बच्चों में कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 शुरुआती लक्षण, न करें नजरअंदाज

Cancer Symptoms in Children: कैंसर एक गंभीर बीमारी है। बच्चों में भी कैंसर के लक्षण नजर आ सकते हैं। इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
बच्चों में कैंसर होने पर दिखते हैं ये 5 शुरुआती लक्षण, न करें नजरअंदाज

Early Signs of Cancer in Child: कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह किसी भी उम्र और लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकती है। लेकिन बच्चों में कैंसर के मामले वयस्कों और बुजुर्गों की तुलना में कम देखने को मिलते हैं। यहीं वजह है कि जब बच्चों में कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं, तो माता-पिता अकसर इन्हें सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। जब दिक्कत बढ़ती है, तो यह कैंसर का रूप ले लेता है। ऐसे में अगर आपको भी अपने बच्चों में ये लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों में कैंसर के लक्षण-Cancer Symptoms in Children

सिर्फ वयस्कों और बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। अधिकतर मामलों में यह जानलेवा हो सकती है, लेकिन अगर शुरुआती लक्षणों पर गौर किया जाए तो इसे हराया भी जा सकता है। 

1. गांठ या सूजन

अगर बच्चे के शरीर में असामान्य गांठ या सूजन महसूस होती है, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। गांठ या सूजन बच्चों में होने वाले कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। यह गांठ दर्द रहित भी हो सकता है।

2. एनर्जी कम होना

बच्चे काफी फुर्तीले होते हैं और खेलना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा थकान और कमजोर महसूस कर रहा है। वह खेल नहीं रहा है और दिनभर आराम करता है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में एनर्जी की कमी कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है, लेकिन हर बार यह कैंसर हो, जरूरी नहीं है। अन्य कारणों की वजह से भी बच्चे कमजोरी और थकान महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं ये 5 जोखिम कारक, जानें कैंसर के शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय

cancer symptoms in children

(images source: docwirenews.com)

3. आसानी से चोट लग जाना

अगर आपके बच्चे अचानक से चोट लग जाती है और खून बहने लगता है, तो यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से मिलना जरूरी होता है। 

4. एक हिस्से में दर्द

बच्चे दर्द की शिकायत कम ही करते हैं। अगर बच्चों को शरीर के किसी हिस्से पर दर्द होता भी है, तो जल्दी ही ठीक हो जाता है। लेकिन अगर किसी बच्चे को शरीर के एक हिस्से में लंबे समय से दर्द हो रहा है, तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को ज्यादा होता है इन 3 तरह के कैंसर का खतरा, जानें इनके शुरुआती लक्षण

4. बुखार और सिरदर्द

बच्चों को बुखार होना आम है। लेकिन अगर बुखार ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहा है, तो ऐसे में आपको सर्तक होने की जरूरत है। बार-बार होने वाला सिरदर्द भी बच्चों में कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। 

इन सभी लक्षणों के अलावा बच्चों में उल्टी, दृष्टि कम होना और लगातार वजन कम होना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन सभी शुरुआती लक्षणों पर गौर करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

अगर आपके बच्चे में भी इनमें से कोई लक्षण नजर आता है, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। क्योंकि ये सभी बच्चों में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और कैंसर की जांच करवाएं।

(Main Image Source: BBC)

Disclaimer