बिना शैम्पू के बाल कैसे धोएं? जानें बाल धोने के 5 नेचुरल तरीके

How To Wash Hair Without Shampoo Naturally: मार्किट में मिलने वाले शैंपू में केमिकल्स होते हैं। जानें बिना शैंपू के बाल कैसे धोएं - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 11, 2023 17:25 IST
बिना शैम्पू के बाल कैसे धोएं? जानें बाल धोने के 5 नेचुरल तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Wash Hair Without Shampoo Naturally In Hindi: बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें साफ करना बहुत जरूरी है। बालों को साफ करने के लिए हम सभी शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। शैंपू से बालों को वॉश करने से बाल साफ और खूबसूरत बनते हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर शैंपू हानिकारक केमिकल्स से भरे होते हैं। इनका प्रयोग करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। शैंपू में मौजूद कठोर केमिकल्स स्‍कैल्‍प के नेचुरल बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं। शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। अब सवाल यह उठता है कि बिना शैम्पू के बाल कैसे धोएं? (Bina Shampoo Ke Baal Kaise Dhoye) ऐसे कई नेचुरल तरीके हैं, जिनसे बिना किसी शैम्पू का इस्तेमाल किए बालों को साफ रखा जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बालों को धोने के ऐसे 5 नेचुरल तरीके बता रहे हैं (Natural ways to wash hair without shampoo),जिनका उयोग करने के बाद आपके बाल साफ, हेल्‍दी और चमकदार बनेंगे - 

बिना शैम्पू के बाल कैसे धोएं - Bina Shampoo Ke Baal Kaise Dhoye

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एप्‍पल साइडर विनेगर का पीएच लेवल 4।5 से 5।5 के बीच होता है, जो बालों के लिए एकदम सेफ माना जाता है। यह बालों के पीएच लेवल को बैलेंस करता है और पोषण प्रदान करता है। बालों को एप्पल साइडर विनेगर से साफ करने से स्कैल्प की गंदगी साफ होती है और बाल मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप एक मग पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 2-3 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो दें। 

एलोवेरा

बालों के एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाता है। एलोवेरा बालों को पोषण देता है और हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाता है। बालों को साफ करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5-7 मिनट मसाज करें। लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से बालों को धो लें।  

Aloe-Vera-Natural-Cleanser

आंवला 

आंवला कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आंवले में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। आप बालों को धोने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक मग गर्म पानी में दो-तीन चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और मसाज करें। लगभग 30 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। इससे आपके बाल साफ और चमकदार बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: अपने बालों के अनुसार इस तरह चुनें सही शैंपू, जानें शैंपू करने का सही तरीका

नींबू के रस का प्रयोग

बालों को साफ करने के लिए नींबू का प्रयोग किया जा सकता है। नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। यह बालों की गंदगी को साफ करता है और डैंड्रफ को दूर करता है। बालों में नींबू का प्रयोग से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसके लिए आप एक मग गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।     

रीठा और शिकाकाई

बालों को साफ करने के लिए रीठा और शिकाकाई का प्रयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है। रीठा और शिकाकाई में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे बालों को धोने से डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और संक्रमण से बचाव होता है। ये दोनों हर्ब्स बालों को पोषण देती हैं और उन्हें मजबूत बनती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रीठा और शिकाकाई को गर्म पानी में रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इससे अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बाल साफ और स्वस्थ हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera For Hair: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

आप बालों को धोने के लिए शैम्पू के बजाय इन नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

Disclaimer