बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, एक्सपर्ट बता रहे हैं हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

बच्चों की हाइट को लेकर अगर आप परेशान हैं, तो उन्हें दवाइयां या फिर केमिकल्सयुक्त आहार देने के बजाया। संपूर्ण पोषक तत्व वाले आहार और एक्सरसाइज कराएं।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 14, 2020Updated at: Dec 14, 2020
बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, एक्सपर्ट बता रहे हैं हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

बच्चो की हाइट को लेकर अधिकतर माता-पिता परेशान रहते हैं। खासतौर पर ऐसे माता-पिता जिनके बच्चे की हाइट उम्र के हिसाब से काफी कम होती है। वे अपने बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं। कई बार तो हाइट बढ़ाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इन दवाइयों और प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स से आपके बच्चों को अन्य कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स की बजाय घरेलू उपाय अपनाएं। इन उपायों से भले ही आपके बच्चे की हाइट तेजी से ना बढ़े, लेकिन इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा। साथ ही बच्चे का धीरे-धीरे शारीरिक रूप से अच्छा विकास हो सकता है। नोएडा स्थित डाइट मंत्रा की डाटिशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए हमें उनके खानपान में शुरुआती समय से ही ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही कुछ फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी होता है। अगर आप शुरू से ही अपने बच्चे को संपूर्ण आहार देती हैं और उन्हें फिजिकल एक्टिविटी के लिए प्रेरिण करते हैं, तो उनका शारीरिक विकास काफी अच्छा होगा। आइए जानते हैं किस तरह के डाइट और एक्सरसाइज से बच्चों की बढ़ेगी हाइट?

क्या कहते हैं एक्सपर्ट? 

न्यूट्रिएंट्स एक्सपर्ट कामिनी का कहना है कि स्कूल जाते बच्चों में अक्सर आपने देखा होगा कि वे अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर संपूर्ण आहार नहीं मिल पाता है और इस कारण उनके शरीर का उचित विकास नहीं हो पाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि बच्चों की स्कूल समय बच्चे को नाश्ता जरूर कराएं। अगर आप हैवी नाश्ता नहीं दे पा रहे हैं, जो बेसन का चीला और 1 गिलास दूध जरूर दें। इसके अलावा 1 व्हाइड एक और दूध दें सकते हैं। नाश्ते में आप उन्हें केले के साथ कॉर्न फ्लैक्स जैसे आहार भी दे सकते हैं। ये आहार पेट को जल्दी भर भी देते हैं, साथ ही इससे शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व भी मिलता है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए उनके डाइट में कैलोरी, प्रोटीन और कैल्शियम होना बहुत ही जरूरी होता है। 

बच्चों द्वारा खाया जाने वाला आहार उनके शरीर की कोशिकाओं का उचित विकास करता है। कामिनी बताती हैं कि संतुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन और विटामिंस की मात्रा सही अनुपात में होना जरूरी होता है। अगर आप इन में से किसी भी आहार को अधिक या कम लेते हैं, तो यह बच्चों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसके साथ ही बढ़ते बच्चों को कभी भी जंक फूड्स खाने के लिए ना दें। बाहर के बर्गर, पिज्जा और अन्य पदार्थों से दूर रखने की कोशिश करें। जितना हो सके उतना घर का खाना खिलाएं। मौसमी और पत्‍तेदार सब्जियों सेवन कराएं। इन फलों और सब्जियों में कैल्शियम और पोटैशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है। इसके साथ ही नियमित रूप से बच्चों को एक्सरसाइज कराएं। 

हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को दें ये आहार

रोजाना पिएं दूध (Drink Milk Daily)

दूध में कैल्शियम की मात्रा भरपूर रूप से होती है। नियमित रूप से दूध का सेवन करने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं। इससे हड्डी भंगुर होने से बचती है। इसके साथ ही दूध में विटामिन ए की मात्रा भी भरपूर रूप से होती है, जो हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में उनकी मदद करता है। दूध में प्रोटीन भी काफी ज्यादा होता है, जो शारीरिक कोशिकाओं के विकास में मददगार है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की हाइट अच्छी हो, तो नियमित रूप से 2 गिलास दूध जरूर पिलाएं। 

रोजाना खिलाएं ताजी फल और सब्जियां (Eat Fresh Fruits and Vegetables )

