क्या प्रेगनेंसी के दौरान ट्रेडमिल पर वर्कआउट करना सही है? जानें एक्सपर्ट की राय

प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सपर्ट भी महिलाओं को एक्सरसाइज की सलाह देते हैं लेकिन इस दौरान ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने से पहले जानें डॉक्टर की राय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 30, 2021
क्या प्रेगनेंसी के दौरान ट्रेडमिल पर वर्कआउट करना सही है? जानें एक्सपर्ट की राय

प्रेग्नेंसी हर महिला की जिंदगी में एक ऐसा फेज होता है जिसमें खानपान और लाइफस्टाइल को लेकर बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज का अभ्यास करना मां और पेट में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव और भावनात्मक बदलाव के लिए जरूरी है कि गर्भवती महिला अपना और पेट में पल रहे बच्चे का उचित ध्यान रखें। गर्भावस्था में एक्सरसाइज करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे वजन पर भी नियंत्रण रहता है। कई महिलाओं का यह सवाल होता है कि क्या गर्भावस्था के समय ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज को लेकर सभी एक्सपर्ट्स का यही कहना होता है कि इस दौरान अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर महिला को तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। ठीक यही बात ट्रेडमिल के इस्तेमाल को लेकर भी लागू होती है। प्रेग्नेंसी में ट्रेडमिल के इस्तेमाल को लेकर स्टार हॉस्पिटल की गायनाकोलॉजिस्ट डॉ विजय लक्ष्मी का कहना है कि अगर आप गर्भावस्था के दौरान बाहर वॉक नही कर सकती हैं तो ट्रेडमिल का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ सावधानियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

Using-Treadmill-During-Pregnancy

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेग्नेंसी में जंपिंग करने (उछलने-कूदने) का बच्चे पर पड़ता है असर? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

गर्भावस्था में ट्रेडमिल का इस्तेमाल (Using Treadmill During Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर एक्सरसाइज करना सुरक्षित और सही तो होता है लेकिन जब तक आप अपनी सुरक्षा के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करती हैं। वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बाहर खुली हवा में टहलने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रहे कि आपको इस पर बहुत तेजी से दौड़ना नहीं है। ट्रेडमिल के सहारे आप धीरे-धीरे वॉक कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिट रहने के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं, इन 5 बातों का ख्‍याल रखना भी है जरूरी

Using-Treadmill-During-Pregnancy

(image source - freepik.com)

गर्भावस्था में ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Tips For Using The Treadmill During Pregnancy)

गर्भावस्था में एक्सरसाइज का अभ्यास महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इस दौरान जरूरी सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी में वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आदर्श रूप से अगर आप प्रेग्नेंसी के 7वें महीने में हैं तो या तो एक्सरसाइज को कम कर देना चाहिए या फिर चिकित्सक की अलह के बाद ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है लेकिन इसके इस्तेमाल के समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सभी जरूरी सावधानियों का पालन कर रही हैं। अगर आप भी गर्भावस्था के दौरान ट्रेडमिल का इस्तेमाल करती हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान कार्डियो एक्सरसाइज है महिलाओं के लिए फायदेमंद, इन बातों का रखें ध्यान

  • एक्सरसाइज शुरू करने से पहले थोड़ी देर वार्मअप जरूर करें।
  • ट्रेडमिल पर बहुत तेजी से दौड़ने का प्रयास न करें।
  • धीरे-धीरे वॉक शुरू करें और थकान महसूस होने तक ही चलें।
  • आखिरी में आप थोड़ी देर के लिए पहले से कम स्पीड में चलें।
  • किसी भी तरह की समस्या होने पर एक्सरसाइज बंद कर दें।
  • ट्रेडमिल पर वॉक करते समय अपने पेट को हाथों से सहारा दें।
  • एक्सरसाइज से पहले खुद को हाइड्रेटेड रखें।
  • ट्रेडमिल का इस्तेमाल करते समय ऐसे कपड़े न पहनें जिनके फंसने का डर हो।
  • नियमित रूप से एक ही स्पीड में वॉक करें।

प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए ट्रेडमिल का इस्तेमाल? (When You Should Not Use Treadmill During Pregnancy)

गर्भवती महिलाओं को ऐसे ही एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए जिसे आसानी से किया जा सके। प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सपर्ट भी सामान्य और सरल एक्सरसाइज के अभ्यास की सलाह देते हैं। आपको एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको ये समस्याएं हो तो एक्सरसाइज या ट्रेडमिल का इस्तेमाल न करें।

Using-Treadmill-During-Pregnancy
(image source - freepik.com)

इस तरह की दिक्कत होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज करते समय एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। शुरुआत में एक्सरसाइज करने के लिए अपने डॉक्टर की अनुमति जरूर लें। एक्सरसाइज के दौरान या उसकी वजह से अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत हो तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

(main image source - brainstudy.info)

Disclaimer