सर्दियों में कद्दू खाने से बढ़ सकता है हड्डियों का दर्द? एक्सपर्ट से जानें सर्दी में कद्दू खाना चाहिए या नहीं

सर्दी में कद्दू खाना चाहिए या नहीं : कद्दू का विटामिन सी और आयरन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसे कई प्रकार से खा सकते हैं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 18, 2022Updated at: Jan 18, 2022
 सर्दियों में कद्दू खाने से बढ़ सकता है हड्डियों का दर्द? एक्सपर्ट से जानें सर्दी में कद्दू खाना चाहिए या नहीं

सर्दियों में अक्सर लोग गर्म चीजों का खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अक्सर लोग ये सवाल पूछते हैं कि कौन सी चीजें गर्म तासीर वाली होती हैं और कौन सी चीजें ठंडी होती हैं।  कुछ ऐसा ही सवाल कद्दू को लेकर भी किया जाता है कि कद्दू गर्म तासीर वाला होता या इसकी तासीर ठंडी होती है? कद्दू की तासीर ठंडी होती है पर ये शरीर को पोषण और शक्ति प्रदान करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में बहुत से लोगों को लगता है कि सर्दियों में कद्दू खाने से उनकी हड्डियों का दर्द बढ़ सकता है या फिर उन्हें सर्दी-जुकाम हो सकता है। पर क्या ये बात सही है? इसी बारे में हमने लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइटिशियन अश्वनी कुमार से बात की। अश्वनी कुमार का कहना है कि कद्दू ऐसे कई पौष्टिक तत्वों का खजाना है जो कि हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन बी 6 और विटामिन सी होता है जो कि एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करते हैं और हड्डियों के दर्द को होने से रोकते हैं। इतना ही नहीं सर्दियों में कद्दू खाने के फायदे भी कई हैं।

Inside2diabetes

सर्दियों में कद्दू खाना चाहिए या नहीं- Can we eat pumpkin in winter in hindi? 

1. ब्लड शुगर बैलेंस करने में मदद करता है

सर्दियों में ब्लड शुगर बैलेंस करना आसान नहीं होता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगी को त्वचा संक्रमण, तंत्रिका क्षति, आंखों से जुड़ी समस्याएं और हृदय रोग जैसी अधिक गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कद्दू काफी मददगार है। इसका फाइबर पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है और ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जिसकी वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : स्ट्रॉबेरी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें इसे ज्यादा खाने के कुछ नुकसान भी

2. सर्दियों में कब्ज की समस्या को दूर करता है

कद्दू में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। एक कप पके हुए कद्दू में 3 ग्राम फाइबर होता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में कुछ फाइबर होता है। ऐसे में आप उबले हुए, भुने हुए या पके हुए कद्दू का सेवन कर सकते हैं। आप कद्दू का उपयोग सूप, ब्रेड और सब्जी बनाने के लिए भी कर सकते हैं।  इस तरह कद्दू का फाइबर मेटाबोलिज्म ठीक करता है, खाना सही से पचाता है और बॉवेल मूवमेट को सही करके कब्ज की समस्या से बचाता है। 

3. सर्दी-जुकाम से बचाता है

कद्दू विटामिन सी से भरपूर है और इसका ये एक गुण आपको सर्दियों में संक्रामक बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। विटामिन सी शरीर के सभी हिस्सों में ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा इसका विटामिन ए और के आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार है। यह हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है। साथ ही इसका बीटा कैरोटीन और विटामिन के दिल की सेहत को सही रखने में भी मददगार है। 

Insidepumpkininwinter

इसे भी पढ़ें : संतरा खाने के बाद कभी न खाएं ये 4 चीजें, हो सकती हैं नुकसानदायक

4. आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर है कद्दू

कद्दू में आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है । आयरन शरीर के रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है। साथ ही पोटैशियम दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा हमारे शरीर के सामान्य मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने और हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए मैग्नीशियम की भी जरूरत होती है और कद्दू व इसके बीज इस काम को पूरा करते हैं। 

कद्दू बीटा-कैरोटीन में हाई है, जो एक प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है। इसमें विटामिन सी और ई, साथ ही ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा रेगुलर इसे खाना ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए इन तमाम कारणों से हमें सर्दियों में कद्दू खाना चाहिए।

all images credit: freepik

Disclaimer