Doctor Verified

गले की खराश में फायदेमंद होती है नमक वाली चाय, एक्‍सपर्ट से जानें इस चाय के अन्य फायदे

गले की खराश दूर करने के ल‍िए नमक वाली चाय फायदेमंद होता है, इस लेख के जर‍िए अन्‍य फायदे भी जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
गले की खराश में फायदेमंद होती है नमक वाली चाय, एक्‍सपर्ट से जानें इस चाय के अन्य फायदे

नमक वाली चाय कई मायनों में फायदेमंद होती है। नमक वाली चाय का सेवन करने से गले की खराश दूर होती है, शरीर में एनर्जी बढ़ती है, स‍िर दर्द की समस्‍या दूर होने समेत अन्‍य फायदे शरीर को म‍िलते हैं। नमक वाली चाय पहाड़ों पर काफी चाव से पी जाती है। इसका स्‍वाद तो जबरदस्‍त होता ही है साथ ही इसे ठंड में पीने से शरीर को गरमाहट भी म‍िलती है। इस लेख में हम नमक वाली चाय पीने के फायदों पर चर्चा करेंगे। इस वि‍षय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

salt tea

image source:google

कैसे बनती है नमक वाली चाय? (How to prepare salt tea)

नमक वाली चाय को बनाने के ल‍िए चाय पत्‍ती, नमक, चीनी की जरूरत होती है आप इसे बगैर चीनी के भी बना सकते हैं। वहीं ब्‍लैक टी बनाने के ल‍िए दूध के ब‍िना भी इस चाय को तैयार क‍िया जा सकता है। नमक वाली चाय को बनाने के ल‍िए पानी में चाय पत्‍ती, नमक और चीनी को उबालें फ‍िर चाहें तो दूध या ब‍िना दूध वाली चाय को उबालकर प्‍याली या कप में न‍िकालकर गरम-गरम चाय का सेवन करें। नमक वाली चाय हर मौसम में पी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- शहद के बारे में इन 6 सवालों को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं लोग, एक्सपर्ट से जानें इनका जवाब

1. स‍िर दर्द दूर होता है (Salt tea cures headache)

पहाड़ों पर ज्‍यादा पी जाने वाली नमक वाली चाय स‍िर का दर्द दूर करता है, पहाड़ों पर ऊंचें पहाड़ पर चलते समय अक्‍सर लोगों को स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है या सामान्‍य हेड पेन होने पर भी आप नमक वाली चाय का सेवन करेंगे तो दर्द दूर हो जाएगा, माइग्रेन रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

2. शरीर को एनर्जी म‍िलती है (Salt tea provides energy to body)

शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए सोड‍ियम फायदेमंद माना जाता है। आप नमक वाली चाय का सेवन करेंगे तो शरीर में एनर्जी का अहसास कर पाएंगे और लंबे समय तक थकेंगे नहीं। नमक वाली चाय का सेवन सुबह करके जाएंगे तो लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

3. डायब‍िटीज रोगी पी सकते हैं नमक वाली चाय (Diabetes patients can drink salt tea)

salt tea benefits

image source:google

डायब‍िटीज रोगी भी इस चाय का सेवन कर सकते हैं, चाय में नमक मौजूद होने के कारण इसे पीने से डायब‍िटीज मरीजों के शरीर में शुगर लेवल नहीं बढ़ता और वो इस चाय को द‍िन में एक से दो बार आराम से पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सेब के बीज खाने के नुकसान: आप भी खा लेते हैं सेब के बीज तो रहें सावधान, जानें इसके 5 नुकसान

4. इम्‍यून‍िटी बढ़ती है (Salt tea boosts immunity)

रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को गरम रखने के ल‍िए नमक वाली चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आप नमक डालकर चाय का सेवन करेंगे तो संक्रमण और मौसमी बीमार‍ियों से शरीर का बचाव होगा।

5. गले की खराश दूर होती है (Salt tea cures cough)

नमक वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्‍या दूर होती है, आप एक कप नमक वाली चाय का सेवन कर लें तो आपके गले में जमा कफ न‍िकल जाएगा और सर्दी लगी है तो वो भी छूमंतर हो जाएगी।

क्‍या इस चाय के नुकसान भी हैं?

कुछ लोगों को मानना है क‍ि दूध वाली चाय में नमक डालकर पीने से नमक नुकसान करता है पर इस पर कोई ठोस वैज्ञान‍िक प्रमाण उपलब्‍ध नहीं है ज‍िसके आधार पर कहा जा सके की दूध और नमक का कॉम्‍ब‍िनेशन ठीक नहीं है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि एक द‍िन में दो कप से ज्‍यादा नमक वाली चाय का सेवन न करें। 

नमकीन चाय क‍िसी के शरीर के ल‍िए फायदेमंद होती है तो क‍िसी को हान‍ि पहुंचा सकती है, अगर आपको कोई संक्रमण या गंभीर बीमारी है तो डॉक्‍टर की सलाह के बगैर इसका सेवन न करें।

main image source:healthydiet

Disclaimer