Doctor Verified

सेब के बीज खाने के नुकसान: आप भी खा लेते हैं सेब के बीज तो रहें सावधान, जानें इसके 5 नुकसान

सेब के बीज खा लेने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, सेब खाने से पहले एक बार ये जानकारी जरूर पढ़ लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
सेब के बीज खाने के नुकसान: आप भी खा लेते हैं सेब के बीज तो रहें सावधान, जानें इसके 5 नुकसान

सेब एक हेल्‍दी फल माना जाता है पर सेब के बीज हमारी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकते हैं। सेब के बीज में एम‍िग्‍डेलि‍न नाम का एक तत्‍व पाया जाता है जो सायनाइड र‍िलीज करता है, ये सायनाइड हमारे बॉडी के डाइजेस्‍ट‍िव इंजाइम्‍स के संपर्क में आते ही हाइड्रोजन सायनाइड में बदल जाता है। इससे आप बीमार पड़ सकते हैं और आपकी जान को खतरा भी हो सकता है। हालांकि थोड़ी मात्रा आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगी पर इसकी ज्‍यादा मात्रा का सेवन कर लेने से आपको कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं हो सकती हैं ज‍िनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

apple seeds side effects

image source: hearstepp.com

गलती से सेब के साथ बीज खा लें तो क्‍या होगा?

सेब हमारे शरीर के ल‍िए बेहद फायदेमंद माना जाता है, डॉक्‍टर रोजाना सेब खाने की सलाह देते हैं ऐसे में अगर मान लीज‍िए क‍ि आपको अब तक सेब के बीज के नुकसान के बारे में जानकारी नहीं थी और आप रोज एक सेब या दो-तीन सेब खा लेते हैं तो क्‍या आपके शरीर को नुकसान होगा? इसका जवाब है नहीं। थोड़ी मात्रा में खाए गए सेब के बीज आपके शरीर को उतना नुकसान नहीं पहुंचाएंगे पर अगर आप ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन कर लें तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है इसल‍िए बेहतर है क‍ि आप बीज को न‍िकालकर ही सेब का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- सर्द‍ियों में सेब का सूप पीने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें आसान रेसिपी

सेब के बीज में मौजूद एम‍िग्‍डेल‍िन तत्‍व है हान‍िकारक 

सेब के बीज में एम‍िग्‍डेलि‍न (amygdalin) नाम का एक तत्‍व मौजूद होता है, ये तत्‍व हमारे शरीर के डाइजेस्‍ट‍िव इंजाइम्‍स के कॉन्‍टेक्‍ट में आते ही सायनाइड र‍िलीज करने लगता है। ये सायनाइड हमारे शरीर के ल‍िए नुकसानदायक होता है, अगर आपको लग रहा है क‍ि आपने कई बार सेब के बीज खाए हैं और आपको क‍िसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ तो आपको बता दें क‍ि सेब के कुछ बीज शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा सकते पर इसकी ज्‍यादा मात्रा खाना हान‍िकारक साब‍ित हो सकता है। सेब के अलावा सायनाइड एप्र‍िकोट, चैरीज़, प्‍लम, पीचेज़ आद‍ि फलों के बीजों में भी पाया जाता है। इन बीजों में प्रोटेक्‍ट‍िव लेयर होती है जो अपने अंदर एम‍िग्‍डेलि‍न नाम के तत्‍व को सुरक्ष‍ित रखता है।

इसे भी पढ़ें- सेब खाने का सही समय क्या है? डायटीशियन से जानें इससे होने वाले 11 फायदे

सेब के बीज खाने के नुकसान (Side effects of eating apple seeds)

apple seeds

image source: hearstepp.com

1. आप ये मानकर चल‍िए क‍ि लगभग एक कप में 200 बीज मौजूद हो सकते हैं, अगर इतनी मात्रा में बीज खा ल‍िए जाएं तो सेब के बीज में मौजूद सायनाइड (cyanide) से हार्ट और ब्रेन में बड़ा डैमेज हो सकता है। इतने बीज एक साथ खा लेने से व्‍यक्‍त‍ि की मौत हो सकती है या वो कोमा में जा सकता है।

2. ज्‍यादा मात्रा में सेब के बीज खा लेने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, हार्ट रेट बढ़ सकता है, रेस्‍प‍िरेट्री फेल‍ियर की समस्‍या हो सकती है, इंसान अपना होश खो सकता है।

3. थोड़ी मात्रा में भी सेब के बीज का सेवन हान‍िकारक ही होता है, इसका सेवन करने से स‍िर में दर्द, जी म‍िचलाना, उल्‍टी, पेट में दर्द, चक्‍कर आना, कमजोरी या कंफ्यूजन होने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

4. सायनाइड हमारे शरीर के ल‍िए इतना खतरनाक है क‍ि उसे जहर भी कहा जाता है। सेब के बीज में मौजूद सायनाइड हमारे शरीर के ऑक्‍सीजन सप्‍लाई को ब‍िगाड़ने का काम करता है। इससे आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

5. सेब के बीज खा लेने से ब्‍लड प्रेशर कम हो सकता है। शरीर में बीज की क‍ितनी मात्रा नुकसान करेगी ये व्‍यक्‍त‍ि के बॉडी वेट पर न‍िर्भर करता है। 0.6 से 3.6 एमजी साइनाइड प्रत‍ि क‍िलो एक व्‍यक्‍त‍ि पर नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि व्‍यक्‍त‍ि के झेलने की क्षमता पर भी ये न‍िर्भर करता है। 1 ग्राम सेब के बीज में करीब 0.05 से 0.25 साइनाइड हो सकता है।

सेब के बीज को गुटक जाने से शायद शरीर को उतना नुकसान न हो फ‍िर भी आपको सेब के बीज को न‍िकालकर ही सेब का सेवन करना चाह‍िए। अगर आप थोड़े बीज का सेवन गलती से कर लेते हैं तो कोई बात नहीं पर इनका ज्‍यादा सेवन मात्रा में न करें, ये आपकी सेहत ब‍िगाड़ने के ल‍िए काफी हैं।

main image source:google, hearstepp.com

Disclaimer