बच्चों के समग्र विकास के लिए उन्हें नियमित रूप से ताजे फल और सब्जियां दें। फलों और सब्जियों में फाइबर और विटामिंस की मात्रा भरपूर रूप से होती है। इसके साथ ही इसमें पोटैशियम और फोलेट जैसे मिनरल्स भी काफी मात्रा में होते हैं। विटामिन ए युक्त फल और सब्जियों के सेवन से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। इससे उनके शरीर के ऊतकों का विकास होता है। पपीता, गाजर, ब्रोकली, पालक जैसी फल और सब्जियों में विटामिन ए भरपूर रूप से होता है। इसके अलावा विटामिन सी युक्त आहार को अपने डाइट में शामिल करें।

साबुत अनाज है जरूरी 

साबुत अनाज में विटामिंस और मिनरल्स भरपूर रूप से होते हैं। यह उर्जा का भंडार माना जाता है। साबुत अनाज में भरपूर रूप से आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है, जो बच्चों के समग्र विकास के लिए बहुत ही जरूरी मानी जाती है। अगर आप अपने बच्चे का हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो उनके डाइट में ब्राउन राइस, गेंहू, साबुत दाल जैसे आहार को शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को कमजोर बनने से रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके, हमेशा एक्टिव रहेगा बच्चे का दिमाग

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने वाला आहार अंडा 

अंडा एक संपूर्ण पोषक तत्व वाला आहार होता है। इसमें वे सभी तत्व मौजूद हैं, जो उनके शारीरिक विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है। कामिनी बताती हैं कि अंडे में प्रोटीन और विटामिन बी12 की मात्रा काफी ज्यादा हाई होती  है। अगर आपके बच्चे का हाइट कम है, तो नियमित रूप से उन्हें अंडा खाने के लिए दें। आप उनकी आयु और वजन के हिसाब से अंडा दे सकते हैं। नाश्ता और लंच में अंडे का सेवन आराम से किया जा सकता है। अगर आप बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें अंडा दे रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

लंबाई बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कराएं ये एक्सरसाइज

कामिनी बताती हैं कि बच्चों को पोषक तत्वों के साथ-साथ शारीरिक फैट को बर्न करना भी बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप उन्हें खिलाती है और फिजिकल एक्टिविटी के लिए प्रेरित नहीं करती हैं, तो उनके शरीर में फैट की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ सकती है। जिससे हाइट बढ़ने की जगह मोटापा बढ़ जाएगा। बच्चों को हमेशा मोबाइट और टीवी देखने के बजाय उछल-कूद वाले खेल खेलने के लिए कहें। लॉकडाउन में अगर आपके बच्चे घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो उन्हें घर के अंदर ही योग, स्ट्रेचिंग जैसे एक्सरसाइज कराएं। 

स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज (Stretching Exercises)

कामिनी बताती हैं कि लॉकडाउन के कारण आप अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलते देती हैं, तो घर में ही उन्हें स्ट्रेचिंग कराएं। नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से बच्चों की हाइट बढ़ती है। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करने से रीढ़ की हड्डी लंबी होती है। इसके साथी ही बच्चे का संतुलन विकास भी बेहतर तरीके से होगा। 

हैगिंग एक्‍सरसाइज (Hanging Exercises)

हैंगिंग एक्सरसाइज नियमित रूप से करने से आपके बच्चों की हाइट काफी ज्यादा अच्छी होगी।  कोरोनाकाल में आप अपने घर में ही हैंगिग स्टैंड बनाएं। इस स्टैंड पर बच्चों को लटकने के लिए कहें। नियमित रूप से हैंगिंग एक्सरसाइज करने से बच्चों की हाइट काफी अच्छी होगी। इसके साथ ही आफ उन्हें पुल-अप, और चिन-अप एक्‍सरसाइज भी कर में करा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कब्‍ज में फायदेमंद होता है भीगा हुआ अंजीर, पेट दर्द और बवासीर की समस्या में भी मिलता है आराम

नियमित रूप से कराएं योग (Yoga)

घर पर आप बच्चों को योगासन भी करा सकते हैं। कई ऐसे योगासन हैं, जिससे बच्चों की हड्डियां बढ़ती है। हड्डियों के बढ़ने से ही बच्चों की हाइट अच्छी हो सकती है। 

कामिनी कहती हैं कि बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कभी भी उन्हें केमिकल्सयुक्त आहार ना दें। अगर आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो इसका कारण खाने में कमी और फिजिकल एक्टिविटी में कमी हो सकती है। हाइट बढ़ाने की दवाइयों के सेवन से आपके बच्चे पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। क्योंकि हमें मालूम नहीं होता है कि यह दवाई हमारे किस हार्मोंस को प्रभावित करती है। इसलिए दवाइयों के बजाय उचित आहार और एक्सरसाइज से ही अपने बच्चों की हाइट बढ़ाने की कोशिश करें।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

 

 

Disclaimer