करीना कपूर और सैफ अली खान ने दूसरे बच्चे का नाम रखा 'जेह', जानें इस नाम का अर्थ और क्यों है ये यूनीक

करीना कपूर के छोटे बेटे का नाम सामने आ चुका है। करीना के पिता रणधीर कपूर ने बताया कि करीना के छोटे बेटे का नाम जेह रखा गया है। जानते हैं इसका अर्थ

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 12, 2021
करीना कपूर और सैफ अली खान ने दूसरे बच्चे का नाम रखा 'जेह', जानें इस नाम का अर्थ और क्यों है ये यूनीक

बॉलीवुड की अभिनेत्री करीना कपूर और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) के छोटे बेटे के नाम का खुलासा हो गया है। काफी लंबे समय से करीना के सेकंड बेबी के नाम को लेकर सस्पेंस जारी था, लेकिन अब रणधीर कपूर ने करीना के छोटे बेटे के नाम का खुलासा कर दिया है। करीना कपूर के पिता रणधीर कपूर ने ANI को करीना के छोटे बेटे का नाम जेह बताया है। बता दें कि पिछले दिनों यानि उनके बड़े बेटे तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) के नाम रखने के दौरान काफी विवाद हुआ था। इस विवाद के चलते इस बार नाम को रखने में काफी देरी हुई।

मालूम हो कि करीना कपूर (Kareena kapoor) ने 21 फरवरी को अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया था। करीना और सैफ के दूसरी बार माता-पिता बनने के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर काफी बधाइयां मिलीं थी, लेकिन करीना ने अभी तक अपने छोटे बेटे की पूरी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर नहीं की है। काफी समय से करीना के फैंस उनके छोटे बेटे का नाम जानने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन अबतक उनके बेटे के नाम की पुष्टि नहीं की गई थी, लेकिन अब करीना के पिता रणधीर कपूर ने उनके नाम की पुष्टि कर दी है। ANI को रणधीर कपूर ने बताया कि 1 सप्ताह पहले ही इस नाम को फाइनल किया गया है। चलिए जानते हैं क्या है जेह का मतलब -

क्या है जेह नाम का मतलब? (meaning of jeh)

करीना कपूर के छोटे बेटे का "जेह" नाम की पुष्टि होने के बाद करीना के फैंस इसका अर्थ ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं। आपको बता दें कि जेह का लैटिन अर्थ  ब्लू क्रेस्टेड बर्ड है। वहीं, फारसी में इसका अर्थ टू कम, टू ब्रिंग (आना, लाना) है। लैटिन में ब्लू क्रेस्टेड बर्ड (जेह) का अर्थ एक ऐसा पक्षी है, जो काफी बातें करता है और यह अपने ढेर सारे रंगों के लिए जाना जाता है। अगर इन दोनों के अर्थ को मिलाया जाए, तो जेह नाम में कोई दोराय नही हैं कि कोरोनाकाल में जेह ने करीना कपूर की फैमिली में काफी ढेर सारी खुशियां लाई है। जेह के जन्म के बाद करीना ने फिल्मों में दोबारा वापसी की है। साथ ही उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर एक किताब भी लॉन्च की है। 

बता दें कि पटौदी खानदान की ओर से जेह के नाम को लेकर कोई भी बयान सामने नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट से अनुसार, सैफ अपने छोटे बेटे को प्यार से छुटकू कहकर बुलाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अपने बच्चे के लिए अच्छा नाम चुनने में हैं कंफ्यूज? ये 13 टिप्स करेंगी प्यारा और परफेक्ट नाम चुनने में आपकी मदद

तैमूर (Taimur Ali Khan) नाम पर हुआ था विवाद 

आपको बता दें कि इस बार करीना कपूर ने अपने छोटे बेटे के नाम का खुलासा काफी देर से किया है। इसकी मुख्य वजह तैमूर के समय हुआ विवाद बताया जा रहा है। पिछले बार तैमूर के नाम पर काफी विवाद हुआ था। इस नाम की वजह से लोगों ने करीना कपूर को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया था, जिसके बाद सैफ अली  खान से अपनी सफाई दी थी। सैफ अली खान का कहना था कि उनके बेटे का नाम तैमूर रखा गया है और तुर्की के शासक का नाम तिमूर था। 

करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने अबतक नहीं शेयर की छोटे बेटे की पूरी तस्वीर

करीना कपूर (kareena kapoor) ने अपने छोटे बेटे की पूरी तस्वीर अपने फैंस के साथ शेयर नहीं की है। दरअसल, सैफ और करीना कपूर (Saif and Kareena Kapoor) ने जेह के जन्म से पहले ही फैसला लिया था कि वह अपने छोटे बच्चे को सोशल मीडिया से दूर रखेंगी। इसलिए अब तक करीना कपूर ने जेह की जितनी भी तस्वीर शेयर की है, उसमें जेह का चेहरा ढक दिया है।

इसे भी पढ़ें - बच्‍चों का नाम रखते वक्‍त न करें ये 8 गलतियां

प्रेग्नेंसी के ऊपर करीना ने लिखी किताब

करीना कपूर ने जेह के जन्म के बाद प्रेग्नेंसी के ऊपर एक किताब लिखी है, जिसे उन्होंने शुक्रवार को रिलीज किया है। करीना के इस किताब का नाम प्रेग्नेंसी बाइबिल है। इस किताब में करीना ने अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी को विस्तार से लिखा है। इस बात की जानकारी करीना कपूर ने इंस्टाग्राम पर दी है। इसके अलावा करीना कपूर अपने इंस्टाग्राम पर प्रेग्नेंसी से जुड़ी जानकारियां शेयर करती रहती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan)

करीना और सैफ अली खान की तरह की आप अपने बच्चों का नाम ऐसा रखें, जिसका अर्थ पॉजिटिव हो। नाम पॉजिटिव होने से उन्हें काफी अच्छा महसूस होगा। साथ ही आपको भी नाम लेने में काफी अच्छा लगेगा। इसलिए बच्चों का नाम रखते समय नाम के अर्थ पर जरूर ध्यान दें। 

Read More Articles on Baby Name in Hindi

 

Disclaimer