रोजाना आप भी एक ही तरीके का करते हैं डाइट प्लान फॉलो? जानें ऐसा करना है सही या गलत

अगर आप भी रोजाना एक ही तरह का भोजन या फिर एक ही डाइट प्लान को फॉलो करते हैं तो जानें क्या ये तरीका सही है या गलत।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 22, 2020Updated at: Dec 22, 2020
रोजाना आप भी एक ही तरीके का करते हैं डाइट प्लान फॉलो? जानें ऐसा करना है सही या गलत

अक्सर जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सतर्क रहते हैं वो हमेशा से एक तरह के डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक ही तरीके का लंबे समय तक डाइट प्लान फॉलो करना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है या नहीं। आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि एक ही डाइट प्लान को फॉलो करना सही है या गलत। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये तो आप सभी जानते हैं कि अलग-अलग तरह के खाद्य पदार्थों में अलग-अलग पोषण मौजूद होता है, जो आपकी सेहत के लिए जरूरी होता है। अगर आप एक ही डाइट प्लान फॉलो करते हैं तो उस दौरान आप रोजाना उन्हीं भोजन का सेवन करते हैं जो आपको लंबे समय से सीमित पोषण देने का काम कर रहे हैं। 

healthy diet

एक ही डाइट प्लान सही या गलत?

रोजाना एक ही तरीके का डाइट प्लान फॉलो करने का मतलब है कि आप रोजाना एक तरह का ही भोजन खा रहे हैं। उसमें आप अपने चयन के अनुसार या किसी के द्वारा बताए गए आहारों को शामिल करते हैं। हो सकता है और जिस डाइट प्लान को रोजाना फॉलो कर रहे हैं या पालन कर रहे हैं वो कम से कम पोषण प्रदान कर रहा हो। जी हां, ये एक चौंकाने वाली बात हो सकती है कि आप अपनी डाइट में जिन चीजों का सेवन कर रहे हैं वो आपको स्वाद तो दे सकती है लेकिन इसमें आपको पोषण की कमी भी हो सकती है। कई एक्सपर्ट भी इस तरीके को सही नहीं कहते हैं कि रोजाना एक ही डाइट प्लान आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: आपके अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 हाई कैलोरीज वाले फूड्स, वजन भी नहीं बढ़ाते और देते हैं एनर्जी

भूख और पोषण की हो सकती है कमी 

रोजाना एक ही तरीके का भोजन का सेवन करना या एक ही डाइट प्लान को फॉलो करना आपकी पर्याप्त भूख को खत्म कर सकता है जिसकी आपके स्वास्थ्य को बहुत जरूरत होती है। जब आप रोजाना एक ही चीजें खाते हैं तो इससे आप कम से कम भोजन का सेवन कर रहे होते हैं। जिसके कारण आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा होने लगता है जो एक लंबे समय के लिए बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। वहीं, जब आप एक ही चीज को रोजाना खाने से खुद को दूर रखते हैं तो इससे आपकी भूख की चाहत भी बढ़ती है और आप दूसरी चीजों को खाने का लालच कर रहे होते हैं। इसकी मदद से आपके पास एक के अलावा कई विकल्प होते हैं जिससे आप अपनी भूख को शांत कर अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से ऊर्जावान रख सकते हैं। 

healthy diet

क्या कहते हैं एक्सपर्ट और अध्ययन

एक ही डाइट प्लान रोजाना फॉलो करने को लेकर शोध बताते हैं कि ऐसा करने से आपकी सेहत कई तरह से प्रभावित होते हैं। अध्ययन के अनुसार जब लोग बहुत ज्यादा विकल्प के साथ अपने डाइट को रखते हैं तो इसके कारण वो ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। जिसके कारण उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है, वहीं, जो लोग एक ही डाइट प्लान को फॉलो करते हैं उन लोगों के पास विकल्प कम होते हैं और वो एक ही चीज को बार-बार खाने से दूर रहते हैं और कम खाते हैं। इसके साथ ही अगर आप रोजाना एक ही भोजन या डाइट प्लान को फॉलो कर रहे होते हैं तो आपको बहुत ज्यादा भोजन को लेकर योजना बनाने की समस्या नहीं होती है न ही आपको लंच के लिए रोज अलग से सोचने की जरूरत होती है न ही आपको रात के खाने की योजना बनानी होती है। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में जमा गंदगी को इन आसान तरीकों से करें साफ, एक्सपर्ट से जानें Body Detox करने के आसान तरीके

जरूरी बातें

एक ही डाइट प्लान वजन कम करने में मददगार हो सकती है, लेकिन ये तब आपके लिए फायदेमंद हो सकती है जब आप इसे कम समय के लिए फॉलो कर रहे हों। वहीं, जब आप इस तरह के तरीके को लंबे समय के लिए अपनाते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी डायटीशियन या एक्सपर्ट से सलाह करके ही अपनी डाइट को समय के अनुसार तय करें। 

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 

Disclaimer