रागी से स्किन और बालों की कई परेशानियां होंगी दूर, इन 3 आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए आप रागी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का 3 आसान तरीका-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 23, 2021
रागी से स्किन और बालों की कई परेशानियां होंगी दूर, इन 3 आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

रागी सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में होने वाली समस्याओं को दूर रखने में हमारी मदद करते हैं। यह कैल्शियम, विटामिंस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में हमारी मदद कर सकता है। इसका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। जैसे- रोटी, चिप्स, डोसा, उपमा, इडली इत्यादि। इसके अलावा भारत के बिहार राज्य का सबसे प्रसिद्ध व्रत "जीवित्पुत्रिका का व्रत" (Jivitputrika Vrat 2021) में इसका खास महत्व होता है। जी हां, बिहार के कुछ इलाकों में इस व्रत को शुरू ((Jivitputrika Vrat 2021)) करने से एक दिन पहले रोगी की रोटी जरूर खाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस रोटी को खाने से शरीर में व्रत करने के लिए एनर्जी मानी जाती है। वैसे हम इस लेख में रागी की रोटी के फायदे नहीं, बल्कि इससे स्किन और बालों की खूबसूरती (Glowing Skin With Ragi) बढ़ाने का तरीका बताने जा रहे हैं। 

दरअसल, रागी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह बालों के टूटने की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको स्किन और बालों से जुड़ी कोई भी शिकायत है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन और बालों की खूबसूरती को बढाने के लिए रागी का स्क्रब, फेसपैक और हेयरपैक बनाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे तैयार करनें रागी से स्किन और हेयर पैक-

रागी फेस स्क्रब (Ragi Face Scrub)

आवश्यक सामाग्री

  • रागी का बीज - 2 चम्मच
  • दही - 2 चम्मच

विधि और लगाने का तरीका

सबसे पहले एक कटोरी में दही रखें। अब इसमें रागी का बीज डालकर इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में जब रागी हल्का सा सॉफ्ट हो जाए, तो इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ कर लें। रागी स्क्रब का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। 

इस स्क्रब को लगाने से आपकी स्किन एक्सफोलिएट होती है। साथ ही यह आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा इस स्क्रब में मौजूद दही आपकी स्किन से सनटैन को दूर करने में मददगार होता है। रागी में मौजूद एमिनो एसिड, स्किन के कालेजन को बूस्ट करने में आपकी मदद करता है, जिससे स्किन पर निखार आता है। 

इसे भी पढ़ें - हल्दी से बना फेशियल टोनर लगाने से आएगा चेहरे पर निखार और दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका 

रागी हेयर मास्क (Ragi Hair Pack) 

आवश्यत सामाग्री 

  • रागी पाउडर - 1 चम्मच
  • गुलहड़ का पानी- आवश्यकतानुसार
  • आंवला का पेस्ट 1 चम्मच

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका

रागी से हेयरपैक बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में रागी का पाउडर डालें। अब इसमें आंवला पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार गुलहड़ का पानी डालें। तैयार पेस्ट को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करेँ। करीब 10 से 15 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं। साथ ही इससे बालों की चमक भी बढ़ेगी। 

रागी बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, रागी में कैरोटीनॉयल, एंटी माइक्रोबियल और एमिनो एसिड मौजूद होता है, जो बालों को टूटने से बचाने में आपकी मदद करता है। साथ ही इससे डैंड्रफ और गंजेपन की परेशानी दूर हो सकती है। 

रागी फेस मास्क (Ragi Facemask) 

आवश्यक सामाग्री

  • रागी का पाउडर - 1 चम्मच
  • दूध - 2- 3 चम्मच
  • गुलाबजल - आधा चम्मच

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका

रागी फेसपैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामाग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी। 

इसे भी पढ़ें - मडुआ (रागी) की रोटी होती है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इससे मिलने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ

दरअसल, रागी में फिनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है, जो आपकी फाइन लाइंस और  झुर्रियों दूर करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही यह रोम छिद्रों को बंद करने का कार्य करता है। सप्ताह में 2 से 3 बार आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रागी से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैँ। स्किन से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer