के लॉन्चिंग के बारे में बताना चाहती थीं, जिसमें उन्होंने प्रेगनेंसी से जुड़े अपने अनुभव लिखे हैं। इस किताब को ही उन्होंने अपना 'तीसरा बेबी' लिखा था। करीना कपूर ने आज करण जौहर के साथ मिलकर इंस्टाग्राम लाइव के जरिए अपनी किताब ‘करीना कपूर खान्स प्रेग्नेंसी बाइबल’ (Kareena Kapoor Khan’s Pregnancy Bible) लॉन्च की है। इस सोशल लाइव पर करण ने करीना से प्रेगनेंसी के अनुभवों पर और करीना की फिटनेस पर ढेर सारे सवाल किए, जिनके जवाब करीना ने दिए हैं। तो आइए चलिए जानते हैं कि करण जौहर के सवालों का करीना कपूर ने क्या जवाब दिया और उनके प्रेगनेंसी के एक्सपीरियंस से आप क्या कुछ सीख सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान पार्टनर रखें खास ध्यान

करीना बताती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेफ अली खान ने उनका पूरा साथ दिया। सेफ ने इस दौरान उनका पूरा ख्याल रखा। हर एक महिला चाहती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान उनका पति उनके साथ रहे और उन्हें भरपूर प्यार दें। मैं भी यही चाहती हूं, जिसपर सेफ बिल्कुल खड़े उतरे हैं। उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान हर छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखा। करीना का कहना है कि हर पति को प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी पत्नी का खास ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान उन्हें एक्स्ट्रा पेंपरिंग की जरूरत होती है। इसलिए आप भी प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी पत्नी का पूरा ध्यान रखें।   

इसे भी पढ़ें - करीना कपूर और सैफ अली खान ने दूसरे बच्चे का नाम रखा 'जेह', जानें इस नाम का अर्थ और क्यों है ये यूनीक

ब्रेस्टफीडिंग के बारे में क्या सोचती हैं करीना?

ब्रेस्टफीडिंग कराना दुनियां का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। इससे मां और बच्चे की बॉन्डिंग अच्छी होती है। करीना बताती हैं कि वह अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर ब्रेस्ट फीड करवाती हैं। बच्चों के लिए ब्रेस्टफीडिंग बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए कभी भी ब्रेस्टफीड करवाने से इंकार न करें, जब तक की कोई इमरजेंसी न हो। ब्रेस्टफीडिंग हर मां और बच्चे के लिए जरूरी होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

प्रेग्नेंसी में सेक्स लाइफ को लेकर क्या कहती हैं करीना?

प्रेग्नेंसी में आप क्या फील कर रही हैं, ये सबसे ज्यादा इंपोर्टेंड है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का मूड बदलता रहता है। कभी वे काफी अच्छा फील करती हैं, तो कभी बहुत ही बुरा। ऐसे में पार्टनर को समझने की जरूरत है। इस दौरान पार्टनर को गर्भवती महिला के हर फैसले का सम्मान करना चाहिए। क्योंकि आप भी एक पिता बनने जा रहे हैं, तो आपका फर्ज है कि आप अपनी पत्नी की बातों को समझें और उनका ध्यान रखें। 

अपनाओ "सुनो सबकी, करो अपने मन की" फंडा

लोगों के साथ डील करने का सबसे अच्छा फंडा है सुनो सबकी और करो अपने मन की। करीना बताती हैं कि वह इसी फंडे से लोगों के साथ डील करती हैं। वे ऐसी बातों पर गौर नहीं करती हैं, जिससे उनका मूड खराब हो। साथ ही वे हर लोगों की सुनती हैं, लेकिन करती वहीं है जो वो करना चाहती हैं। इसलिए लोगों की हर नेगेटिव बातों पर ध्यान न दें। शादी के बाद प्रेग्नेंसी की बात की जाती है, अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं, तो लोगों की बातों पर ध्यान न दें। आप कब मां बनना चाहती हैं, यह फैसला आपका होना चाहिए। 

शादी या प्रेग्नेंसी के बाद क्या करियर हो जाता है खत्म?

करीना कपूर खान ने कहा ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। हमारे सामने कई ऐसे उदाहरण हैं, जो शादी के बाद भी अपने करियर में अच्छा कर रही हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं कहा जा सकता है कि शादी के बाद करियर खत्म हो जाता है। ठीक यही बात मां बनने के बाद लागू होता है। 

इसे भी पढ़ें - क्या ब्रेस्टफीड (स्तनपान) कराने से बिगड़ जाता है ब्रेस्ट का शेप? जानें महिलाओं के निजी अनुभव और एक्सपर्ट राय

करीना की ग्लोइंग स्किन का राज

करीना के लाइव शो में उनके स्किन केयर का राज पूछा गया, जिसमें उन्होंने बताया कि स्किन पर ग्लो बरकरार रखने के लिए वे ज्यादा से ज्यादा पानी पीती हैं। इसके अलावा रोजाना योग करती हैं। साथ ही अपने चेहरे को मॉइश्चराइज रखने के लिए अपने स्किन पर बादाम ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। 

प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे रहना है पॉजिटिव

करीना बताती हैं कि वे प्रेग्नेंसी के दौरान पॉजीटिव रहती हैं। क्योंकि उनके आसपास के लोग काफी अच्छे हैं और उन्हें पॉजीटिव रखने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा वह ट्रॉलर्स पर बिल्कुल फोकस नहीं करती हैं। नेगेटिव चीजों पर फोकस देने से अच्छा है, पॉजीटिव चीजों पर फोकस करें। अपने आसपास के माहौल को पॉजीटिव बनाएं रखें। हमेशा अपने आसपास के अच्छे लोगों से कनेक्ट रहें।

प्रेग्नेंसी के बाद कैसे करती हैं वजन कंट्रोल?

करीना का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने 26 किलो वेट गेन किया, लेकिन प्रेग्नेंसी के कुछ दिन बाद वे पहले जैसे हो जाती है। अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए वह सप्ताह में 4 बार 40 मिनट एक्सरसाइज करती हैं।

करीना कपूर की यह किताब आपको ऑनलाइन साइट पर आसानी से मिल सकती है। इस किताब में करीना ने अपनी प्रेग्नेंसी एक्सपीरियंश को शेयर किया है। लाइव के एंड में करण बताते हैं कि इस किताब को सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी पढ़ना चाहिए। 

Read More Articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer