काजू भिगोकर खाने के फायदे : कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है भीगे हुए काजू, जानें इसे खाने के अन्य फायदे

काजू भिगोकर खाने के फायदे : काजू भिगोकर खाने से इसके पौष्टिक तत्व बढ़ जाते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
काजू भिगोकर खाने के फायदे : कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है भीगे हुए काजू, जानें इसे खाने के अन्य फायदे

काजू खाने के यूं तो कई फायदे हैं। काजू में पॉलीफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स नामक जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि दिल को हेल्दी रखता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन आज हम आपको काजू भिगो कर खाने के बारे में बताएंगे। दरअसल, कुछ लोगों के लिए काजू पचाना आसान नहीं होता है। ऐसे में भिगोए हुए काजू आसानी से पच जाते हैं और पेट कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। इसके अलावा भिगोए हुए काजू में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि कब्ज की समस्या से बचाता है। इसके अलावा भिगोए हुए काजू खाने के कई अन्य फायदे भी हैं, आइए जानते हैं सोहिनी बनर्जी (SOHINI BANERJEE), आहार विशेषज्ञ, फोर्टिस अस्पताल और किडनी संस्थान, कोलकाता से।

सोहिनी बनर्जी कहती हैं कि काजू विशेष रूप से असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं। यह एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है। यह हमारे खून से कोलेस्ट्रॉल के अन्य रूपों को हटाने में मदद करता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा है। काजू MUFA (मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) से भरपूर होते हैं, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का सेवन हमारे जोखिम कारकों में सुधार करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, एमयूएफए हमारे कुल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है लेकिन हमारे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है। तो, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए काजू अच्छे होते हैं।

Inside_soakedcashewbenefits

काजू भिगोकर खाने के फायदे-Soaked cashew benefits in hindi

1. फाइटिक एसिड हटाने में मदद मिलती है

काजू में फाइटिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो कि हर किसी के लिए पचाना आसान नहीं होता है। ऐसे में जब आप काजू को भिगो कर रखते हैं तो इससे फाइटिक एसिड निकल जाता है और ये आसानी से पचने लगता है। फाइटिक एसिड कई बार पेट की समस्याएं पैदा करता है तो, कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है। ऐसे में इस तमाम समस्याओं से बचने के लिए आप भिगोए हुए काजू खाएं। 

इसे भी पढ़ें : दही या छाछ, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

2. शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ाता है

काजू का फाइटिक एसिड शरीर में मिनरल्स के अवशोषण को रोकता है। इससे शरीर में कुछ मिनरल्स की कमी हो सकती है। ऐसे में काजू को भिगो कर खाने से इस समस्या से बचा जा सकता है। वो ऐसे कि भिगोए हुए काजू आयरन, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों के बेहतर अवशोषण के लिए फाइटिक एसिड को तोड़ता है और शरीर में इनकी मात्रा बढ़ाता है।

3. वेट लॉस में मददगार

भिगोए हुए काजू का सेवन नाश्ते के रूप में किया जाता है और अखरोट के साथ इसे खाया जाता है। ये जहां होर्मोनल हेल्थ और भूख को नियत्रिंत करने में मदद करता है।  भिगोए हुए काजू की कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपकी भूख को खत्म करता है। वहीं, इसका फाइबर मेटाबोलिज्म को सही करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Inside_healthyfat

4. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

काजू को हमेशा से दिल के लिए फायदेमंद माना गया है। लेकिन कई बार कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने की वजह से लोगों को काजू के ज्यादा सेवन से मना किया जाता है। ऐसे में जब आप काजू को भिगोकर खाते हैं तो, ये कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार है। काजू शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा काजू आवश्यक फैटी एसिड, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसका फाइटोस्टेरॉल, फेनोलिक यौगिक और ओलिक एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इस तरह ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें : इस होली घर पर बनाएं आलू के हेल्दी कुरकुरे पापड़ और चिप्स, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें रेसिपी और फायदे

5. बालों के लिए फायदेमंद

भिगोए हुए काजू बालों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, काजू में मौजूद कॉपर बालों के रंग को बढ़ाने वाले बालों के लिए पिग्मेंट यानी कि मेलेनिन का उत्पादन करने में मदद करता है। इसके अलावा आवश्यक फैटी एसिड आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ भी रखता है।

साथ ही भिगोए हुए काजू ब्रेन हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे सक्रिय अंग है जिसे सक्रिय रहने के लिए आहार के माध्यम से फैटी एसिड की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। काजू में ब्रेन बूस्टर पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने और आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद कर सकते हैं। बस,  ध्यान रहे कि काजू को बहुत देर तक भिगो कर ना रखें। रात को भिगाए और दिन में उसे खाए। क्योंकि अगर आप इसे पानी में बहुत देर तक भिगो कर रखेंगे तो ये खराब हो सकते हैं और बदबू आ सकती है। तो, अगर आपने कभी काजू भिगो कर नहीं खाया है, तो इसे भिगो कर जरूर खाएं। 

all images credit: freepik

Disclaimer