सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पुरुष अपनाएं ये टिप्स

Immunity Boosting Tips for Men: अगर आप एक पुरुष हैं और शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 13, 2023 15:05 IST
सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पुरुष अपनाएं ये टिप्स

How to Boost Immunity in Winters for Men: सर्दियों में अकसर बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अकसर पुरुष अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन पुरुषों को भी सर्दियों में अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की जरूरत होती है। क्योंकि जिस तरह से सर्दियों में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, उसी तरह पुरुषों के लिए भी सर्दियों का मौसम बीमारियों को लेकर आ सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में पुरुषों को भी अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। पुरुष अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही कुछ टिप्स की मदद से भी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में पुरुषों के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स (Immunity Boosting Tips for Winters in Hindi)-

सर्दियों में पुरुषों के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स- Immunity Boosting Tips for Winters in Hindi

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना बहुत जरूरी होता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत जरूरी होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दाल आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा चिकन, अंडा और फिश खाने से भी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसलिए पुरुषों को भी अपनी विंटर डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही आपको जंक फूड, फास्ट फूड से परहेज करना चाहिए। आप बादाम, सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

exercise for men immunity boosting tips

रेगुलर एक्सरसाइज करें

फिट और हेल्दी बने रहने के लिए एक्सरसाइज और योग करना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए पुरुषों को अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। जो व्यक्ति रोजाना एक्सरसाइज करता है, उसका शरीर हमेशा मजबूत बना रहता है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

तनाव कम करें

स्ट्रेस इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। इसलिए पुरुषों को अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हमेशा स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करनी चाहिए। स्ट्रेस किसी भी वजह से हो सकता है, लेकिन आप हमेशा स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। स्ट्रेस को कम करने के लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं, हेल्दी खाना खाएं। एक्सरसाइज करें और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं: इन 8 टिप्स को फॉलो करके आसानी से बढ़ाई जा सकती है इम्यूनिटी, जानें इनके बारे में 

धूम्रपान और एल्कोहल से बचें

धूम्रपान और एल्कोहल आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। इसलिए आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए धूम्रपान और एल्कोहल से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। धूम्रपान और एल्कोहल आपके स्वास्थ्य की स्थिति को खराब कर सकते हैं।

Disclaimer