लड़कियों में ये 5 संकेत बताते हैं कि सुपर फर्टाइल हैं वो, मां बनने में परेशानी की संभावना कम

लड़कियों में कई ऐसे संकेत देखे जाते हैं, जो ये बताते हैं कि उनका शरीर सुपर फर्टाइल है और उन्हें गर्भवती होने में परेशानी आने के चांस कम हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 17, 2020Updated at: Mar 17, 2020
लड़कियों में ये 5 संकेत बताते हैं कि सुपर फर्टाइल हैं वो, मां बनने में परेशानी की संभावना कम

ये बात सच है कि मां बनना हर महिला के लिए दुनिया के सबसे खूबसूरत एहसासों में से एक है। मगर बहुत सारी महिलाओं को मां बनने में परेशानी आती है। इंफर्टिलिटी की समस्या पिछले 10-20 सालों में तेजी से बढ़ी है। जिन लड़कियों की फर्टिलिटी बहुत अच्छी होती है, उनमें शुरुआत से ही कुछ संकेत दिखते हैं। ऐसी महिलाओं के लिए प्रेग्नेंट होना आसान होता है और आमतौर पर उन्हें कोई परेशानी नहीं आती है। हम आपको बता रहे हैं शरीर विज्ञान के अनुसार ऐसे 5 संकेत जो बताते हैं कि आपकी फर्टिलिटी बहुत अच्छी है।

आपका पीरियड्स साइकिल बिल्कुल ठीक रहता है

अगर आपका पीरियड साइकिल बिल्कुल सही फंक्शन करता है और हर महीने बिना जल्दी या देरी किए आपको पीरियड्स हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी फर्टिलिटी बहुत अच्छी है। यहां तक कि अगर आपको रेगुलर पीरियड्स से पहले आने वाले लक्षण महसूस होते हैं, तो ये भी इस बात का संकेत है कि आपका शरीर कंसीव करने के लिए अच्छी स्थिति में है। इसके उलट जिन महिलाओं के पीरियड्स अनियमित होते हैं, उन्हें कंसीव करने में परेशानी आती है।

इसे भी पढ़ें: वजाइना में एलर्जिक रिएक्शन क्यों होता है? जानें 5 कारण और लक्षण

आपका शरीर सुडौल है

आमतौर पर महिलाओं के लिए सुडौल शरीर उसे कहा जाता है, जिसके ब्रेस्ट और पेल्विस परफेक्ट शेप में होते हैं। अगर किसी महिला का शरीर सुडौल है, यानी उसका वजन न तो सामान्य से ज्यादा है और न कम है, साथ ही पेट पेट और कमर पर चर्बी नहीं जमा है, तो इसका ये अर्थ है कि उसके शरीर में हार्मोन्स का संतुलन अच्छा है। सुडौल शरीर इस बात का भी संकेत होता है कि आपका रिप्रोडक्टिव सिस्टम सही और स्वस्थ स्थिति में है। इसलिए ऐसी महिलाओं के लिए कंसीव करना आसान होता है।

Watch Video: तनाव से कैसे प्रभावित होती है प्रेग्नेंसी, जानें वीडियो में

अगर पहले कभी गर्भनिरोधक दवा खाने के बावजूद आप प्रेग्नेंट हुई हैं

जो महिलाएं सुपर फर्टाइल होती हैं, उनमें कई बार गर्भनिरोधक दवाएं खाने के बावजूद प्रेग्नेंसी हो सकती है। हालांकि गर्भनिरोधक दवाओं के साथ सामान्य स्थितियों में प्रेग्नेंसी होना हमेशा नहीं होता है, मगर अगर आपके साथ पहले कभी ऐसा हुआ है, तो इसका अर्थ है कि आपका शरीर स्वस्थ है और सुपर फर्टाइल है।

इसे भी पढ़ें: वजाइना से ब्लीडिंग होने के हो सकते हैं ये 10 कारण, गर्भाशय को हो सकता है नुकसान

अगर आपको रंगहीन डिस्चार्ज होता है

ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी महिला को मासिक धर्म के बीच के दिनों में रंगहीन, पारदर्शी और गंधहीन डिस्चार्ज होता है, तो वो काफी ज्यादा फर्टाइल होती है। दरअसल क्लियर डिस्चार्ज का मतलब यह है कि आपके सर्विक्स में स्पर्म का मूवमेंट सही है और गर्भाशय फर्टाइल होने के लिए तैयार है। इसके अलावा ये पारदर्शी डिस्चार्ज इस बात का भी संकेत होता है कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन अच्छी मात्रा में बन रहा है।

अगर आपके सूंघने की शक्ति अच्छी है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तमाम शोध बताते हैं कि ओव्युलेशन पीरियड में महिलाओं के सूंघने की शक्ति, पीरियड्स के बाकी बचे दिनों के मुकाबले काफी बढ़ जाती है। ऐसी महिलाएं फेरोमोन्स (pheromones) हार्मोन को लेकर काफी संवेदनशील हो जाती हैं और इनके प्रेग्नेंट होने की संभावना ऐसे वक्त में ज्यादा होती है।

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer