Expert

कलौंजी का पानी पीना है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे

Kalonji ka Pani Pine ke Fayde: कलौंजी का पानी पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है, यहां जानें कलौंजी का पानी पीने के 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
कलौंजी का पानी पीना है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे

कलौंजी का सेवन तो हम सभी करते हैं, लेकिन इसका सेवन करते समय शायद ही कभी इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचते हैं। छोटे-छोटे और काले कलौंजी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। कलौंजी के बीज में ऐसे कई पोषक तत्व और औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपको जरूरी पोषण प्रदान करते हैं बल्कि ढेरों स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ कलौंजी ही नहीं, कलौंजी का पानी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है (Kalonji Water Benefits In Hindi)? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिष्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) की मानें तो कलौंजी का पानी कलौंजी के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि कलौंजी में मौजूद सभी गुण पानी में समा जाते हैं और जब इस पानी का सेवन किया जाता है तो कलौंजी के पोषक तत्व शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। इस लेख में हम कलौंजी का पानी पीने के फायदों (Kalonji ka Pani Pine ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आइए पहले जानते हैं कलौंजी का पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है (Kalonji Water Benefits In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार कलौंजी में लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। कलौंजी के बीज में फाइबर, विटामिन B,B12, विटामिन सी, अमीनो एसिड, नियासिन जैसे पोषक तत्व की अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। वैसे तो कलौंजी का सेवन कई तरह से किया जाता है। यह एक अद्भुत मसाला है, जो हमारे भोजन को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करता है। कलौंजी में कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स के साथ ही फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं। जब कलौंजी के पानी का सेवन किया जाता है तो यह इसके पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है। आप या तो रात को 1-3 ग्राम कलौंजी को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट कलौंजी के पानी का सेवन कर सकते हैं, या फिर इसे पानी में उबालकर, हर्बल चाय के साथ उबालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

Image Source: Freepik.com

कलौंजी का पानी पीने के फायदे (Health Benefits of Kalonji Water in Hindi | Kalonji ka Pani Pine ke Fayde)

1. वजन कम करने में मददगार है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार कलौंजी के बीज और तेल में सक्रिय यौगिक होते हैं जो वजन घटाने के साथ ही कई चिकित्सीय लाभ भी प्रदान करते हैं। "शोध बताते हैं कि कम कैलोरी वाले आहार के साथ अगर कलौंजी को मिलाकर खाया जाता है तो इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हालांकि इन निष्कर्षों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।" इसके अलावा जब सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीते हैं या कलौंजी की चाय पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद मिलती है। जिससे वजन प्रबंधन में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: नीम के फूल का शरबत पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी और पीने का तरीका

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हृदय रोगों का जोखिम कम होता है

कलौंजी का पानी शरीर में सूजन और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। यह शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स जैसे फैट को कम करने में मदद करती है और रक्त के स्तर में सुधार करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

Image Source: Freepik.com

3.डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है

कलौंजी का पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों में को इंसुलिन की क्रिया को बढ़ाकर और ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा करके उनके ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढें: शरीर में फाइबर की कमी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें कम फाइबर खाने से होने वाली समस्याएं

4. दिमाग के लिए फायदेमंद है

सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे याददाश्त तेज होती है, फोकस बढ़ता है और अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है।

Main Image Source: Shutterstock.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer