शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

देसी चीजों का सेवन करके आप अपने शरीर चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन देसी डाइट के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 06, 2021 13:51 IST
शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

हम में से अधिकतर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि महंगी और विदेशी चीजों में पोषण भरपूर रूप से मौजूद होता है। इसलिए हम इन्हें अपनी डेली के डाइट में शामिल करने की कोशिश करते हैं। खासतौर पर ब्रेकफास्ट में हम ऐसी चीजों को अधिक शामिल करते हैं जैसे- मार्केट्स के कॉर्न फ्लैक्स, ओट्स, ब्राउन ब्रेड इत्यादि। इन सभी चीजों में पोषण भरपूर रूप से होता है, लेकिन हमारे पास कई ऐसी देसी चीजें है, जो आपके लिए इससे कहीं ज्यादा बेहतर हो सकती है। जी हां, हमारे पास कई ऐसी चीजें होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से विदेशी चीजों से कई ज्यादा गुणकारी होती हैं। यदि आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपने हेल्दी डाइट में शामिल करें। इससे आपको हेल्दी रहने के लिए महंगी-महंगी या फिर विदेशी फूड्स की जरूरत नहीं महसूस होगी। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी फूड्स ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जो आपको भरपूर रूप से कैल्शियम, विटामिंस और प्रोटीन प्रदान कर सकता है। चलिए जानते हैं इस बारे में-

1. खिचड़ी

दाल और चावल से तैयार खिचड़ी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। हमारे देश के कई हिस्सों में खिचड़ी का सेवन किया जाता है। हालांकि, सभी जगहों पर खिचड़ी बनाने का तरीका थोड़ा बदल जाता है। लेकिन इसके गुणों का बात की जाए, तो खिचड़ी हर लिहाज से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद दाल आपको भरपूर रूप से कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करता है। इसके अलावा कई लोग खिचड़ी में तरह-तरह की सब्जियां भी डालते हैं, जिससे इसका स्वाद और गुण दोनों ही बढ़ जाता है। खिचड़ी की सबसे खास बात यह है कि आप इसे ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर में किसी भी समय शामिल कर सकते हैं। यह खाने में काफी हल्का होता है। साथ ही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आपको कुछ हेल्दी खाने का मन करे, तो खिचड़ी को अपने डाइट में शामिल करना न भूलें। 

इसे भी पढ़ें - National Nutrition Week 2021: पोषण से जुड़ी ये 8 गलतियां अक्सर करते हैं लोग, सेहत पर पड़ता है असर

2. दही और चावल

भारत के कई हिस्सों में दही और चावल का सेवन किया जाता है। दही और चावल आपकी आंत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह शरीर के माइक्रोबियल को संतुलित करने में आपकी मदद करता है। साथ ही आपके पाचन को बेहतर करता है। साथ ही यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो कर्ड राइड यानि दही चावल को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। साउथ इंडियंस कई तरह से कर्ड राइस को तैयार करते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। 

3. दही और फल

यदि आपको कुछ अलग और हटकर खाना है, तो फलों और दही का सेवन करें। यह आपके लिए बेस्ट और हेल्दी ऑप्शन हो सकती है। दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो आंत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर माने जाते हैं। इसकी अच्छी बात यह है कि इस देसी डाइट में आप विदेशी लुक दे सकते हैं। कटोरा भर फ्रूट्स में दो बड़े चम्मच दही डालें और इसे चिया सीड्स या फिर अलसी और नट्स से सजाकर खाएं। इसे खाने की खूबसूरती के साथ-साथ स्वाद और सेहत भी अच्छा होगा।   

4. भूने आलू

कुछ लोग आलू को हेल्दी नहीं मानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि उबले और भूने आलू सेहत के लिए हेल्दी होते हैं। लेकिन अगर आप फ्राइड आलू का सेवन करते हैं, तो यह अनहेल्दी हो जाता है। इसलिए अगर आप अपने डाइट में आलू को शामिल करने जा रहे हैं, तो भूने आलू को शामिल करें। भूने आलू में कैलोरी की मात्रा कम होती है। भूने आलू के साथ आप उबली सब्जियों को शामिल करें। यह स्वाद और सेहत दोनों में काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको कुछ चटपटा खाना है, तो आप इसमें नींबू और काला नमक डाल सकते हैं। इससे भूने आलू का स्वाद भी बढ़ेगा। साथ ही यह काफी हेल्दी भी होता है।  

इसे भी पढ़ें - इन 5 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए ज्यादा अमरूद, जानें कैसे हो सकता है ये नुकसानदायक

5. दलिया

दलिया एक ऐसा देसी फूड है, जिसे लगभग सभी मरीजों को खाने की सलाह दी जाती है। दलिया को आप अपने घर में विभिन्न तरीकों से तैयार कर सकते हैं। यह विटामिन बी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप चाहें तो दलिया में कई तरह की सब्जियां, फ्रूट्स और नट्स को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी ज्यादा हेल्दी हो सकता है। इससे शरीर की कई कमियों को दूर किया जा सकता है। 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप इन देसी फूड्स को अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिंस से भरपूर हो सकता है। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर अपने डाइट का चुनाव करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer