Jeera Doodh Benefits: 1 गिलास दूध में जीरा-शहद मिलाकर पीने से गर्भवती महिलाओं को मिलती है ताकत, बढ़ता है खून

Jeera Doodh Benefits: गर्भवती महिलाएं अक्सर खून की कमी और ताकत नहीं होने की समस्या से परेशान रहती हैं, जानें कैसे करें इसे दूर।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 19, 2020
 Jeera Doodh Benefits: 1 गिलास दूध में जीरा-शहद मिलाकर पीने से गर्भवती महिलाओं को मिलती है ताकत, बढ़ता है खून

हर भारतीय रसोईघर में प्रयोग होना वाला जीरा न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। हर भारतीय व्यंजन में जीरे का बखूबी प्रयोग किया जाता है और जीरा आपके व्यंजन के स्वाद और सुगंध को और ज्यादा मोहक बना देता है। आयुर्वेद में जीरे के कुछ औषधीय लाभ के बारे में बताया गया है लेकिन बहुत कम लोग ही इस बारे में जानते हैं कि जीरा खाने से ही आप कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को किनारा कर सकते हैं। जीरा एक अच्छे एंटी-ऑक्सिडेंट के रूप में काम कर इंफ्लेमेशन को काम करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में मदद करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको पेट संबंदी दिक्कतों से निजात दिलाने में मदद करता है। जीरे में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। आप जीरे का प्रयोग सूप, सब्जी, दाल, रायता, सलाद, जूस में कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको दूध में जीरा मिलाकर पीने से गर्भवती महिलाओं को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही ऐसे कई फायदे हैं, जो आप भी प्राप्त कर सकते हैं।

jeera

दूध में जीरा मिलाकर पीने से होने वाले फायदेः

गर्भवती महिलाओं को मिलती है ताकत

आपने अक्सर गौर किया होगा कि गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कमजोर हो जाती है क्योंकि उनको खाने से मिलने वाला पोषण आधा हो जाता है। ऐसी स्थिति में जीरा आपके बहुत काम आ सकता है। जी हां, इसमें मौजूद आयरन और कैल्श‍ियम गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं को ताकत देने का काम करता है। आपको सिर्फ एक गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीना है। ऐसा करने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और ऊर्जा आती है।

इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंट होने पर किस तरह रखें बालों का ख्याल, जानें गर्भावस्था में कलर करना कितना सही

महिलाओं में दूर होती है एनीमिया की कमी

मौजूदा वक्त में ज्यादातर शहरी महिलाएं एनीमिया की कमी से जूझ रही हैं, जो उनके स्वास्थ्य पर काफी असर डालती है। एनीमिया की कमी महिलाओं में थकान और तनाव का कारण बनती है। अगर आपमें भी एनीमिया की कमी है तो आपको नियमित रूप से जीरा खाने की आदत डालनी चाहिए। जीरे में मौजूद आयरन एनीमिया को दूर करने के साथ-साथ थकान और तनाव को भी कम करता है।

पीरियड्स का दर्द दूर करने में फायदेमंद जीरा

मासिक धर्म की स्थिति हर महिला के लिए पीड़ा दायक होती है। इन दिनों अगर छोटी आंत में गैस हो जाए तो पेट का दर्द असहनीय हो जाता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक गिलास पानी में चुटकी भुना जीरा पाउडर लें और उसमें थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। इस पानी को छानकर ठंडा होने दें और पीएं। यह ड्रिंक आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में आराम दिलाएगा।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ महिलाओं को ही होती है ये 5 बीमारियां, जानें कौन सी बीमारी सबसे घातक

मार्निंग सिकनेस दूर करता है जीरा

आयुर्वेद के मुताबिक, जीरा पेट और पाचन क्रिया के लिए सबसे औषधि माना गया है। पेट दर्द, अपच, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में जीरे का सेवन आपको राहत पहुंचाने का काम करता है। एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुना जीरा या उसका पाउडर मिलाकर पीने से पेट साफ होता है। इसके अलावा आप चाहें तो छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

कैल्शियम की कमी दूर करता है जीरा

आयुर्वेद की मानें तो जीरे में पाई जाने वाली कैल्शियम की मात्रा हमारी हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने का काम करती है। इतना ही नहीं जीरे में मौजूद विटामिन ए और बी12 ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से भी लड़ने में सहायक है। जीरा बढ़ती उम्र में महिलाओं की यादाश्त को बढ़ाने का भी काम करता है। जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्स‍िडेंट ऐसा कर पाने में सक्षम है इसलिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरा जरूर चबाना चाहिए।

jeeradoodh

Read More Articles On Women's Health In Hindi

Disclaimer