आपके अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 हाई कैलोरीज वाले फूड्स, वजन भी नहीं बढ़ाते और देते हैं एनर्जी

सही वजन मेनटेन रखने के लिए, दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए जरूरी है अच्छी मात्रा में कैलोरीज। जानें 5 हाई कैलोरीज फूड्स, जो आपके लिए फायदेमंद हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 04, 2020
आपके अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 हाई कैलोरीज वाले फूड्स, वजन भी नहीं बढ़ाते और देते हैं एनर्जी

आपने बचपन से ही सुना होगा कि जंक फूड्स और फास्ट फूड्स इसलिए नहीं खाने चाहिए क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं, जो कि मोटापा बढ़ाती हैं। यही कारण है कि हम में से ज्यादातर लोग हाई कैलोरी फूड्स को सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हाई कैलोरीज सिर्फ अनहेल्दी फूड्स में होती हैं। कई हेल्दी फूड्स भी हैं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं और उनमें कैलोरीज की मात्रा भी अच्छी होती है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति इन फूड्स को सीमित मात्रा में खाता है, तो उसे आमतौर पर इनसे नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा हाई कैलोरीज वाले हेल्दी फूड्स उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं, जो दिनभर थोड़ी ज्यादा मेहनत करते हैं और एनर्जी की जरूरत ज्यादा होती है। अच्छी बात ये है कि इन फूड्स को खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है क्योंकि ये फास्ट फूड्स की तरह आपकी भूख बढ़ाते नहीं, बल्कि शांत करते हैं।

याद रखें यदि जरूरत से ज्यादा कम कैलोरी का सेवन किया जाए तो मांसपेशियां कमजोर (weak muscles) हो जाती हैं। कम कैलोरी सेवन के कारण हमारे अंग काम करना बंद कर देते हैं। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो जाती है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं 5 हाई कैलोरीज वाले फूड्स, जो दरअसल आपकी सेहत के लिए हेल्दी हैं।

food

पनीर (Eating Cheese Is Healthy)

100 ग्राम पनीर में लगभग 265 कैलोरी होती है। इसमें में प्रोटीन भी होता है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है। अगर आप नॉनवेज के सेवन में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के लिए आप अपने आहार में पनीर को जरूर शामिल करें। दूध से बने पनीर में कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे अन्य पोषक तत्व (nutrients)भी होते हैं। पनीर से बहुत सारी डिशेज बनाई जा सकती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि इसे डीप फ्राई करके खाना हेल्दी नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः फल खाने का सही तरीका क्‍या है, जानिए आयुर्वेद के अनुसार फल खाने का सही समय

किशमिश (Raisins Gives Energy)

किशमिश एनर्जी का अच्छा स्रोत है। जब अंगूर को किशमिश बनाने के लिए सुखाया जाता है, तो उसके अंदर कई पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। इसका मतलब यह है कि बस एक मुट्ठी किशमिश में विटामिन बी, आयरन और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। किशमिश एनीमिया (anaemia) के इलाज के लिए बेहतरीन विकल्प है। 100 ग्राम किशमिश में लगभग 300 कैलोरी होती हैं।

kishmish or raisins

नारियल का दूध (Coconut Milk The Superfood)

आजकल सुपरफूड्स में नारियल की भी गिनती की जा रही है। नारियल में उचित मात्रा में फैट होता है। नारियल के पानी से लेकर नारियल के दूध का इस्तेमाल व्यंजनों में खूब किया जा रहा है। जहां नारियल के दूध (coconut Milk) की मिठास और पौष्टिकता से आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं, तो वहीं नारियल खाने से फाइबर भी अच्छी मात्रा में मिलता है। नारियल तेल कई व्यंजनों में भी जैतून (olive oil) और वनस्पति तेलों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें मौजूद कैलोरी आपको बिलकुल भी नुक्सान नहीं पहुंचाएगी। एक अनुमान के अनुसार 100 मिलीलीटर नारियल के दूध में लगभग 180 कैलोरी होती हैं

ब्राउन ब्रेड (Brown Bread)

ब्रेड और अनाज सामान्य रूप से कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें स्टार्च और फाइबर (starch and fibre) शरीर को एनर्जी (source of energy) भी देते हैं। अगर आप ब्राउन ब्रेड का सेवन करते हैं, तो ये आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। ब्राउन ब्रेड में कैलोरीज की मात्रा व्हाइट ब्रेड से ज्यादा होती है। वहीं ब्राउन ब्रेड में फाइबर भी होता है, इसलिए ये हेल्दी मानी जाती है। 1 स्लाइस ब्राउन ब्रेड में लगभग 97 कैलोरीज होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः बुढ़ापा आने से पहले खाना शुरु कर दें ये 10 फूड, थम जाएगी उम्र की रफ्तार

ग्रेनोला High (Calorie Snack)

आप सूखे आनाज, नट, बीज और सूखे फल को मिलाकर ग्रेनोला बना सकते हैं। आप ग्रेनोला को एक डिब्बा बंद कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और नाश्ते में खा सकते हैं। इसमें जितना अच्छा स्वाद है, उतना ही ज्यादा कैलोरी (high calorie nut) भी होती है। 1 कप ग्रेनोला में लगभग 590 कैलोरी होती हैं। साथ ही प्रोटीन भी प्रचूर मात्रा में होता है। जो वजन को भी नहीं बढ़ाते।

अपनी डाइट को हाई कैलोरी बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

  • दिन में कम अंतराल पर छोटे-छोटे स्नैक्स खायें।
  • अपने पेय, स्मूदी और खाद्य पदार्थों जैसे कि क्रीम सूप, तले हुए अंडे, ग्रेवी और फ्राइड आलू आदि में प्रोटीन पाउडर या मिल्क पाउडर मिलायें।
  • कुछ खाद्यों जैसे हलवा,फिरनी आदि बनाते समय पानी के स्थान पर दूध का उपयोग करें ।
  • अंडे, एवोकैडो, नट्स, पनीर आदि सलाद की ड्रेसिंग के लिए प्रयोग करें।
  • क्रीम या पीनट बटर युक्त डिप का प्रयोग करें।

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने पीने पर खास ख्याल रखें। कैलोरी हमेशा फैट बढ़ाए ऐसा जरूरी नहीं है। जरूरत ये है कि आप गुड कैलोरी का सेवन करें और खुद को स्वस्थ रखें। इसके लिए आप हमारी बताई हुई टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

Read More Article On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer