बच्चों के दूध के दांत निकलने पर ऐसे करें देखभाल, नहीं होगी परेशानी

Tips to Take Care Baby Milk Teeth : बच्चों के दूध के दांत निकलने पर इन तरीकों से उनके दर्द को कम कर सकते हैं। इससे उन्हें काफी आराम मिलता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
बच्चों के दूध के दांत निकलने पर ऐसे करें देखभाल, नहीं होगी परेशानी

शिशु के दांत निकलते समय उन्हें काफी तकलीफ होती है और वह दिन-रात रोते हैं। इस दौरान उन्हें बुखार, मसूड़ों में दर्द और जलन की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में पेरेंट्स अपने छोटे बच्चे के रोता हुआ देखकर काफी दुखी हो जाते हैं। इस समय आप अपने बच्चे को कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीजें खाने को दे सकते हैं। इससे उनके दांतों की ग्रोथ और पूरी ओरल हेल्थ अच्छी रहती है। इसके अलावा कैल्शियम बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसके अलावा आप कुछ और घरेलू उपायों की मदद से भी शिशु के दूध के दांत निकलने के दौरान दर्द को कम कर सकते हैं। इससे उनके दांत निकलने की प्रक्रिया में भी मदद मिलती है। 

शिशु के दूध के दांत निकलने पर ऐसे करें देखभाल 

1. तरल चीजें खाने में दें

शिशु के दांत निकलते समय उन्हें अधिक से अधिक तरल चीजें खाने को दें। इससे उन्हें अधिक दर्द महसूस नहीं होता है। दरअसल कई लोग बच्चे को छह महीने के बाद से ही ठोस आहार देना शुरू कर देते हैं। ऐसे में बच्चे के दांत निकलने के दौरान उन्हें ठोस आहार खाने में परेशानी आ सकती है। इसलिए जब आप बच्चे को दूध पीने दे, तो उसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं या फिर दूध को ठंडाकर उन्हें पीने को दे सकते हैं। इससे उन्हें मसूड़ों में आराम मिल सकता है।

Tips-to-care-for-baby-milk-teeth 

2. शिशु की मालिश 

दरअसल जब छोटे बच्चे के दांत निकलने लगते हैं, तो केवल उनके मसूड़े और चेहरे में ही दर्द नहीं होता है बल्कि रोने के कारण उनके शरीर और हाथ-पैर में भी दर्द का एहसास होता है। ऐसे में उन्हें आराम देने के लिए आप उनके शरीर के अच्छे से मालिश कर सकते हैं। उनके हाथ-पैर को अच्छे से रगड़ें। इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और उन्हें नींद भी अच्छी आती है। साथ ही दर्द सहने की क्षमता भी बढ़ जाती है। 

3. इलायची और शहद मसूड़ों में लगाना 

शिशु के जब दांत निकलने लगे, तो बच्चे को इलायची और शहद साथ में मिलाकर मसूड़े पर लगाएं। दरअसल इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बच्चे को जलन और सूजन से बचा सकते हैं। इसके लिए आप बच्चे को बोतल वाले दूध में शहद और इलायची मिलाकर पिलाएं। इसके अलावा अगर बच्चा मां का दूध पी रहा है, तो उसे निप्पल में शहद लगाकर दूध पिलाएं। इससे उन्हें काफी आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- श‍िशु में दांत न‍िकलने की प्रक्र‍िया को आसान कैसे बनाएं? डॉक्‍टर से जानें ट‍िप्‍स

4. शिशु को आराम से सोने दें

कई लोग छोटे बच्चे को खाने खिलाने के दौरान या तेल लगाने के दौरान नींद से जगा देते हैं। ऐसे में उनकी नींद अच्छी से पूरी नहीं हो पाती है और उनको दर्द का अधिक एहसास हो सकता है। जबकि अगर बच्चा अच्छे से सो जाए, तो उनका दर्द कुछ कम हो सकता है। 

tips-to-care-for-baby-teeth

5. एक्सपर्ट से सलाह लें

जब शिशु के दांत निकलने लगते हैं, तो उनके दांतो में तेज दर्द के अलावा बुखार, जलन और अन्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में आपको घबराने की जगह आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए ताकि बच्चे को अन्य गंभीर समस्याओं से बचाया जा सके। दरअसल इससे बच्चे को कई बार पीलिया, कब्ज, दस्त और पेट में दर्द होना जैसी समस्याएं हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer