इन 5 कारणों की वजह से बच्चे चबा सकते हैं नाखून, जानें कैसे छुड़ाएं खराब आदत

बच्चों को अक्सर नाखून चबाने की आदत होती है, लेकिन यह आदत सही नहीं । इससे उनकी हेल्प पर भी प्रभाव पड़ सकता है

Monika Agarwal
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
इन 5 कारणों की वजह से बच्चे चबा सकते हैं नाखून, जानें कैसे छुड़ाएं खराब आदत

कई बार आपने अपने बच्चे को नाखून चबाते हुए नोटिस किया होगा। नाखून चबाने की आदत बच्चों की सेहत के लिए खराब हो सकती है। दरअसल, नाखून चबाने से बच्चों के मुंह में नाखूनों पर लगी गंदगी जा सकती है। इससे उनमें इन्फेक्शन होने का जोखिम अधिक रहता है। इसके अलावा नाखून चबाने का असर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए आपको बच्चे के इस खराब आदत को छुड़ाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर बच्चे को एक बार इसकी आदत पड़ जाती है, तो इसे छुड़ाना मुश्किल हो सकता है। साथ ही बच्चों के नाखून चबाने के पीछे कुछ कारण हो सकते हैं।

आइए जानते हैं बच्चे नाखून क्या चबाते हैं? और इस खराब आदत को कैसे छुड़ाया जा सकता है- 

नाखून चबाने के कारण

1. कॉपी करना

अगर घर पर कोई नाखून चबाता है, तो इससे बच्चा भी नाखून चबाना सीख सकता है। इसके अलावा अगर बच्चे का कोई दोस्त नाखून चबाता है, तो वह उससे भी इस आदत को सीख सकता है। यानी बच्चा एक-दूसरे को देखकर नाखून चबाना सीख सकता है।

2. जेनेटिक्स

कई बच्चों के परिवार में ही किसी को नाखून चबाने की आदत है, तो यह बच्चे में भी आ सकती है। खासकर अगर माता-पिता नाखून चबाते हैं, तो यह आदत बच्चे में जीन से आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 शुरुआती लक्षण, न करें नजरअंदाज

3. बोर होने के कारण

कई बार बच्चा काफी बोर हो जाता है। ऐसे में जब उसे वह कुछ नहीं कर पाता है, तो नाखून चबा सकता है। इसलिए कोशिश करें बच्चों को बिजी रखें। आप बच्चे को पढ़ने के लिए कह सकते हैं। या फिर बच्चे खेल सकते हैं, दूसरा अन्य काम भी कर सकते हैं।

4. मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर

मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर के कारण भी बच्चा नाखून चबा सकता है। इसलिए अगर आपका बच्चा बार-बार नाखून चबाता है, तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें।

5. एंग्जाइटी

कई बार बच्चा एंग्जाइटी या फिर चिंता में रहता है, ऐसे में वह रिलैक्स महसूस करने के लिए नाखून चबा सकता है। एंग्जाइटी बच्चों को परेशान कर सकता है। 

नाखून चबाने की आदत कैसे छुड़ाएं?

नाखून छोटे रखें

अगर बच्चे के नाखून बड़े होंगे, तो वह नाखून चबा सकता है। लेकिन अगर नाखून छोटे रहेंगे, तो वह आसानी से नहीं चबा पाएगा। इससे उसकी आदत धीरे-धीरे छूटने लगेगी। 

बिजी रखें

अगर बच्चा किसी अन्य एक्टिविटी में लगा रहेगा, तो उसे नाखून चबाने के बारे में याद ही नहीं रहेगा। इसलिए जब भी बच्चा खाली बैठा दिखे, तो उसे दूसरे काम में बिजी रखा जा सकता है। इस दौरान आप बच्चों के हाथ में खिलौने दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में डेंगू बुखार के हो सकते हैं ये 3 स्टेज, जानें इनके लक्षण

नाखून चबाने के नुकसान बताएं

कई बार बच्चे ऐसा करने को काफी नॉर्मल समझते हैं। बच्चे को उनकी इस आदत के बुरे प्रभावों के बारे में बताएं कि उनके ऐसा करने से उनके शरीर पर किस तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं। ऐसा सुन कर हो सकता है, बच्चा नाखून चबाने की आदत को छोड़ दें।

पॉजिटिव व्यवहार की सराहना करें

बच्चे के अच्छे व्यवहार की सराहना करें और उन्हें ऐसा करने पर गिफ्ट आदि भी दें। इससे वह गलत चीजों में शामिल होने के बजाए, खुद को अच्छी आदतों में लगाकर रखेगा। 

उनसे बात करें

अगर बच्चा चिंता, एंग्जाइटी की वजह से नाखून चबा रहा है, तो ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस स्थिति में आपको बच्चों से मिलकर बात करनी चाहिए। उनकी परेशानियों को समझना चाहिए। 

नाखून चबाना एक गलत आदत मानी जाती है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। बच्चे के बीमार पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।  इसलिए बच्चे की इस आदत को छुड़ाने की कोशिश करें। 

Disclaimer