Expert

बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं? जानें यह कितना सुरक्षित है

Is It Safe To Put Oil In Babies Ear: बच्चों के कान में मौजूद गंदगी इन्फेक्शन के साथ ही बहरेपन का कारण भी बन सकती है, जानें तेल डालना चाहिए या नहीं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं? जानें यह कितना सुरक्षित है

Is It Safe To Put Oil In Babies Ear In Hindi: छोटे बच्चों को देखभाल करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। बच्चों के शरीर के अन्य अंगों के साथ ही कानों की सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि कान में जमा गंदगी इन्फेक्शन का कारण बन सकती है, जिससे उनके कान के पर्दे (eardrum) को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बहरेपन की समस्या भी हो सकती है। हम में से ज्यादातर लोग बच्चों के कान की सफाई करने के लिए उनके कानों में तेल डालते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं? या तेल डालते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? यहां तक कि अक्सर लोग यह भी पूछते हैं कि बच्चों के कान में तेल डालना कितना सुरक्षित है? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Is It Safe To Put Oil In Babies Ear In Hindi

बच्चों के कान में तेल डालना चाहिए कि नहीं- Is It Safe To Put Oil In Babies Ear In Hindi

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार कान की सफाई के लिए कान में तेल डालने की प्रक्रिया को कर्ण पूर्ण (Karna Purna) कहते हैं। बच्चों के कान साफ करने के लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती। अगर आप कान साफ करने के लिए ईयर बड्स का प्रयोग करते हैं, तो ईयर वैक्स होती है वह यूस्टेशियन ट्यूब के ज्यादा अंदर तक चली जाती है। जो कान के पर्दे (Eardrum) को नुकसान पहुंचा सकती है और बहरेपन का कारण बन सकती है। लेकिन आपको बच्चों के कान में तेल डालते समय कुछ जरूरी बातों खास ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढें: बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है स्विमिंग, जानें इससे सेहत को मिलने वाले 5 फायदे

बच्चों के कान में तेल डालते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

  • बच्चे के कान में हमेशा हल्का गुनगुना तेल डालें, ध्यान रखें की तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो।
  • कान की सफाई के लिए हमेशा कॉटन बॉल वाली स्टिक्स का इस्तेमाल करें।
  • धीरे- धीरे और बहुत सावधानी पूर्वक कान की सफाई करें।
  • बहुत छोटे बच्चों के कान में तेल डालने से बचें
  • 6 महीने से छोटे बच्चों के कान में तेल डालने से बचना चाहिए।

यह भी ध्यान रखें

बच्चों के कान में जमा गंदगी या ईयर वैक्स सिर्फ देखने में ही गंदी नहीं लगती है, बल्कि यह आपके बच्चे कान को नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए समय-समय पर बच्चों के कान की सफाई करना महत्वपूर्ण है। लेकिन कोशिश करें कि बच्चे के कान की सफाई करने से पहले एक बार डॉक्टर से सही तरीका जरूर जान लें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

Disclaimer