सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Immunity boosting foods for winters: सर्दियों के मौसम में अगर इम्यूनिटी सही न हो तो व्यक्ति तेजी से बीमार पड़ता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 04, 2022 16:07 IST
सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Immunity boosting foods for winters: पूरे उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम कई लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन बीमारियों के लिहाज से काफी नाजुक माना जाता है। सर्दियों के मौसम (Winter Season) में घर के बुजुर्गों और बच्चों की सेहत की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। हल्की सी ठंडी हवा लगी नहीं की सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बच्चों और बुजुर्गों को परेशान करने लगती है। 

सर्दियों के मौसम में लोग कम बीमार पड़े इसके लिए हेल्दी फूड और नियमित तौर पर एक्सरसाइज व योग करने की सलाह दी जाती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे फूड आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करेंगे। इन फूड्स की खास बात ये है कि ये सर्दियों के मौसम में शरीर (Thand main immunity badhane wale foods) को अंदर से गर्म रखने में भी फायदेमंद साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स - Immunity boosting foods for winters in hindi

 Immunity boosting foods for winters in hindi

1. बाजरे और मक्के की रोटी

सर्दियों के मौसम में बाजरा और मक्का बाजार में आसानी से मिल जाता है। बाजरा और मक्के दो ऐसे अनाज हैं, जिसका सेवन ठंड में करने से शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिलती है। बाजार कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी समेत कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। वहीं, मक्का को विटामिन ए, बी, ई का अच्छा सोर्स माना जाता है। सर्दियों के मौसम में मक्के और बाजरे की रोटी खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो शरीर को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

2. शहद

वैसे तो शहद हर मौसम में खाया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन सर्दियों में किया जाए तो ये इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर शहद का सेवन करने से पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद मिलती है। आप चाहें तो शहद को ऐसे भी खा सकते हैं या चाय, कॉफी में डालकर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

3. बादाम

बादाम का सेवन करने से दिमाग की शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में बादाम खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स होने के कारण सर्दियों के मौसम में बादाम खाने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती है। रोजाना 4 से 5 भीगे हुए बादाम खाने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने में मदद मिल सकती है।

4. हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम की खास बात ये है कि इस वक्त मैथी, बथुआ, मूली, पालक, सरसों, गोभी, मटर जैसे कई हरी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं। हरी सब्जिों का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। वैसे तो हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन ये मुख्य रूप से आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए (कैरोटिन), विटामिन "सी" और "बी" काम्प्लेक्स समूह का अच्छा सोर्स माना जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

Immunity boosting foods for winters in hindi

5. तिल और गुड़

तिल और गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन अच्छा माना जाता है। सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और ये शरीर के तापमान को भी मेंटेन रखने में मदद कर सकता है। तिल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

 

Disclaimer