जानें टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करना कितना सही?

यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती है और गर्भावस्‍था की जांच करना चाहती हैं तो देर किसी बात की, आप आसानी से घर बैठे प्रेगनेंसी का टेस्‍ट कर सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 25, 2017Updated at: Mar 17, 2020
जानें टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करना कितना सही?

किसी भी महिला के लिए मां बनने का अहसास बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए कोई भी महिला मां बनने की खबर से काफी खुश हो जाती है। जिसके बाद महिला के जीवन में कई तरह के अनुभव और कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलते हैं। 

अक्सर महिलाएं अपनी गर्भवती होने की खबर सुनने के लिए काफी खुश रहती हैं। जिसके लिए बाजार मौजूद प्रेगनेंसी टेस्ट के उपकरणों का इस्तेमाल करती रहती हैं। जिससे कि उन्हें पता चल सके जब वह गर्भवती हो जाएं। प्रेगनेंसी टेस्ट करने वाली उन सभी उपकरणों के बिना महिलाएं अपनी जांच नहीं कर पाती कि वे गर्भवती हैं या नहीं। लेकिन जरूरी नहीं कि अगर आपके पास ऐसे उपकरण के आपकी जांच नहीं हो सकेगी। बल्कि कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने प्रेगनेंट होने की जांच कर सकते हैं। 

pregnancy

टूथपेस्ट और प्रेगनेंसी 

वैसे तो कई ऐसी चीजें हैं जिनसे गर्भवती होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा ही एक उपाय है टूथपेस्ट, जिसकी मदद से आप अपनी गर्भवती होने की जांच में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। शायद आपको ये जानकर हैरानी हो कि टूथपेस्ट से कैसे प्रेगनेंसी की जांच की जा सकती है, लेकिन ऐसा हो सकता है। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि कैसे आप टूथपेस्ट से अपने गर्भवती होने की जांच कर सकते हैं। 

कैसे करें टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट? 

  • टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको किसी भी तरह की तैयारी की जरूरत नहीं है। टूथपेस्ट से जांच करने के लिए बस आपको सफेद रंग की टूथपेस्ट चाहिए, अपना पेशाब का सैंपल और उन्हें मिलाने के लिए कोई कंटेनर जैसे कि ग्लास और कटोरी। 
  • आप एक चम्मच टूथपेस्ट उस कंटेनर में डाल दें। 
  • अपने पेशाब को एक दूसरे कप में लें।
  • टूथपेस्ट और पेशाब के सैंपल को मिला लें।
  • दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद अगर उस मिश्रण के रंग में बदलाव आता है या फिर झाग आता है तो आप समझ जाएं कि आप पेट से हैं। बदलता रंग आपको ये दर्शाता है कि आप प्रेगनेंट हैं। इसके अलावा अगर आपको दोनों को मिक्स करने के बाद अगर आपको कोई रंग में बदलाव नहीं दिखा तो जरूरी नहीं कि इसका मतलब आप प्रेगनेंट नहीं हैं। आप किसी दूसरे उपाय से अपनी जांच कर सकते हैं। 

pregnancy test

इसे भी पढ़ें: नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी में एक महिला को क्या करना चाहिए और क्या नही?

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्‍ट के लिए कैसे उचित है? 

हालांकि टूथपेस्‍ट से होममेड प्रेगनेंसी टेस्‍ट आपके लिए पूरी तरह से उपयोगी होता है, लेकिन हर उपाय की तरह इसके भी कई फायदे और नुकसान है। अब सवाल यह उठता है कि टूथपेस्ट के माध्‍यम से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कितना सही है। जी हां यह बिल्कुल सही है कि सुबह के समय का पहला यूरिन गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है, क्योंकि उस समय एचसीजी का लेवल हाई होता है, जो सही मायने में प्रेगनेंसी के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है।

इसके अलावा, जब मिश्रण को लंबे समय के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उसका कलर अपने आप बदल जाता है। इससे परिणाम को लेकर आप हमेशा उलझन में रहती है। हालांकि 2-3 बार कोशिश करने के बाद आप इस पर आसानी से विश्वास कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: जानें प्रेगनेंसी में आम का सेवन करना चाहिए या नहीं

इसके साथ ही अगर आपका परिणाम इस टेस्ट से सकारात्मक आता है तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें जिससे कि वो आपकी फिर से जांच कर आपको इस बात की पुष्टि करें कि आप गर्भवती हैं और आपको कैसे अपनी देखभाल करनी है। वहीं, दूसरी ओर अगर आपको महसूस हो कि आप गर्भवती हो गई हैं, लेकिन टूथपेस्ट के जरिए जांच करने पर अगर परिणाम नकारात्मक आता है तो आप इसमें ज्यादा परेशान न हों। कई बार ये तरीके 100 प्रतिशत सही नहीं होते। आप इन तरीकों की जगह डॉक्टर से संपर्क कर जांच करवाएं, जिससे कि आपको पूरी तरह पता चल सके कि आप गर्भवती हैं या नहीं। 

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer