तेजी से हाइट बढ़ाने का तरीका: जानें 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

 बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए आप इन आयुर्वेदिक नुस्‍खों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये और क्यों है हाइट बढ़ाने के लिए खास।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 04, 2017
तेजी से हाइट बढ़ाने का तरीका: जानें 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

माता-पिता अक्सर अपने बच्चों की हाइट बढ़ाने (how to increase height) को लेकर परेशान रहते हैं।  पर आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है क्योंकि हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रभावी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन यानी एच जी एच होता है। जो पिट्युटरी ग्‍लैंड से निकलता है, इसी से हमारी लंबाई बढ़ती है। लेकिन अगर सही मात्रा में प्रोटीन और उचित मात्रा में आहार नहीं मिलता तो शरीर के विकास की प्रक्रिया रूक जाती है और लंबाई बढ़ना रूक जाती है। लेकिन जैसे ही हम 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते हैं यह हार्मोन निकलना कम हो जाते है। जिससे आपकी हाइट बढ़ना रूक जाती है। लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्‍तेजित कर आप 21 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ा सकते हैं। आइए एक ऐसे ही आयुर्वेदिक नुस्‍खे (Home remedies to increase height of child)के बारे में जानें जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में 2 से 6 इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

Inside2tipstoincreasesheight

सामग्री

  • बरगद के पेड़ का फल -50 ग्राम
  • मिश्री - 50 ग्राम
  • जीरा- 50 ग्राम

बरगद के पेड़ का फल जिसे गुलर के नाम से भी जाना जाता है आपको आसानी से पंसारी की दुकान में मिल जाएगा और मिश्री और जीरा तो आपकी किचन में हमेशा ही मौजूद रहता है।

Inside1childrensheight

इसे भी पढ़ें : बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, एक्सपर्ट बता रहे हैं हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

बनाने और इस्‍तेमाल की विधि

  • बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरा तीनों को एक साथ लेकर मिक्‍सी में अच्‍छे से पीस लें।
  • अब इसे एक जार में भरकर रख लें।
  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आधा चम्‍मच चूर्ण लेना है।
  • लेकिन अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्‍यादा है तो इसका एक चम्‍मच आपको दूध के साथ लेना है।
  • इस उपाय को 40 दिन लेने से आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका दिमाग भी तेज होगा और आपकी त्‍वचा में भी निखार आयेगा।

इसके अलावा हल्‍दी वाले गर्म दूध में मिश्री और शहद मिलाकर लेने से भी हाइट बढ़ जाती है। लेकिन ध्‍यान रहें इस उपाय से सिर्फ 21 साल की उम्र तक ही हाइट बढ़ाई जा सकती है। हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी है आप अपने बच्चे का पोषण सही करें। पोषण विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही पर्याप्त नींद लेना भी बहुत फायदेमंद है। नींद बच्चों और किशोरों में वृद्धि और विकास को बढ़ावा देती है। नियमित व्यायाम करना भी हाइट बढ़ाता है। 

Read More Articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer