क्या रोजाना एक अंडा खाने से भी बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल? जानें क्या कहती है लेटेस्ट रिसर्च

काफी समय से ये बहस चल रही है कि अंडा सेहत के लिए फायदेमंद है या ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने ये भ्रम दूर करने की कोशिश की है

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 11, 2020Updated at: Feb 11, 2020
क्या रोजाना एक अंडा खाने से भी बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल? जानें क्या कहती है लेटेस्ट रिसर्च

ब्रेकफास्ट हो या लंच, अंडा कभी भी खाया जा सकता है। इसका कारण यह है कि अंडे से आप सैकड़ों स्वादिष्ट डिशेज बेहद कम समय में बना सकते हैं। अंडा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर कुछ रिसर्च रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए अंडा खाना हृदय के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल अंडे को लेकर सालों से कंफ्यूजन रहा है। इसीलिए बहुत सारे लोग अंडे को अनहेल्दी भी मानते हैं। लेकिन एक लेटेस्ट रिसर्च रिपोर्ट आपके इस कंफ्यूजन को दूर कर सकती है। नई स्टडी के मुताबिक रोजाना एक अंडे का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है इसलिए ये हार्ट की बीमारियों का खतरा नहीं बढ़ाता है।

बड़े पैमाने पर की गई रिसर्च

ये लेटेस्ट रिसर्च काफी बड़े पैमाने पर की गई है, जिसमें 50 देशों के1,77,000 लोगों का डाटा शामिल किया गया। शोधकर्ताओं के अनुसार अंडे को न्यूट्रिएंट्स का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसीलिए वे इससे जुड़े मिथकों की सच्चाई का पता लगाना चाहते थे। शोधकर्ताओं के अनुसार उनका शोध इस बात की छानबीन करने के लिए था कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल का इंसान की सेहत पर कितना प्रभाव पड़ सकता है और इसके सेवन से प्रिवेंटेबल डिजीज को रोकने में कितनी मदद मिल सकती है। इस रिसर्च को कनाडा की McMaster University And Hamilton Health Sciences के Population Health Research Institute (PHRI) द्वारा किया गया है।

इसे भी पढ़ें: जानें अंडों को किस तरह खाना होता है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

रोजाना 1 अंडा खाना नहीं है नुकसानदायक

शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने अंडे के सेवन, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा, कम उम्र में मृत्यु और कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के बीच "कोई विशेष" संबंध नहीं पाया है। रिसर्च के अनुसार ज्यादातर लोगों के लिए दिन में 1 अंडा खाने से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा नहीं बनता है, जब तक कि अन्य रिस्क फैक्टर्स नहीं काम करते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि अंडो का बहुत अधिक सेवन करना भी सही नहीं है। इस लेटेस्ट रिसर्च को The American Journal of Clinical Nutrition नामक जर्नल में छापा गया है।

किन्हें खाना चाहिए, किन्हें नहीं खाना चाहिए अंडा?

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, "ऐसे लोगों को सप्ताह में 3 से ज्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए, जिन्हें डायबिटीज है, या अन्य कारणों से हार्ट की बीमारी बढ़ने का खतरा है या पहले से ही हार्ट से जुड़ी कोई बीमारी है।" आपको बता दें कि हमारे शरीर में पाया जाने वाला ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल हमारे अपने लिवर के द्वारा बनाया जाता है। लेकिन बहुत अधिक सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट वाले आहारों के सेवन से लिवर उत्तेजित होता है और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बनाता है। एक छोटे अंडे में लगभग 1.5 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है।

इसे भी पढ़ें: अंडा ही नहीं, इन 5 शाकाहारी आहारों में भी होता है भरपूर प्रोटीन

लेकिन यह भी सच है कि अंडे में ल्यूटिन (lutein) और जियाजैंथिन (zeaxanthin) नामक दो तत्व होते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें कोलाइन (choline) होता है, जो दिमाग और तंत्रिकाओं के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन डी होता है। इसलिए इसका सेवन स्वस्थ व्यक्तियों के लिए फायदेमंद भी होता है।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer