अभिनेत्री काजोल 47 की उम्र में भी 27 वाला ग्लो और खूबसूरती कैसे करती हैं मेनटेन, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

47 की हो चुकीं काजोल आज भी काफी खूबसूरत नजर आती हैं। करोड़ों युवा इनकी खूबसूरती के आज भी दीवाने हैं। चलिए जानते हैं काजोल के कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 05, 2021Updated at: Aug 05, 2021
अभिनेत्री काजोल 47 की उम्र में भी 27 वाला ग्लो और खूबसूरती कैसे करती हैं मेनटेन, जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

बॉलीवुड की अभिनेत्री काजोल आज (5 अगस्त 2021) 47 साल की हो गई हैं। काजोल का चेहरा देखकर कोई भी नहीं कह सकता है कि वह 47 की हो चुकी हैं। आज भी काजोल की खूबसूरती के करोड़ो लोग दीवाने हैं। खासतौर पर उनकी स्माइल लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है। काजोल अपने चेहरे से कभी भी स्माइल को हटने नहीं देती हैं। शायद यही उनकी एजलेस ब्यूटी का राज है। हमेशा मुस्कुराते रहना और लोगों को स्माइल कराते रहना काजोल के स्वभाव से ही नजर आता है। जहां भी काजोल जाती हैं वहां अपनी खूबसूरती का जलवा बिखेरती नजर आती हैं। 47वे जन्मदिन (Happy Birthday Kajol) पर काजोल के पति एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgan) ने एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, आपने मेरे चेहरे पर स्माइल लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आप मेरे लिए काफी स्पेशल हैं और मैं आपके जन्मदिन को स्पेशल बनाने की पूरी कोशिश करुंगा।" अजय देवगन की बातों से साफ जाहिर होता है कि काजोल हमेशा खुद को और अपने परिवार को खुश रखने की पूरी कोशिश करती हैं। शायद इसी वजह से उनके चेहरे की खूबसूरती बढ़ती जा रही है। आज हम आपको इस लेख में काजोल के कुछ खास  ब्यूटी सीक्रेट्स (Kajol Beauty Secrets) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। चलिए जानते हैं काजोल के जन्मदिन पर उनके कुछ खास ब्यूटी सीक्रेट्स-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)

चेहरा साफ करके ही सोती हैं काजोल

मीडिया पर छपी खबरों के मुताबिक, काजोल अपना फेस साफ किए बिना कभी भी बिस्तर पर नहीं जाती हैं। वह बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे का पूरा मेकअप उतारती हैं। मेकअप उतारने के बाद वह नाइट क्रीम जरूर लगाती हैं। मीडिया में काजोल ने कहा था कि वह हर दिन अपने चेहरे से मेकअप उतारना जरूरी समझती हैं। चाहे वह कितनी भी थकी क्यों न हो, मेकअप उतारना कभी भी नहीं भूलती हैं। 

इसे भी पढ़ें - Happy Birthday Kajol : खूबसूरती के मामले में 45 पार काजोल कैसे 30 की अभिनेत्रियों को दे रहीं मात, पढ़ें कैसे

गहरी और अच्छी नींद 

मीडिया में दिए एक इंटरव्यू में काजोल ने कहा कि अच्छी और गहरी नींद लेने से स्किन स्वस्थ रहता है। इसलिए वे अपने नींद के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करती हैं। अच्छी नींद लेने से न सिर्फ स्किन पर ग्लो आता है, बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं गहरी और अच्छी नींद लेने से मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही काजोल का कहना है कि अच्छी नींद लेने से आपका मूड बेहतर होता और इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसलिए हर रोज पर्याप्त और गहरी नींद जरूर लें।  

दिन में सीटीएम रुटीन करती हैं फॉलो

काजोल दिन में सीटीएम यानि क्लींजिंग, टॉनिंग और मॉइश्चराइजिंग रुटीन जरूर फॉलो करती हैं। सुबह उठने के बाद वह सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजिंग से क्लीन करती हैं। काजोल दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को क्लीन करती हैं। चेहरे को क्लीन करने के बाद स्किन टोनर जरूर लगाती हैं। टोनर लगाने के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना नहीं भूलती हैं। काजोल के इस खास रुटीन को आप भी अपने दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं, ताकि आपकी स्किन लंबे समय तक जवां दिखे।

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पीती हैं भरपूर पानी

स्किन पर ग्लो बरकरार रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है। इस बात से काजोल भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए 45 के पार भी उनकी स्किन की चमक कम नहीं हुई है। काजोल अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीती हैं। काजोल का मानना है कि पानी का सेवन करने से स्किन पर निखार आता है। इसलिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत ही जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें - चावल से घर पर तैयार करें एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरे की झुर्रियां होगी दूर

सही सनस्क्रीन का करती है चुनाव

हम में से ज्यादातर लोग सनस्क्रीन को नजरअंदाज कर देते हैं। अगर हम सनस्क्रीन खरीदते भी हैं, तो एसपीएफ (SPF) पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन काजोल हर तरह के सनस्क्रीन नहीं लगाती हैं, क्योंकि उनका मानना है कि सूर्य की किरणों से सिर्फ टैनिंग की समस्या नहीं होती है। बल्कि इससे स्किन का रंग और टैक्सचर भी प्रभावित होता है। इसलिए काजल सनस्क्रीन खरीदते वक्त एक बेहतर एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं। 

स्माइल खूबसूरती पर लगाता है चार-चांद

फिल्म हो या फिर कोई इवेंट काजोल हर जगह स्माइल करते हुए नजर आती हैं। चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में स्माइल काफी असरदार हो सकता है। काजोल की इस खूबी के कारण उनके चेहरे की रौनक लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए 45 के पार भी काजोल काफी ज्यादा खूबसूरत नजर आती हैं। 

रोजाना 30 मिनट करती हैं एक्सरसाइज

एक इंटरव्यू में काजोल ने बताया था कि वह पहले डायट, वर्कआउट और अपने फिटनेस को लेकर ज्यादा कॉन्शस नहीं थी। लेकिन उनकी बेटी के जन्म के बाद उन्होंने इस सब बातों पर ध्यान देना शुरू कर दिया था। जिसका उन्हें काफी बेहतर रिजल्ट मिला। वे हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करती हैं। अगर उनके पास ज्यादा समय रहता है, तो वे करीब डेढ़ घंटें एक्सरसाइज पर ध्यान देती हैं। साथ ही एक हेल्दी डाइट रुटीन फॉलो करती हैं।  उन्हें लगता है कि शायद इन्हीं कारणों से उनके चेहरे की चमक आज भी बनी हुई है।  

काजोल की इन ब्यूटी सीक्रेट्स को आप फॉलो करके लंबे समय तक जवां नजर आ सकती हैं। ये सभी टिप्स आपकी स्किन को स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए इन जरूरी टिप्स को फॉलो जरूर करें।

Note -  इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स और इंटरव्यूज के आधार पर दी गई हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer