ये 5 तरह के बीज (सीड्स) खाने से बढ़ेगा आपकी त्वचा का निखार और आएगा नैचुरल ग्लो

स्किन पर निखार लाने के लिए आप अपने डाइट में इन बीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन को कई फायदे होंगे। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 02, 2021Updated at: Sep 02, 2021
ये 5 तरह के बीज (सीड्स) खाने से बढ़ेगा आपकी त्वचा का निखार और आएगा नैचुरल ग्लो

हर कोई अपनी स्किन पर निखार चाहता है। स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हम कई तरह के केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्किन पर निखार लाने के लिए स्किन केयर के साथ-साथ सही डाइट होना भी जरूरी है। अगर आप अच्छा खाते हैं, तो इसका असर आपकी स्किन पर साफ नजर आता है। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से स्किन ग्लो (Seeds for Glowing Skin) करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के नाम बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करने से आपकी स्किन पर निखार आएगा। साथ ही स्किन की कई परेशानियां (Deit for Healthy Skin) दूर होंगी। चलिए जानते हैं उन बीजों के नाम-

1. अलसी का बीज

अलसी का बीज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन कई लोग चिया सीड्स के विकल्प के तौर पर करते हैं। स्किन के लिए अलसी बीज काफी फायदेमंद है। यह बीज शरीर के हार्मोंस को संतुलित करता है। खासतौर पर थायराइड हार्मोंस को कंट्रोल करने में असली का बीज बहुत ही गुणकारी माना जाता है। थायराइड हार्मोंन असंतुलित होने से इसका असर हमारी स्किन पर नजर आता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अलसी का बीज खाते हैं, तो आपकी स्किन पर हार्मोनल बदलाव के कारण हुआ असर कम होगा। अलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो सूजन और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में असरकारी है। 

इसे भी पढ़ें - अभिनेत्री काजोल 47 की उम्र में भी 27 वाला ग्लो और खूबसूरती कैसे करती हैं मेनटेन, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

2. सूरजमुखी का बीज

सूरजमुखी का बीज कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में हमारी मदद करता है। इसलिए इस बीज का नाम सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन ई, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में असरदार हैं। इसके सेवन से बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है।  

3. चिया सीड् स्किन की बढ़ाए खूबसूरती

वजन को कम करने के लिए कई लोग चिया सीड्स का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि चिया सीड्स न सिर्फ वजन को कम करने में असरदार है, बल्कि इसके सेवन से स्किन पर भी निखार लाया जा सकता है। इस सीड्स के सेवन से स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। ज्यादातर लोग स्मूदी या फिर आइसक्रीम में मिलाकर इसका सेवन करते हैं।

4. भांग का बीज

भांग का बीज स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ई औक क्लोरोफिल स्किन को हेल्दी बनाता है। यह हमारी स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। यह स्किन की बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करता है। जिससे आपकी स्किन पर निखार बना रहता है। साथ ही इस बीज के सेवन से आपकी स्किन पोषित होती है।

इसे भी पढ़ें - चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

5. कद्दू का बीज स्किन पर लाए निखार  

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए कद्दू का बीज काफी फायदेमंद हो सकता है। इस बीज में जिंक भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। साथ ही यह हमारे शरीर के फ्री-रेडिकल्स को मुक्स करता है। कद्दू के बीजों में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है, जो स्किन को नमी को बरकरार रखता है। इसके सेवन से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। इसलिए अपने डाइट में कद्दू के बीजों को जरूर शामिल करें। 

स्किन पर निखार बरकरार रखने के लिए स्किन केयर रुटीन के साथ-साथ हेल्दी डाइट का चुनाव जरूर करें। अच्छा खाने से न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि इससे आपकी स्किन पर भी निखार आ सकता है।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer