Doctor Verified

बच्चों में डेंगू बुखार के हो सकते हैं ये 3 स्टेज, जानें इनके लक्षण

Dengue in Kids: डेंगू बुखार न सिर्फ बड़ों, बल्कि बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है। बच्चों में इसके कई स्टेज हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 11, 2022
बच्चों में डेंगू बुखार के हो सकते हैं ये 3 स्टेज, जानें इनके लक्षण

Dengue Stages in Kids: डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इसकी वजह से व्यक्ति को उल्टी, सिरदर्द, त्वचा पर रैशेज महसूस हो सकते हैं। लेकिन बुखार डेंगू का सबसे आम लक्षण होता है। डेंगू बुखार अधिकतर मामलों में हल्का होता है, जो एक सप्ताह के बाद ठीक हो जाता है। लेकिन कई बार डेंगू बुखार लंबे समय तक रह सकता है। डेंगू बुखार कितने समय तक रह सकता है, यह इसके स्टेज पर निर्भर करता है। डेंगू बुखार न सिर्फ वयस्कों, बल्कि बच्चों में भी देखने को मिल सकता है। डेंगू बुखार सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन इस लेख में हम आपको बच्चों में डेंगू बुखार के स्टेज (Dengue Stages in Kids) के बारे में बताने जा रहे हैं।

बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण (Dengue Fever Symptoms in Kids)

  • बुखार
  • तेज सिरदर्द
  • आंखों के पीछे दर्द
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • मतली और उल्टी
  • कमजोरी और थकान
  • त्वचा पर रैशेज या लाल चकत्ते
  • पेट में दर्द
  • खांसी और दस्त

dengue fever

बच्चों में डेंगू बुखार के स्टेज (Dengue Stages in Kids)

स्टेज 1 डेंगू

फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के डॉक्टर रमन कुमार बताते हैं कि इसका पहला स्टेज तीव्र बुखार होता है। इसमें डेंगू मच्छर के काटने पर सबसे पहले बच्चों को बुखार हो सकता है। यह बुखार 1 से 5 दिनों तक रह सकता है। बुखार के साथ ही बच्चे पेट दर्द, मतली और उल्टी भी महसूस कर सकते हैं। लेकिन इस स्थिति को इलेक्ट्रोलाइट लिक्विड, हेल्दी डाइट देकर ठीक किया जा सकता है। डेंगू बुखार के पहले स्टेज में बच्चों को तरल पदार्थ अधिक दें, इससे बच्चे हाइड्रेटेड रहेंगे। साथ ही बुखार को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवा भी दे सकते हैं। 

स्टेज 2 डेंगू

अगर डेंगू का तीव्र बुखार समय से ठीक नहीं होता है, तो यह क्रिटिकल बन सकता है। इस स्थिति में बच्चे को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डेंगू बुखार के क्रिटिकल स्टेज में बच्चों का ब्लड शुगर गिर सकता है। बच्चों को कमजोरी, बेचैनी और ठंड महसूस हो सकती है। इसके साथ ही बच्चों की खून की उल्टी भी हो सकती है। प्लेटलेट्स गिर सकते हैं और शरीर में पानी की कमी हो सकती है। डेंगू बुखार के दूसरे स्टेज में रोगी को तुरंत इलाज की जरूरत पड़ती है। अगर बुखार लगातार बना हुआ है, तो बच्चे को तुरंत नजदीकी डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

इसे भी पढ़ें- डेंगू के मच्छर (एडीज) के काटने के कितने दिन बाद नजर आते हैं इसके लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

स्टेज 3 डेंगू

डेंगू बुखार की तीसरी स्टेज गंभीर हो सकती है। इस स्थिति में डेंगू रोगी को ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। इसमें बच्चों को बुखार के साथ ही हाथ और पैरों में भी तेज दर्द महसूस हो सकता है। इस स्टेज में बच्चे को एडमिट भी करवाया जा सकता है।

Dengue Stages in Hindi: बुखार आना डेंगू का आम लक्षण होता है, लेकिन यह बुखार रोगी के लिए कई परेशानियों का कारण बन सकता है। डेंगू बुखार का समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है, अन्यथा यह जानलेवा भी हो सकता है। 

Disclaimer